Paris Paralympic 2024 के नेशनल फिजियोथेरेपिस्ट Dr Ravinder | डॉक्टर के साथ एक शानदार मेंटर

 

टेन न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (11 अक्टूबर 2024)

ग्रेटर नोएडा के जाने माने APRC Physiotherapy Center में पैरालंपिक के विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए शानदार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बता दें कि पेरिस पैरालंपिक 2024 (Paris Paralaymic 2024) में APRC के प्रबंध निदेशक डॉ रविंद्र (Dr Ravinder) राष्ट्रीय फिजियोथेरेपिस्ट की भूमिका में शामिल हुए। डॉ रविंद्र देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में एक जानेमाने फिजियोथेरेपिस्ट हैं। टेन न्यूज के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि APRC ने ओलंपिक (Olympics) और पैरालंपिक (Paralympics) में खुद को प्रस्तुत किया है। जो टोटल 35 पदक (Medals) आए हैं, उसमें से 9 पदक विजेता (Medalist) हमारे यहां से ट्रीटमेंट ले रहे हैं। एक बहुत अच्छी बात है कि हम खिलाड़ियों की वहां सेवा कर पाएं। अलग-अलग पर्सपेक्टिव रहते हैं सभी प्लेयर्स के लिए ,प्लेयर्स के लिए आप देखें कि इंजरी में फिजियोथैरेपी (Physiotherapy) की जरूरत होती है, इंजरी के अलावा उनको बढ़िया परफॉर्मेंस के लिए भी फिजियोथैरेपी की जरूरत पड़ती है। लेकिन जब आप कॉन्टिजेंट होते हैं ओलंपिक और पैरालंपिक के लिए तो आपका एक काम होता है, उन प्लेयर्स की परफॉर्मेंस को बेटर करना। इसमें जो हमारे प्लेयर्स रहे हैं काफी विनम्र स्वभाव के रहे। पैरालंपिक के प्लेयर्स बड़े जुझारू होते हैं। काफी मेहनती होते हैं और हम इस मेहनत में इनके साथ डटे रहें, बहुत अच्छा क्षण था। बहुत अच्छा पल था और बड़े ही सौभाग्य की बात थी की हम उस टीम का हिस्सा बने।

उन्होंने बताया कि आज 9 खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया, जो हमारे यहां क्लीनिक में आकर ट्रीटमेंट लेते हैं। डॉ रविंद्र ने सभी खिलाड़ियों का धन्यवाद और आभार व्यक्त किया। आगे उन्होंने कहा कि फिजियोथैरेपी एक ऐसा प्रोफेशन (Profession) है, जिसमें हम काफी घुल मिल जाते हैं।खिलाड़ियों के साथ और उनकी इंजरी (Injury) को समझने के लिए उनकी टाइपोलॉजी को समझने के लिए जरूरी होता है कि हम उनके साथ घुल मिलकर काम करें और उनकी चीजों पर पूरी तरह से केंद्रित रहें। यह एक हिस्सा है, जो ज्यादा जरूरी होता है ताकि वह कंफर्टेबल फील करें, और उन्हें घर जैसा महसूस हो।

 

आपको बता दें की APRC, ग्रेटर नोएडा ना केवल खिलाड़ी बल्कि बड़े-बड़े नेता-राजनेता, और आम लोगों की भी यह पहली पसंद है। डॉ रविंद्र सबके साथ व्यक्तिगत जुड़ाव रखते हैं। खिलाड़ियों का भी कहना है कि डॉ रविंद्र डॉक्टर के साथ-साथ एक मेंटर भी हैं।मेंटली(Mentally) और फिजिकली(Physically) दोनों का समावेश बनाना बहुत ही जरूरी है जिंदगी में और इसका मार्गदर्शन हमें डॉ रविंद्र देते हैं।।

 

Share