प्राधिकरण के जीएम समाकांत श्रीवास्तव ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट का किया निरीक्षण

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए प्राधिकरण के महाप्रबंधक समाकान्त श्रीवास्तव अपनी टीम के साथ निरिक्षण करने ग्रेटर नोएडा वेस्ट पहुँचे और अधिकारीयों और ठेकेदारों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। नेफोवा अध्यक्ष अभिषेक कुमार और उपाध्यक्ष मनीष कुमार ने महाप्रबंधक को ग्रेटर नोएडा वेस्ट के प्रदूषित क्षेत्रों का निरीक्षण कराया।

नेफोवा अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने बताया कि सर्वप्रथम ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गौर सिटी क्षेत्र का निरीक्षण कराया। 60m ताज हाईवे पर झाड़ू लगाने के बाद जगह जगह धुल मिटटी के ढेर लगे थे, जिसे देख कर महाप्रबंधक ने सफाई वाले सम्बंधित ठेकेदार को डाँट लगायी और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दो दिन में हालात ना सुधरने की स्थिति में ठेकेदार पर जुर्माना लगाने का आदेश दिया।

वहीँ पर पाम ओलम्पिया और एक्सोटिका सोसाइटी के पास यू-टर्न का जायजा लिया और सर्विस रोड ना होने की बात का संज्ञान लिया। पाम ओलम्पिया के अमित त्यागी ने वर्तमान स्थिति और सर्विस रोड ना होने की वजह से निवासियों को होने वाले परेशानी के बारे में बताया। ग्रेनो महाप्रबंधक ने सम्बंधित वरिष्ठ अधिकारी को सर्विस रोड के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

नेफोवा अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने बताया कि महाप्रबंधक को सेक्टर-16C में गौर सिटी-2 और महागुन मायवुड्स के बीच वाले रोड पर ले जाया गया जहाँ रोड पर लगने वाले बाजार और उससे लगातर होने वाले गन्दगी के बारे में दिखाया।

वहीँ पर गौर सिटी-2 से निकलने वाले और बरसाती नाले में गिरने वाले अशोधित एसटीपी के पानी को दिखाया जिसके ऊपर सीवर विभाग को सम्बंधित बिल्डरों पर जुर्माना लगाने की बात कही। गौर सिटी-1 के गेट पर रोड की तरफ से गिर रहे अशोधित एसटीपी के पानी को देख कर पानी कहाँ से आ रहा पता कर बंद करने के लिए आदेश दिए।

किसान चौक रोटरी के पास टेकजोन-4 की तरफ सर्विस रोड पर अतिक्रमण दिखाया और वहाँ उड़ती हुई धूल मिटटी को दिखाया। महाप्रबंधक ने सर्विस रोड के साथ जरुरत से ज्यादा चौड़ी और धूल मिटटी भरी पटरी को देख सम्बंधित अधिकारी से इसका कारण पूछा। तत्काल प्रभाव से धूल मिटटी और अतिक्रमण हटाने के आदेश दिए।

60m रोड के सेक्टर-2 और सेक्टर-3 की तरफ सर्विस रोड पर रोड की खुदाई और उसके बाद लूज़ मिटटी को खुला छोड़ने की वजह से धूल मिटटी उड़ता हुआ दिखाया। सम्बंधित अधिकारी को सर्विस रोड से धूल मिटटी हटाने के आदेश दिए और साथ में यह कार्य किसने किया था उसका पता लगा कर जुर्माना लगाने की बात कही।

इसके बाद प्राधिकरण की टीम ने इकोटेक-3 के उद्योग केंद्र-2 स्थित कंपनियों के आगे सर्विस रोड का निरीक्षण कराया। वहाँ पर पूरी सर्विस रोड पर रेत और सीमेंटनुमा धूल हवा में उड़ता हुआ पाया गया। महाप्रबंधक ने वहां स्थित सभी उद्योगों – जैक्सन इंजिनियर, ओरिफ्लेम, विष्णु तम्बाकू, एसीसी लिमिटेड और ऐशटेक इंडस्ट्रीज पर प्रदूषण फ़ैलाने और पानी का छिड़काव ना करने पर जुर्माना लगाने का आदेश दिया।

Share