जिले में “स्वच्छता ही सेवा-2024” अभियान 17 सितंबर से शुरू: DM Manish Verma

DM Manish Kumar Verma

टेन न्यूज नेटवर्क

गौतम बुद्ध नगर (12 सितंबर 2024): स्वच्छ भारत मिशन अर्बन उत्तर प्रदेश (Swachh Bharat Mission Urban Uttar Pradesh) के अंतर्गत जनपद गौतम बुद्ध नगर में 17 सितंबर से 02 अक्टूबर 2024 तक “स्वच्छता ही सेवा-2024” अभियान (Swachhata Hi Seva 2024 Campaign) चलाया जाएगा। इस बाबत जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा(DM Manish Kumar Verma) की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक (Meeting) आयोजित की गई। इस बैठक में नगर पालिका (Municipalities), नगर पंचायतों (Municipal Councils) के अध्यक्षों और अन्य विभागों के अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के स्वच्छता के दृष्टिकोण (Gandhiji’s Vision of Cleanliness) को ध्यान में रखते हुए इस अभियान को अधिक प्रभावी बनाने के लिए सभी अधिकारियों को अपनी तैयारी (Preparation) पूरी करने का निर्देश दिया। उन्होंने अभियान को जन आंदोलन (Mass Movement) का रूप देने और अधिक से अधिक लोगों को इसमें शामिल करने की अपील की।

अभियान का उद्देश्य (Objective) स्वच्छता को बढ़ावा देना, सार्वजनिक जागरूकता (Public Awareness) फैलाना, श्रमदान (Voluntary Labor) के माध्यम से स्वच्छता सुनिश्चित करना, और ब्लैक स्पॉट्स (Black Spots) की पहचान करना है। इसके अलावा, स्वच्छता लक्षित इकाइयों (Sanitation Targeted Units) में सार्वजनिक स्थानों, शौचालयों, घाटों, और धार्मिक स्थलों की साफ-सफाई (Cleanliness) की जाएगी।

अभियान के अंतर्गत उत्कृष्टता प्रदर्शित करने वाले घरों (Outstanding Homes) और बाजारों (Markets) को सम्मानित किया जाएगा। साथ ही, 155 घंटे का महा सफाई अभियान (Mega Cleaning Drive) भी चलाया जाएगा। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे स्वच्छता अभियान के सभी पहलुओं (Aspects) पर ध्यान दें और जनप्रतिनिधियों (Public Representatives) को भी कार्यक्रमों में आमंत्रित करें।

इस अभियान के सफल आयोजन के लिए अधिकारियों को आपसी समन्वय (Coordination) बनाए रखने और योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू (Implementation) करने की सलाह दी गई।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share