आई0टी0एस0 में रीहबिलटैशन आफ टोटल नी (घुटना) रिप्लेसमेंट सर्जरी पर वेबिनार का आयोजन किया गया

आई0टी0एस0 के फिजियोथेरेपी विभाग द्वारा 16 मई, 2020 को एक वेबिनार का आयोजन किया गया। प्रख्यात वक्ता डाॅ0 निशांत जेमिनी द्वारा आनलाईन वेबिनार प्रस्तुत किया गया। डाॅ0 निशांत जेमिनी वर्तमान में प्राईमस सुपर स्पेशयालिटी अस्पताल के भौतिक चिकित्सा विभाग प्रमुख के पद पर कार्यरत है।

वेबिनार का विषय रीहबिलटैशन आफ टोटल नी (घुटना) रिप्लेसमेंट सर्जरी था। वेबिनार में आई0टी0एस0 के फिजियोथेरेपी विभाग के सभी विद्यार्थियों एवं अध्यापक तथा अन्य विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के छात्रों ने भी आनलाईन भाग लिया। डाॅ0 निशांत ने अपने कैरियर में अब तक 17000 नी (घुटना) रिप्लेसमेंट के मरीजों का सफल इलाज किया है। वेबिनार के दौरान डाॅ0 निशांत ने नी आर्थराइटिस व नी (घुटना) रिप्लेसमेंट सर्जरी के बारे में जानकारी प्रदान की तथा उसके ऊपर विचार विमर्श किया। उन्होंने बताया कि आर्थराईटिस एक लाईफस्टाईल डिसआर्डर है और पिछले कुछ वर्षो में भारत में त्रीवता से नी आर्थराईटिस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। व्यायाम न करना, मोटापा, वृद्धावस्था, सुस्त जीवन शैली, खान-पान में जंक फूड खाना यह सभी कारण है। जो हमारी स्वस्थ जीवन शैली को नुकसान पहुंचा रहे है। इसी वजह से पिछले दो दशकों से नी (घुटना) रिप्लेसमेंट सर्जरी बढ़ती जा रही है। अच्छा खान-पान व व्यायाम की कमी से जोड़ो के अन्दर जो कार्टीलेज होता है, वह घिसता जाता है और जोड़ मे जगह कम हो जाती है। उपचार हेतु उन्हें पूरा जोड़ बदलवाना पढ़ता है।

डाॅ0 निशांत ने बताया कि 30 वर्ष की आयु मे भी यह शल्य चिकित्सा सभंव है। साथ ही उन्होंने इस बात पर भी महत्व दिया कि भौतिक चिकित्सा नी (घुटना) रिप्लेसमेंट करने से पूर्व एवं पश्चात अत्यंत जरूरी है। उन्होंने विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार के रिप्लेसमेंट एवं उनमें उपयोग होने वाले पदार्थो के बारे में जानकारी दी। डाॅ0 निशांत ने अन्य जितनी भी बीमारियों जिनमें पूरा जोड़ बदलवाने की आवश्यकता होती है, उन सबके बारे में भी सभी को बताया। उन्होंने यह भी बताया कि नी (घुटना) रिप्लेसमेंट एक सफल आपरेशन है और यह एक मिथ्या है कि इस आपरेशन के पश्चात व्यक्ति खड़ा नही हो सकता व चल नहीं सकता। अपितु भौतिक चिकित्सा के माध्यम से नी (घुटना) रिप्लेसमेंट के मरीजों को व्यायाम गेट ट्रेनिंग व अन्य चलने में सहायक उपकरणों से वापिस वही जीवन शैली पर लाया जा सकता है। वेबिनार के अंत में वक्ता डाॅ0 निशांत ने सभी विद्यार्थियों के द्वारा पूछें गये सभी प्रश्नों के जवाब दिये।

कोविड-19 के प्रकोप के कारण छात्रों के शिक्षण कार्य का नुकसान न हो इसलिए आई0टी0एस0 – द ऐजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन श्री अर्पित चड्ढा छात्रों के लिए निरंतर सफल आनलाईन वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है। जिसके लिये सभी प्रतिभागियों ने उनकों धन्यवाद दिया।

Share