Semicon India 2024: गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के संकाय सदस्य एवं छात्र सेमीकॉन इंडिया 2024 में शामिल हुए

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (12 सितंबर 2024): सेमीकंडक्टर उद्योगों के लिए तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया 2024 (Semicon India 2024) 11 सितंबर, 2024 से ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट (India Expo Mart) में शुरू हुआ। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) और इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) और भारत और विदेश से आए अन्य प्रतिनिधियों ने भाग लिया। पीएम मोदी ने भारत में बढ़ते सेमीकंडक्टर उद्योग का समर्थन करने के लिए 85,000 तकनीशियनों, इंजीनियरों और शोधकर्ताओं का एक कुशल कार्यबल तैयार करने की सरकार की पहल पर प्रकाश डाला। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सेमीकंडक्टर, आईटी, डेटा सेंटर और इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण में राज्य सरकार की पहलों को रेखांकित किया, और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के केंद्र के रूप में क्षेत्र की क्षमता को रेखांकित किया।

इस कार्यक्रम में गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय (GBU) के एप्लाइड फिजिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कंमुनिकेशंस इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभागों के संकाय सदस्यों और छात्रों ने भाग लिया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर रविंद्र कुमार सिन्हा (Prof. Ravindra Kumar Sinha), रजिस्ट्रार डॉ विश्वास त्रिपाठी (Dr Vishwas Tripathi) और वित्त अधिकारी नीरज कुमार (Neeraj Kumar) ने इस कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति से छात्रों को प्रोत्साहित किया। जीबीयू टीम ने सेमी, टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, माइक्रोन आदि जैसे उद्यमियों के साथ बातचीत की, और सेमीकंडक्टर उद्योगों में नवीनतम विकास और रुझानों के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्राप्त की। एप्लाइड फिजिक्स विभाग के प्रमुख डॉ आशीष कुमार केशरी (Dr Ashish Kumar Keshri) ने कहा, “इस भागीदारी ने सेमीकंडक्टर उद्योग में नवीनतम नवाचारों के बारे में जानकारी प्रदान की, जिससे छात्रों को अपने अकादमिक अध्ययन के व्यावहारिक अनुप्रयोगों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिली”। छात्रों ने भारत के सेमीकंडक्टर भविष्य के लिए नेताओं के दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, सेमीकंडक्टर उद्योगों में अवसरों और चुनौतियों के बारे में उत्साह व्यक्त किया। डॉ विवेक कुमार शुक्ला, डॉ ओमवीर सिंह, डॉ आरबी सिंह, डॉ विवेक कुमार मिश्र, डॉ आरती गौतम, डॉ प्रियंका गोयल, डॉ रचना शर्मा, डॉ अन्नू सिंह, डॉ राजू पाल और विश्वविद्यालय के लगभग पचहत्तर छात्रों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share