Galgotias University में एक दिवसीय रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन

गलगोटिया विश्वविद्यालय ने उत्तर प्रदेश सरकार की पहल पर भगवान बुद्ध चैरिटेबल ब्लड बैंक, गाजियाबाद, पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ, नोएडा और एनएसएस के तत्वाधान में एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन कुलपति प्रो. के. मल्लिकार्जुन बाबू, डॉ. राहुल, भगवान बुद्ध चैरिटेबल ब्लड बैंक, डॉ. सीमा, पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ, नोएडा, प्रतिकुलपति डॉ. अवधेश कुमार, कुलसचिव डॉ. नितिन गौड, प्रो. ए.राम पांडे (एन.एस.एस. कार्यक्रम समन्वयक) ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया।

गलगोटिया विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सुनील गलगोटिया ने कहा कि समाज और मानवता के लिए रक्तदान महादान है। गलगोटिया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के. मल्लिकार्जुन बाबू ने कहा कि रक्तदान कर आप किसी के जीवन को बचा सकते है। रक्तदान सभी दानों में सर्वश्रेष्ठ है। उन्होंने छात्रों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया। ताकि वह जरूरतमंद की मदद कर सके। गलगोटिया विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ. अवधेश कुमार ने रक्तदान शिविर के अवसर पर कहा कि रक्तदान शिविर का आयोजन हमारे लिए खुशी व गर्व की बात है। क्योंकि हमारे द्वारा किया गया रक्तदान अनगिनत जिंदगियों को बचा सकता है। इसलिए सभी को समय-समय पर रक्तदान करते रहना चाहिए। डॉ. नितिन गौड (कुलसचिव) ने कहा कि रक्तदान महादान है क्योंकि हमारा छोटा सा दान परिवार की खुशियों का कारण बनता है। यह बहुत पुण्य का कार्य है।

डॉ. राहुल व डॉ. सीमा (ब्लड बैंक कॉडिनेटर) ने बताया कि ब्लड यानी खून एक ऐसी चीज है जिसे बनाया ही नहीं जा सकता। इसकी आपूर्ति का कोई और विकल्प भी नहीं है। यह इंसान के शरीर में स्वयं ही बनता है। कई मरीजों के शरीर में खून की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसी ही इमरजेंसी स्थिति में खून की आपूर्ति के लिए लोगों को रक्तदान के लिए जागरूक करके अनगिनत जरूरतमदों की जिंदगी बचाने के उद्देश्य से समय-समय पर हमारी संस्था रक्त्दान शिविर का आयोजन करती रहती है। ताकि लोगों की जिंदगी को बचाया जा सके।

भगवान बुद्ध चैरिटेबल ब्लड बैंक, गाजियाबाद, पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ, नोएडा और गलगोटिया विश्वविद्यालय की तरफ से सभी रक्तदाताओं को फल, जूस, केक, प्रमाण पत्र के साथ-साथ स्मृति चिह्न प्रदान किया गया। इस अवसर पर गलगोटिया विश्वविद्यालय के छात्रों व शिक्षकों ने बढ़-चढ़कर रक्तदान शिविर में हिस्सा लिया। सायं तक चले रक्तदान शिविर में 46 यूनिट रक्तदान हुआ। डॉक्टर की टीम में डॉ. राहुल, डॉ. सीमा, मेघा, डॉ. जाशिम, डॉ. प्रथमा, फोजिया के नेतृत्व में जांच प्ररीक्षण किया गया।

Share