BIMTECH के 36वें स्थापना दिवस पर ‘अंधा युग’ महाभारत युद्ध पर आधारित नाटक की शानदार प्रस्तुति

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (02 अक्टूबर 2023): बिमटेक संस्थान ने अपने 36वें स्थापना दिवस पर नाट्य महोत्सव 2023 का भव्य आयोजन 30 सितंबर से लेकर 01 अक्टूबर तक किया। इस अवसर पर 30 सितम्बर को “माई री मैं का से कहूं” शानदार नाटक प्रस्तुत नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा द्वारा किया।

01 अक्टूबर को “अंधा युग” अस्मिता थिएटर ग्रुप ने प्रस्तुत किया और इसका निर्देशन डॉ अरविंद गौड़ ने किया। नाटक में संगीत, संगीता गौड़ ने दिया है।नाटक ‘अंधा युग’ जोकि वर्तमान युग के अंधे हो रहे मनुष्य, मनुष्य में मनुष्यता के लोप हो जाने की कथा के माध्यम से भविष्य के आसन्न संकट से सावधान रहने का संदेश देता है । अंधा युग नाटक महाभारत के युद्ध और युद्ध के बाद की घटनाओं और परिणाम का चित्रण करता है।

अंधा युग नाटक के निर्देशक अरविंद गौड़ ने टेन न्यूज़ से खास बातचीत में बताया कि , “अंधा युग नाटक धर्मवीर भारती द्वारा लिखा हुआ नाटक है, यह महाभारत के 18 दिन जो गीता का सार था उसके बाद की कहानी लिखी गई है। इसमें हमें सत्ता का संघर्ष और परिवारिक रिश्तों के बारे में दर्शाया है। इस नाटक में गांधारी और अश्वत्थामा केंद्र में हैं, जोकि काफी अहम हैं।हम हर साल बिमटेक में नाटक करने आते हैं। बीमटेक की जो संस्कृति है, जो नाटक का एक परंपरा है, वो कहीं और देखने को नहीं मिलती है ।” आप ने अहम जानकारी साझा करते हुवे कहाँ की “इस नाटक में लगभग 55 कलाकारों ने हिस्सा लिया था। हम कई सामाजिक, राजनीतिक मुद्दों पर काम करते हैं और इसके द्वारा हम कई मुद्दों पर आवाज उठाते हैं। यह नाटक एक आस्था की भी बात करता है, तमाम समस्याओं के बावजूद भी हमें खुद को ऊपर उठना है, खुद को आगे बढ़ाना है। बिमटेक का मैं सदा आभारी रहूंगा कि वह हमारे कलाकारों को हमेशा सम्मानित करते है , जिससे वह आगे बढ़ने के लिए प्रेरित हो। ” राजनेताओं को संदेश देते हुए उन्होंने बताया कि,”राजनेताओं को पता है कि उनके लिए क्या सही है , क्या गलत है। क्योंकि सारी नीतियां उनके आसपास उनकी पार्टी के अंदर ही बनती है। ”

बिमटेक के डायरेक्टर डॉक्टर हरिवंश चतुर्वेदी ने टेन न्यूज से खास बातचीत में बताया कि , ” अस्मिता ग्रुप को बहुत धन्यवाद देना चाहूंगा कि एक शानदार नाटक को सबके सामने प्रस्तुत किया और एक सनातन संदेश दिया कि, हिंसा और घृणा पर आधारित समाज सदैव संकट झेलते रहेंगे और कभी भी शांति से नहीं रह सकते। इस नाटक ने एक और संदेश दिया है कि मूल्यों की अवहेलना करने से समाज में विघटन पैदा होता है। अस्मिता जैसे ग्रुप इन मूल्यों के लिए और इन सभी घटनाओं पर नाटक प्रस्तुत करते रहे हमें गर्व है उन्हें होस्ट करने का। ”

टेन न्यूज़ के संस्थापक गजानन माली ने एक दर्शक के तौर पर इस कार्यक्रम का आनंद लिया तथा टेन न्यूज से खास बातचीत में बताया कि ,” अरविंद गौड़ जी के नाटक मैं पिछले 12-13 साल से BIMTECH में देखते आ रहा हूं। आज का नाटक एक भव्य स्टेज पर था और जितने भी कलाकार थे उनकी डायलॉग और डिलीवरी बहुत ही उच्चतम स्तर की थी। कहीं भी मुझे नहीं लगा कि कोई आर्टिस्ट ने गलती की है । मुझे दो किरदार और उनका एक्टिंग का जुनून बेहद पसंद आया , एक अश्वत्थामा का और दूसरे गांधारी का जोकि काफी अहम भूमिका भी निभाते हैं। ”

अश्वत्थामा के किरदार निभा रहे प्रभाकर पांडे ने टेन न्यूज़ से खास बातचीत में कहा कि ,” हम कई दिनों से इसका रियाज कर रहे थे। डायलॉग याद करना उतना मुश्किल नही होता क्योंकि यह ऐसे कैरेक्टर हैं, जो हमारे आसपास हैं। हम इन्हें महसूस कर सकते हैं उन सब की एक वेदना है, एक पीड़ा है, बस वह तरीका हमें सर सीखाते हैं जिसकी वजह से लोगों को पसंद आता है। ”

अस्मिता थिएटर द्वारा प्रस्तुत इस नाटक को गौतमबुद्ध नगर की पुलिस उपायुक्त सुनीति , कई उद्यमी , BIMTECH फैकल्टी एवं छात्र- छात्रों , सामाजिक एवं मीडिया की हस्तियों ने भी सराहा ।

Share