गलगोटियाज विश्वविद्यालय में ज़िलाधिकारी गौत्तम बुद्ध नगर के निर्देशन में “नशा-उन्मूलन कार्यक्रम का हुआ आयोजन

आज 29 सितम्बर 2023 को गलगोटियाज विश्वविद्यालय में ज़िला गौत्तम बुद्ध नगर के के ज़िलाधिकारी माननीय मनीष कुमार वर्मा (आई ए एस) के दिशानिर्देशन में और नार्को कोर्डिनेशन सैंटर के तत्वावधान में देश के युवाओं के लिये “नशा-उन्मूलन कार्यक्रम” का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य देश की युवा पीढ़ी को विशेष रूप से विद्यार्थियों को नशे की बुरी आदतों से बचाना और किसी भी प्रकार के नशे की आदत मनुष्य के अपने जीवन को ही नहीं बल्कि उसके पूरे परिवार को ही संकट में डाल कर नष्ट कर देती है। इसलिए युवाओं को चाहिए कि वो नशे की जानलेवा आदत से बहुत दूर रहें।

मुख्य अतिथि के रूप में आये प्रशासनिक अधिकारी एडीएम इन्फ़ोसमैंट नितिन मदान ने युवाओं को सचेत करते हुए कहा कि आप देश का भविष्य हैं। आपको सदैव नशे जैसी बुरी आदतों से दूर रहना है और भारत के उज्ज्वल भविष्य का निर्माण करना है। यही आपकी सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी है।

एसीपी क्राइम अमित कुमार, एन्टी नार्कोटिक टास्क फ़ोर्स ऑफ़िसर, तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की प्रभारी डा० श्वेता खुराना, एक्साइज ऑफ़िसर आशीष, ड्रग्स कन्ट्रोल इन्सपेक्टर वैभव इन सभी अधिकारियों ने भी विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहने की हिदायत दी और कहा कि आप युवा है आपके पास ऊर्जा है आप यदि ऊर्जा को अपने जीवन के निर्माण में लगायेंगे तो जीवन सफल हो जायेगा और यदि आप किसी भी प्रकार के नशे के यदि आदि हो गये तो आपका जीवन नष्ट होने से कोई नहीं बचा सकता। आपने ही अपने जीवन की रक्षा स्वयं करनी है।

गलगोटियाज विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर डा० के० मल्लिकार्जुन बाबू ने आये हुए सभी अधिकारियों को गुलदस्ता भेंट करके उनका स्वागत किया और सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा के हम ह्रदय से आपका बहुत-बहुत आभार व्यक्त करते हैं कि आज आप अपना क़ीमत समय निकाल कर देश की युवा पीढ़ी को सचेत करने के लिये हमारे विद्यार्थियों के कल्याण के लिये हमारे गलगोटिया विश्वविद्यालय में पहुँचे। हम और हमारे विद्यार्थियों आपको वचन देते हैं कि हम सदैव नशे से दूर रहेंगे।

विश्वविद्यालय के चॉसलर सुनील गलगोटिया ने कहा कि देश की युवा पीढ़ी को किसी भी तरह से नशा मुक्त करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। अन्यथा हमारे देश का भविष्य पूरी तरह से अंधकार में चला जाएगा।

विश्वविद्यालय के सीईओ डॉ ध्रुव गलगोटिया ने बताया कि तंबाकू और सिगरेट का सेवन करना मुंह और फेफड़ों के कैंसर जैसी भयानक बीमारियों को उत्पन्न करता है। नशे से दूर रहने में ही जीवन की सार्थकता है।

विश्वविद्यालय की डायरेक्टर आराधना गलगोटिया ने कहा कि देश को नशा मुक्त बनाने के लिए सरकार कई तरह से प्रयास कर रही है। सरकार के द्वारा किए गए प्रयास सराहनीय है, लेकिन हर देशवासी को इस नशा मुक्ति के प्रति खुद में और अपने आसपास के लोगों में जागरूकता फैलानी चाहिए। सरकार के नशा मुक्ति अभियान के तहत सहायता करना बहुत जरूरी है। हम सब मिलकर एक दिन देश को नशा मुक्त देश बना सकते हैं।

कार्यक्रम का आयोजन मॉस कम्युनिकेशन के डीन डा० ए० राम पाण्डेय की टीम ने किया। और मंच संचालन डा० ताशा सिंह परिहार किया। जिला गौत्तम बुद्ध नगर के तम्बाकू प्रकोष्ठ की प्रभारी डा० श्वेता खुराना ने जीवन भर नशे से दूर रहने की सभी को सपथ दिलायी। अन्तराष्ट्रीय विद्यार्थी भी इस कार्यक्रम में सम्मिलित थे इसलिए शपथ दिलाने का कार्य अंग्रेज़ी भाषा में किया गाया।

Share