एस्टर पब्लिक स्कूल के खिलाफ शिकायत पर ग्रेनो प्राधिकरण के अधिकारियों ने निरीक्षण किया

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-3 स्थित एस्टर पब्लिक स्कूल के खिलाफ ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को दो शिकायत की गयी थी। पहली शिकायत में बताया गया था कि स्कूल ने प्राधिकरण के ग्रीन बेल्ट पर अतिक्रमण कर रखा है और उस ग्रीन बेल्ट में क्रिकेट अकादमी जैसे व्यावसायिक गतिविधियाँ चलायी जा रही है। दूसरी शिकायत में कहा गया था कि स्कूल अपने बसों की पार्किंग के लिए प्राधिकरण की जमीन का अवैध इस्तेमाल कर रहा।

शिकायत पर कार्यवाही करते हुए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के उद्यान विभाग के वरिष्ठ प्रबंधक अजय राय और प्रबंधक मुकेश कुमार ने स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ग्रीन बेल्ट में क्रिकेट नेट्स मिले और साथ में ग्रीन बेल्ट का स्कूल के तरफ से रास्ता। ग्रीन बेल्ट का एक रास्ता सर्विस रोड की तरफ भी दिखा जिस पर स्कूल वालों ने अंदर की तरफ से ताला लगा रखा था।

निरीक्षण के दौरान स्कूल के चेयरमैन वीके शर्मा ने ग्रीन बेल्ट को अपनाने और रख रखाव करने सम्बंधित कुछ कागजात दिखाए जिसकी समय सीमा खत्म हो चुकी थी। वरिष्ठ प्रबंधक अजय राय ने बताया कि उक्त कागजातों की जाँच करेंगे और अपने विभाग में सत्यापन कराएँगे। यदि स्कूल ने ग्रीन बेल्ट को अपनाया हुआ भी है तो व्यावसायिक गतिविधि नहीं चला सकते और आम जनता के प्रवेश को रोक नहीं सकते। वरिष्ठ प्रबंधक अजय राय ने जांच के उपरांत उचित कार्यवाही करने की बात कही है। एस्टर पब्लिक स्कूल के साथ साथ फ्लोरेंस स्कूल और निर्माणाधीन हॉस्पिटल और स्कूल पर भी ग्रीन बेल्ट पर कब्जे की कार्यवाही की बात कही।

पार्किंग वाली शिकायत पर सम्बंधित डिवीज़न के वरिष्ठ प्रबंधक ने बताया कि एस्टर स्कूल को पहले भी बसों को हटाने के लिए कई बार नोटिस दिया जा चुका है, अब जुर्माने की कार्यवाही की जाएगी। पहले दी गयी सभी नोटिसों को संलग्न कर स्कूल पर आगे की कार्यवाही करने हेतु सम्बंधित संस्थागत विभाग को प्रेषित कर दिया गया है। जल्द ही सम्बंधित विभाग जुर्माने या प्लॉट निरस्तीकरण की कार्यवाही करेगी।

Share