विजय महोत्सव 2024: ग्रेटर नोएडा में संस्कृति और देशभक्ति का अनोखा संगम

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (12 अक्टूबर 2024): ग्रेटर नोएडा के साइट 4 में श्री रामलीला कमेटी द्वारा आयोजित विजय महोत्सव एक भव्य और अद्वितीय आयोजन है, जो सनातन संस्कृति और देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया है। इस आयोजन में तीन मंजिला स्विशालटेज और 250 फीट लंबा मंच बनाया गया है, जिसमें रामलीला मंचन को आकर्षक तरीके से प्रस्तुत किया जा रहा है। इसमें अध्यक्ष सरदार मनजीत सिंह, सौरभ बंसल, मनोज गर्ग, विनोद कसाना, एडवोकेट मुकेश शर्मा, मुकुल गोयल, अमित गोयल, के के अग्रवाल, हरेंद्र भाटी आदि 100 से ज़्यादा सदस्य सक्रिय रूप से अपना योगदान दे रहे हैं।

श्री रामलीला कमेटी के महासचिव एवं रामलीला मंचन के निर्देशक बीजेंदर सिंह आर्य ने बताया कि यह 19वां साल है और हर साल इसे और भी भव्य बनाने का प्रयास किया जाता है। इस आयोजन में विशाल रावण पुतला का दहन, देशभक्ति कार्यक्रम, रंगीन आतिशबाजी और बच्चों के लिए झूले और खरीदारी की व्यवस्था की गई है। यह आयोजन आनंद लेने का एक अद्भुत अवसर है।

श्री रामलीला के महासचिव ने बातचीत के दौरान बताया कि हर साल चढ़ते हुए स्टेप के साथ इस रामलीला को बहुत सुंदर बनाने में अहम भूमिका हम सभी रामलीला कमेटी के सदस्य निभाते हैं और कुछ ना कुछ नया लेकर के आते हैं। हर साल इस रामलीला में रामायण का ही मंचन होता है, लेकिन इसकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आती। लोग हर साल इसे देखने आते हैं क्योंकि यह सनातन संस्कृति की कहानी है, जो हमेशा आकर्षित करती है। हालांकि स्टोरी वही है, लेकिन रामलीला कमेटी हर साल इसमें कुछ ना कुछ नया लेकर आती है, जो इसे और भी रोचक बनाता है। यही कारण है कि लोग इसे हर साल देखने के लिए उत्सुक रहते हैं और इसका आनंद लेते हैं।

रामलीलाएं काफी जगह हो रही है, लेकिन यह रामलीला देखने लोग ज्यादा आ रहे हैं इस पर बीजेंदर सिंह आर्य ने कहा कि यह रामलीला खास इसलिए है क्योंकि हम किसी की नकल नहीं करते। मुख्य चीज यह है कि इसका एक विश्व रिकॉर्ड है, 55 फीट का धनुष है जो 50 फीट पर जाकर खंडित होता है। इस रामलीला में दो धनुष एक साथ खंडित होते हैं एक धनुष 12 फीट का रामचंद्र जी के हाथ में होता है 55 फुट का धनुष 50 फीट की उंचाई पर होता है, यह दोनों धनुष एक साथ खंडित होते हैं तब होता है सीता स्वयंवर। विशाल जटायु युद्ध हम दिखाते हैं वो क्रेन के ऊपर होता है, सबसे ऊपर हाइट पर वह भी कम से कम 50 फीट ऊपर होता है ,रावण से युद्ध होता है। यह विशाल दृश्य आकाश में ऊपर होता है दूसरा हमने 35 फुट की गदा लगाई है। श्री रामलीला कमेटी ने 2 अक्टूबर से कार्यक्रम शुरू किया, जिसमें 45 स्कूलों के बच्चों का विशाल कंपटीशन आयोजित किया। इस मंच पर बच्चों ने अद्भुत नृत्यों का प्रदर्शन किया। महात्मा गांधी के जन्मदिन के अवसर पर, कमेटी ने दो विशाल चरखे बनाए, जो गांधी जी के आदर्शों का प्रतीक हैं। रामलीला मंचन के मैदान में दो खाट है, तीसरी खाट है त्रिभुज , जो खाट आपने कहीं देखी नहीं होगी। चौकोर खाट, गोल खाट, दो मंजिला खाट, त्रिभुज खाट ऐसी खाट आपने अपनी जिंदगी में देखी और सुनी नहीं होगी।

दशहरा में जलने वाले रावण के पुतलों के बारे में उन्होंने बताया कि यहां 3 विशाल पुतले 75 फुट ,65 फूट ,60 फुट के बनाए गए हैं। इन तीनों का यहां दहन होगा। 4:00 से कार्यक्रम शुरू हो जाएगा,सबसे पहले आधे घंटे का हम देश भक्ति से ओतप्रोत रोंगटे खड़े करने वाला कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे उसके बाद रामलीला का मंचन शुरू होगा और फिर रावण के पुतलों का होगा दहन उसके बाद रंगीन आतिशबाजी का भव्य कार्यक्रम होगा।

ग्रेटर नोएडा के साइट 4 में आयोजित रामलीला महोत्सव एक अद्वितीय और भव्य आयोजन है। इस आयोजन में आर्ट गैलरी के माध्यम से रामलीला की कहानी को आकर्षक तरीके से प्रदर्शित किया गया है। दशहरा के उत्सव के दिन रावण दहन के लिए विशाल पुतलों को तैयार किया गया है, जो हजारों लाखों लोगों को आकर्षित करेगा।इस आयोजन के लिए प्रशासन द्वारा सुरक्षा और सुविधाओं की व्यवस्था की गई है, जिसमें बच्चों के लिए झूले, खरीदारी और खाने-पीने की व्यवस्था भी शामिल है। इसलिए, आप अपने परिवार के साथ जरूर आएं और इस भव्य रामलीला को देखें।यह रामलीला न केवल एक धार्मिक आयोजन है, बल्कि एक सांस्कृतिक और मनोरंजक कार्यक्रम भी है।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share