जीबीयू एवं योट्टा डी वन डेटा सेंटर के बीच समझौता, नवाचार, अनुसंधान एवं कृत्रिम बुद्धिमता पर हुई व्यापक चर्चा

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (03 अप्रैल 2024): गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय से एक प्रतिनिधिमंडल, जिसका नेतृत्व कुलपति रवींद्र कुमार सिन्हा ने किया। हाल ही में ग्रेटर नोएडा के प्रसिद्ध योट्टा डी1 डेटा सेंटर का दौरा किया। जिससे शैक्षणिक प्रबंधन में क्रांति लाने और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के एक उन्नत R &D केंद्र की स्थापना के दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। योट्टा, जोकि भारत में अग्रणी हाइपरस्केल डेटा सेंटर ऑपरेटर और क्लाउड सेवा प्रदाता है। डॉ. संदीप सिंह राणा, डॉ. अनुराग सिंह बघेल, डॉ. राजू पाल, डॉ. अरुण सोलंकी, और राजकुमार जैसे श्रेष्ठ फैकल्टी सदस्यों और कर्मचारियों के साथ एक प्रतिनिधिमंडल ने इनका स्वागत किया।

इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय और योट्टा के बीच सहयोगात्मक रास्तों की खोज करना था, जिसमें एक नवाचारिक और अनुसंधान प्रक्रिया में उन्नत तकनीक का सहारा लेकर कृत्रिम बुद्धिमत्ता और एमएल क्षेत्र में शैक्षणिक और अनुसंधान प्रक्रियाओं को सुधारने पर ध्यान केंद्रित था। यात्रा के दौरान, योट्टा की एप्लिकेशन सेवा टीम, जिसका नेतृत्व राजेश गर्ग और आशीष श्रीवास्तव ने किया, प्रतिनिधिमंडल को एडयूनिवर्स के माध्यम से परिचित कराया। एडयूनिवर्स भारतीय शैक्षणिक संस्थानों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है, जो विश्वविद्यालय प्रशासन को सुगम बनाने के लिए एक सुलभ समाधान प्रदान करता है।

यात्रा के दौरान रोमांचक चर्चाएं हुईं, जिसमें गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय और योट्टा के बीच सहयोगी पहल के संभावित उपक्रमों पर प्रकाश डाला गया, जो योट्टा डेटा सेंटर के समर्थन के साथ जीबीयू में एक R&D सेंटर स्थापित करने के लिए सहयोगी पहलों की संभावना को हाइलाइट करती है। गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय की दल ने भी उच्च गति की कंप्यूटिंग सुविधाओं का उपयोग कर उनके कैम्पस में एक एआई लैब स्थापित करने की योजना खोली।

योट्टा में बिक्री और व्यावसायिक विकास सोनू कुमार और आईटी परिचालन के उपाध्यक्ष खुशमिंदर सिंह ने गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के प्रतिनिधिमंडल के साथ मूलभूत चर्चाओं में शामिल हुए, जिसमें संयुक्त अनुसंधान और शैक्षिक प्रस्तावों को खोजने के लिए एक सार्थक बहस हुई। ये इंटरैक्शन दोनों संस्थाओं की मिलीभगत की समर्पणता को बढ़ावा देने वाली थी, जो शैक्षणिक प्रबंधन में उत्कृष्टता और नवाचार को बढ़ाने के लिए समर्थ हैं, विशेष रूप से डेटा साइंस और एआई/एमएल क्षेत्रों में शिक्षा और अनुसंधान में।

“एलगौतम बुद्ध विश्वविद्यालय और योट्टा डी1 डेटा सेंटर के बीच सहयोगी यात्रा ने हमारे शैक्षणिक प्रबंधन को बढ़ावा देने की हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होता है, कुलपति रवींद्र कुमार सिन्हा ने कहा “हम एडयूनिवर्स और योट्टा के उन्नत तकनीकों के द्वारा हमारे विश्वविद्यालय के ऑपरेशन को बदलने और हमारे छात्रों और स्टेकहोल्डर्स के लिए एक उत्कृष्ट शैक्षिक अनुभव प्रदान करने के संभावनाओं से उत्साहित हैं।”

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय और योट्टा डी1 डेटा सेंटर के बीच साझेदारी शिक्षा और अनुसंधान में नवाचार और उत्कृष्टता के लिए एक साझा दृष्टिकोण का उदाहरण स्थापित करती है, जो भविष्य में सहयोग और अग्रिम प्रबंधन में और उभरती हुई तकनीकियों में अनुसंधान के लिए मंच तैयार करता है।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share