गलगोटियास विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय “चौथे विश्व पर्यावरण शिखर सम्मेलन 2023” का हुआ समापन

मंगलवार को गलगोटियास विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय “चौथे विश्व पर्यावरण शिखर सम्मेलन 2023” का समापन हुआ।

“शिखर सम्मेलन के दौरान, पद्म पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं के लिए एक विशेष सम्मान सत्र आयोजित किया गया।
इस सत्र के अध्यक्षता जल शक्ति मंत्रालय, नेशनल गंगा व अन्य नदियों की संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले नेशनल गंगा समृद्धि संघ के महानिदेशक आशोक कुमार जी ने की। पद्म भूषण, डॉ. अनिल प्रकाश जोशी, पद्म श्री राजा लक्ष्मण सिंह, और पद्म श्री उमा शंकर पाण्डेय को इस सत्र के दौरान सम्मानित किया गया।”

“इस कार्यशाला में भारत के 22 राज्यों से और 9 दूसरे देशों के प्रतिभागी उपस्थित थे। कुल मिलाकर 493 संक्षेपण भेजे गए। सम्मेलन के दौरान मानवता और पर्यावरण की सेवा में अपना जीवन समर्पित कर चुके 55 महापुरुष सम्मानित किए गए। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए गलगोटियास विश्वविद्यालय और बी.आर. आंबेडकर कॉलेज के 100 स्वयंसेवकों ने दिन-रात कठिन परिश्रम किया। सम्मेलन में बड़ी संख्या में उपस्थित प्रतिभागियों ने ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से भाग लिया था।

वाइस चांसलर डॉ. के. मल्लिखार्जुन बाबू ने समापन समारोह के विदाई संदेश सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। और संगठन सचिव डॉ. जितेंदर नगर और राज भाटी जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस महान सम्मेलन का आयोजन आपके द्वारा किये गये अथक प्रयास का ही परिणाम है।

चांसलर सुनील गलगोटियास ने कहा कि पर्यावरण केवल संसाधनों का संग्रह नहीं है; यह हमारे अस्तित्व की नींव है और इस ग्रह के प्रबंधक होने के नाते यह सुनिश्चित करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है कि हम भावी पीढ़ियों के लिए एक संपन्न, टिकाऊ दुनिया छोड़ें।

सीईओ, डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने कहा कि आज हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, वे वैश्विक प्रकृति की हैं, जिनमें जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता के नुकसान से लेकर प्रदूषण और वनों की कटाई तक शामिल हैं। उन्हें सीमाओं और विचारधाराओं के पार, सभी देशों से ठोस प्रयासों की आवश्यकता है।

निदेशक संचालन, आराधना गलगोटिया ने अपने भाषण में कहा कि हमें यह समझना चाहिए कि निष्क्रियता के परिणाम गंभीर होते हैं। जलवायु परिवर्तन, विशेष रूप से, एक उभरता हुआ खतरा है जिसकी कोई सीमा नहीं है। इस संकट से निपटना हमारा नैतिक कर्तव्य है और गलगोटियास विश्वविद्यालय ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

मैं सरकारों, व्यवसायों और व्यक्तियों से टिकाऊ प्रथाओं को अपनाने, स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को अपनाने और संरक्षण प्रयासों को प्राथमिकता देने का आग्रह करती हूँ। ऐसा करके, हम जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम कर सकते हैं और पृथ्वी पर जीवन का समर्थन करने वाले नाजुक पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा कर सकते हैं।

इसके अलावा, हमें पर्यावरण के बारे में शिक्षा और जागरूकता को बढ़ावा देना चाहिए। ज्ञान एक शक्तिशाली उपकरण है, और जब व्यक्ति हमारे ग्रह के अंतर्संबंध को समझते हैं, तो वे पर्यावरण के प्रति जागरूक विकल्प चुनने की अधिक संभावना रखते हैं।

आइए हम पर्यावरण संरक्षण के नाम पर राजनीतिक मतभेदों से परे साझेदारियाँ बनाते हुए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को भी बढ़ावा दें। साथ मिलकर, हम ऐसी नीतियां, रणनीतियां और नवाचार बना सकते हैं जो हमें अधिक टिकाऊ और लचीले भविष्य की ओर ले जाएंगी।

अंत में, मेरा मानना ​​है कि विश्व पर्यावरण शिखर सम्मेलन हमें पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में एकजुट होने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करता है। आइए आज हम नए दृढ़ संकल्प और एक ऐसी दुनिया के साझा दृष्टिकोण के साथ यहां से निकलें जहां प्रकृति पनपती है और मानवता सौहार्दपूर्वक सह-अस्तित्व में रहती है।

Share