Galgotias College में हुआ स्वच्छ कैंपस ड्राइव का आयोजन

भारत सरकार के द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान के तहत गलगोटिया कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के परिसर में एक माह के लिये “स्वच्छ कैंपस ड्राइव” का आयोजन किया गया है जो 15 नवम्बर 2022 तक चलेगा। अभी तक इसके अन्तर्गत सेफ़ एण्ड ग्रीन दीपावली, स्वच्छ-टैक डिपार्टमेंट कम्पटीशन प्रतियोगिता, इलैक्ट्रानिक-वेस्ट हैज़ार्डस एण्ड मैंनेजमैंट, (इ-वेस्ट डेस्क) का प्रेजेन्टेशन की गयी है जिसमें बताया गया कि इ-वेस्ट में से ज़रूरी वस्तुओं को निकाल कर कैसे प्रयोग में लाया जा सकता है।

दूसरे प्रोजेक्टों में सेव पेपर, नो प्लास्टिक यूज, इलैक्ट्रिक- ऑटोमैटिव वाहन पर विद्यार्थियों के लिये स्पेशल वनडे-ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इन सभी कार्यक्रमों का उद्देश्य पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर है।

आज पर्यावरण की सुरक्षा करना पूरे विश्व के लिये एक बड़ी चुनौती बन गयी है। इस लिये गलगोटिया कॉलेज ऑफ़ इन्जिंनीयरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी ने भारत सरकार के इस महत्वपूर्ण कदम का स्वागत करते हुए और इसके महत्व को आम जन मानस तक पहुँचाने के लिये अपने शिक्षकों और विद्यार्थियों के साथ मिलकर अपने जी० सी० ई० टी० के परिसर से ही इसकी शुरुआत की है।

15 नवम्बर 2022 तक चलने वाले इस कार्यक्रम में नो फ़ूड-वेस्ट, नो प्लास्टिक यूज, ग्रीन पैंथर के द्वारा प्लाँट एडेप्टेशन और नुक्कड़ नाटकों के द्वारा इन अति महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का महत्व को आम जन मानस को बताने का प्रयास किया जायेगा। इन सभी कार्यक्रमों की प्रस्तुति और रूप-रेखा और ज़मीनी स्तर पर उतारने के लिये गलगोटिया विश्वविद्यालय के सी० ई० ओ० ध्रुव गलगोटिया ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिये इस प्रकार के कार्यक्रम की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है। कार्यक्रमों की सफलता के लिये जी सी ई टी के डायरेक्टर प्रो० आसिम क़ादरी, डीन ऑफ़ स्टूडेंट्स वेलफ़ेयर डा० अन्सार अन्जुम, भगवत प्रशाद शर्मा इन सभी की एक महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Share