गोस्वामी सुशील जी महाराज के निर्देशन में डिजिटल रामलीला मंचन | Shri Dharmik Ramleela Greater Noida

 

टेन न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (8 अक्टूबर 2024)

ग्रेटर नोएडा में श्री धार्मिक रामलीला समिति के द्वारा भव्य रामलीला मंचन का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें गोस्वामी सुशील जी महाराज के मार्गदर्शन में कलाकारों ने रोचक एवं दिव्य रूप से रामलीला प्रस्तुत की। एच्छर पाई सेक्टर स्थित रामलीला मैदान में आयोजित रामलीला अपने आप में एक अनोखी रामलीला है, यहां डिजिटल स्क्रीन के द्वारा मंचन हो रहा है।

श्री धार्मिक रामलीला समिति के मुख्य संरक्षक गोस्वामी सुशील जी महाराज ने टेन न्यूज के साथ बातचीत के दौरान कहा कि इस रामलीला के विजन(Vision) में तो 60 साल लग गए। 60 वर्षों में जो उपलब्धियां हुई वो एक्सपेरिमेंट(Experiments)करके हुई है और यह उसी का परिणाम है। उन्होंने एक प्रचलित दोहे का उदाहरण देते हुए अपनी बात को आगे बढ़ाया और कहा कि मनुष्य जब कर्तव्यनिष्ठ होकर अपना कर्म करता है तभी इस तरह का भव्य प्रदर्शन संभव होता है। 2011 से श्री धार्मिक रामलीला कमेटी इस कार्य को कर रही है और इस बार इतना सुंदर रामलीला का मंचन हो रहा है, एलईडी लगी है , नई चीजें है ,मगर उसके अलावा भी बहुत सारी चीज हैं, कई सुविधाएं दी गई है। सुविधाओं के कारण अच्छी भीड़ जमा हो रही है। लोगो में अच्छा संदेश जा रहा है, अच्छा मंचन हो रहा है। हम चाहते थे कि युवाओं में भी रामलीला लोकप्रिय हो और यह संभव हुआ। हमारे युवा अध्यक्ष के द्वारा सबके आशीर्वाद के साथ, बच्चो के सर पे बुजुर्गों का साथ हो तभी सफलता हासिल होती है।

बीते 9 अक्टूबर के कार्यक्रम में कोने- कोने से हर धर्म के लोग आए थे। भगवान का अवतार किसी विशेष धर्म के लिए नहीं होता है, बल्कि वह सभी धर्म के लिए होते हैं। समिति के सभी सदस्य मिलकर, साथ ही महिला शक्ति और कलाकार मिलकर राममय होकर रामलीला मंचन को सफल बना रहें है।

कलाकारों के मुखिया ,संजीव खुराना ने अपने वक्तव्य में बताया कि यह अभ्यास 1- 2 साल की नहीं है। पिछले 24 वर्षों से हम सुशील जी महाराज जी के साथ जुड़े हुए हैं, और यही कारण है कि सुशील जी महाराज ने हमें अभ्यास कराके इस काबिल बनाया है । हमारा सीन हमारे दिमाग में रहता है और हम उसे अच्छे से निभा पाते हैं, LED का सपोर्ट वाकई में एक अच्छा सपोर्ट है। श्री धार्मिक रामलीला कमेटी के सारे सदस्यों को धन्यवाद करते हुए उन्होंने कहा कि श्री धार्मिक रामलीला कमेटी के द्वारा हमारी रामलीला का ग्रुप ज्यादा प्रचलित हुआ। लगभग 100 कलाकार मौजूद हैं, जिसमें स्टेज के कलाकार हैं, मेकअप मैन, ड्रेस डिजाइनर ,सेट डिजाइनर हैं।

9 अक्टूबर के दिन सभी धर्मगुरु श्री धार्मिक रामलीला के मंच पर उपस्थित रहे। इस पर स्वामी सुशील जी महाराज ने कहा कि ग्रेटर नोएडा के इस रामलीला मंचन में एक अद्भुत दृश्य था, यह पूरी दुनिया के लिए एक संदेश है ,भगवान राम किसी एक जाति वर्ग के नहीं है। मुस्लिम , ईसाई , जैन , बुद्ध, पारसी , सिख , सभी धर्मों के लोग यहां उपस्थित रहे। माइनॉरिटी और मेजॉरिटी की बात होती है। मेजॉरिटी में तो राम नाम लेने वाले हिंदू समाज के लोग ज्यादा हैं , किंतु ऐसा नहीं है अगर ऐसा होता तो यह सारे धर्म के धर्मगुरु यहां उपस्थित ना होते।

श्री धार्मिक रामलीला समिति में रोज रामलीला का मंचन पूजा पाठ से शुरू होता है। उसपर पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि हम कोई भी शुभ कार्य शुरू करते हैं तो गणेश वंदना से ही शुरू करते हैं । यह तो हमारे प्रभु श्री राम जो की सृष्टि के रचयिता है नारायण भगवान है, जहां पर उनकी लीला का प्रारंभ हो रहा हो वहां पर श्री गणेश जी की वंदन ना होना एक तरीका से समझ लीजिए कि हमारे यहां कोई उत्कर्ष ही नही है। शुभकार्य के लिए ,लीला के लिए गणेश वंदना करते हैं और नौ ग्रहों की पूजा करते है, सभी देवताओं की पूजा करते हैं और फिर हम अपने गुरु के रूप में जो हमारे मुख्य संस्थापक है गोस्वामी जी सुशील महाराज की भी हम गुरु रूप में वंदना करते है और आशीर्वाद प्राप्त करते है।

रामलीला धार्मिक कमेटी के सदस्यों में महिला सदस्य भी मौजूद है , महासचिव ममता तिवारी ने कहा कि महाराज सुशील जी गोस्वामी के माध्यम से हमारी टीम काम करती है। इतनी उम्र होने के बावजूद इतनी मेहनत करते हैं। मेरी गुजारिश हमेशा यह रहती है कि श्री रामलीला के मंचन को और भी सुंदर तरीके से करने के लिए हमें उन सभी स्तंभों की जरूरत है, जिन्होंने पौधा लगाया, रामलीला की नींव रखी और सभी कमेटी के सदस्यों की मेहनत की आवश्यकता है।सभी कमेटी के सदस्य और दानदाताओं को धन्यवाद करते हुए कहा की ऐसे ही हमारा सहयोग करते रहे। हमारे रामलीला में झूले वाले, मेले वाले, टेंट वाले, साउंड एंड लाइट वाले और कलाकारों को भी धन्यवाद देना चाहती हूं क्योंकि हर बार यह कुछ अनोखा और नया करते है।

अध्यक्ष आनंद भाटी ने इस भव्य रामलीला मंचन और व्यवस्थाओं के बारे में कहा कि स्वामी जी के निर्देशानुसार रामलीला होती है और यहा व्यवस्था कमेटी के लोगों के द्वारा देखी जाती है। सारे कमेटी के सदस्यों ,पुलिस कर्मी और वॉलिंटियर्स मेहनत कर रहे हैं, इस कार्यक्रम को सफल बनाने में। संरक्षक शेर सिंह भाटी मीडिया की व्यवस्था संभालते हैं और उन्होंने बताया कि मुख्य संस्थापक महाराज जी ने इस शहर को एक नई दिशा दिखाई है रामलीला के द्वारा। कमेटी को धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि कमेटी 2 महीने से रात दिन एक करके इस रामलीला मंचन के लिए मेहनत कर रही है, सभी का योगदान है। मीडिया कर्मियों को भी धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि मीडिया हमारे इस मंचन को लोगों तक पहुंच रही है।

एडवोकेट राजकुमार नागर ने कहा कि हमारी कमेटी का नाम श्री धार्मिक रामलीला कमेटी इसलिए है क्योंकि इसे एक धर्मगुरु चलते हैं और इसी वजह से धार्मिक रामलीला कमेटी नाम है। 9 अक्टूबर का जो दिन था हमारे रामलीला कमेटी के लिए सबसे सुनहरा दिन था क्योंकि हमारे संत शिरोमणि गोस्वामी महाराज जी को महामंडलेश्वर के पद से अलंकृत किया गया है , जो हमारे रामलीला की सबसे महत्वपूर्ण दिन था हमारे जीवन का। हमारे देश के लिए ,शहर के लिए, राष्ट्र के लिए, और हमारे हिंदू सनातन संस्कृति के लिए गुरुजी को संत शिरोमणि महामंडलेश्वर पद से अलंकृत किया गया है।उन्होंने कहा कि गुरु जी को इस पद के लिए ऐसे ही नहीं नवाजा गया बल्कि वह इसके पात्र हैं। हमारे रामलीला कमेटी में जो रोज पूजन होता है वो हम इसलिए करते है क्योंकि हम धर्म से जुड़े हुए हैं, पूजा धर्म से होती है और हर काम धर्म से जुड़ा हुआ है। पूज्य गुरु स्वामी सुशील जी महाराज जी हमें धर्म से जोड़ते है।

ग्रेटर नोएडा के पाई वन एचआर में श्री धार्मिक रामलीला कमेटी द्वारा आयोजित डिजिटल राम-लीला अपने आप में ही आकर्षण का केंद्र बनी हुई है और लोग दूर दूर से इसको देखने आ रहे हैं, हम उम्मीद करेंगे आप भी एक बार जरूर यहां अपने परिवार के साथ आएंगे और रामलीला मंचन का आनंद लेंगे।।

Share