आई. टी. एस. डेन्टल काॅलिजए मुरादनगर गाज़िया बाद में 07 नवंबरए 2020 को नेशनल टूथब्रशिंग डे कार् यक्रम का आयोजन.

नेशनल टूथब्रशिंग डे के अवसर पर आई0टी0एस0 . द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन श्री अर्पित चड्ढा ने मौखिक स्वास्थ्य के महत्व पर अपने विचार व्यक्त किये और बताया कि संस्थान ने हमेशा से इस क्षेत्र मे काम किया है ताकि ज़रूरतमंद लोगों के बीच मौखिक स्वच्छता के रखरखाव को बढ़ावा दिया जा सके और मौखिक बीमारियों को भी रोका जा सके। आई0टी0एस0 का उद्देश्य समाज को मौखिक रोगों से मुक्त कराना हैए जो सामान्य लक्ष्य को पूरा करने के लिए समुदाय द्वारा एकजुट ऊर्जा तथा समर्पण के साथ कार्य करते है। यह उचित टूथब्रश करने की आदत के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। दंत क्षय और पेरियोडोंटल रोग दुनिया भर में प्रचलित सबसे आम मौखिक रोग है और इसे उचित ब्रषिंग प्रथाओं द्वारा आसानी से रोका जा सकता है। यह संस्थान समुदाय की मौखिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं के रिकाॅर्ड भी रखता हैए विकसित करता है और ज़रूरतों को पूरा करने के लिए रणनीतियों की योजना बनाता हैए ज़रूरतमंदों और समुदाय के वंचित वर्ग को आउटरीच कार्यक्रमों के माध्यम से मौखिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है। स्वास्थ्य सेवाओं के उपयोग के लिए काॅलेजए मरीज़ों के घरों के पास दंत चिकित्सा देखभालए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में दंत चिकित्सा सेवाओं को 7 सेटेलाईट केंद्रों द्वारा प्रदान करता है।

नेशनल टूथब्रशिंग डे हर वर्ष 07 नवंबर को मनाया जाता है। यह एक मौखिक स्वास्थ्य के लाभों के लिए जश्न मनाने बूढ़े और युवा सभी के लिए मौखिक स्वच्छता को दुनिया भर मे बढावा देने का दिन है। ताकि मौखिक स्वास्थ्य के महत्व को और दंत विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गये अच्छे टूथब्रशिंग की आदतों को बढ़ावा दिया जा सकें।

इस संदर्भ मे आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेजए मुरादनगरए गाज़ियाबाद ने संस्थान और शिविर स्थल पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया। टूथब्रश और टूथब्रशिंग माॅडल की सहायता से मौखिक स्वास्थ्य रखरखाव के लिएए बी0के0डी0 इंटर काॅलेजए मुरादनगर मे शिविर आयोजित किया गया। तथा इस सिद्धांत के आधार पर टूथब्रशिंग के महत्व और तरीकों पर विशेष प्रयास किये गये। आई0टी0एस0 डेंटल काॅलेज की ओ0पी0डी0 में आने वाले मरीज़ों के लिए ओरल हेल्थ एजुकेशन के सत्र भी आयोजित किए गये। शिविर स्थल पर आये सभी मरीज़ो को आई0टी0एस0 डेंटल काॅलेज के दंत विशेषज्ञों द्वारा उचित टूथब्रश करने की तकनीक का प्रदर्शन ब्रशिंग माॅडल और टूथब्रश की मदद से किया गया। इसके साथ ही शिविर स्थल पर मौखिक स्वास्थ्य की देखभाल के बारे मे जानकारी दी गईए और सभी रोगियों को आवश्यक उपचार भी बताया गया। अंत मे मरीज़ों के बेहतर उपचार के लिये आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज मे रेफर किया गया।

आई0टी0एस0 सेंटर फाॅर डेन्टल स्टडीज एण्ड रिसर्चए मुरादनगर गाज़ियाबाद की स्थापना आई0टी0एस0 . द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा के द्वारा सन् 2000 में की गयी। यह देश के मुख्य संस्थानों मे से एक है अपनी स्थापना के बाद से ही यह संस्था अपने छात्रों और अपने मरीज़ों को उन्नत गुणवत्ता के उपचार के लिये एक स्वस्थ राष्ट्र के लिये सेवा मिशन के साथ उच्च गुणवत्ता की शिक्षा के लिये प्रतिबद्ध है।

आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलिज को नैक.ए0 ग्रेड से मान्यता प्राप्त है और सभी 9 दंत विषिष्टताओं में एम0डी0एस0 और बी0डी0एस0 दोनो पाठ्यक्रम है। संस्थान में दिन प्रतिदिन ओ0पी0डी0 बढ़ रही है। जिससे छात्रों को अधिक से अधिक एक्सपोजर मिलता हैं सभी विभाग बुनियादी और साथ ही साथ रोगियों की विशेष उपचार आवश्यकताओं को पूरा करते है।

संस्थान बड़े पैमाने पर सामाजिकध्सामुदायिक विकास के लिये लक्षित गतिविधियों मे शामिल है। जैसे की मुफ्त दंत चिकित्साए स्वास्थ शिविरों का आयोजनए कई सैटेलाइटए गरीबी रेखा से नीचे के रोगियों बी0पी0एल0 के लिये मुफ्त इलाजए दंत चिकित्सा प्रत्यारोपणए जिरकोनिया क्राउन आदि विशेष उपचार समाज में इस तरह योगदान के लिए संस्थान को अनेकों बार सम्मानित किया गया है।

दंत चिकित्सा मे तीव्र गति से क्रांति के साथ वैष्विक मानकों के साथ तालमेल रखना संस्थान की सूची में सबसे ऊपर है। काॅलिज में मरीज़ों के सर्वोत्तम इलाज के लिये कैड.कैम सी0बी0सी0टी0ए लेजर आदि की आधुनिक सुविधाऐं भी उपलब्ध है। काॅलिज में अत्याधुनिक सेंटर फाॅर एडवांस रिसर्च भी हैए जहाँ अनेको शोध हुए है। जिसके लिये संस्थान को अनेको बार आई0सी0एम0आर0 अनुदान से सम्मानित किया गया है।

इस सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिये सभी प्रतिभागीयों ने आई0टी0एस0 . द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैनए डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन श्री अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।

Share