ग्रेटर नोएडा में पहली बार गूंजे मैथिली के सुर | UPITS | India Expo Mart | Maithili Thakur

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (25 सितंबर 2023): ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में 21 से 25 सितंबर तक आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आज आखिरी दिन है। इस शानदार ट्रेड शो का उद्घाटन देश की महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू एवं प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने पहले दिन किया था ।

इस आयोजन के अंतर्गत एक शाम फैशन शो के नाम भी दर्ज हुई । ये फैशन शो उतर प्रदेश के GI उत्पाद और हस्तशिल्प के लिए समर्पित था। कार्यक्रम का शीर्षक “ततस्तित्व : G. I. पर्व” बड़ा आकर्षक एवं उत्साहवर्धक था । इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ; इंडिया एक्सपो मार्ट के अध्यक्ष , डॉक्टर राकेश कुमार ; अतिरिक्त चीफ सेक्रेटरी उतर प्रदेश सरकार, अमित मोहन प्रसाद ; प्रसिद्ध लोकगायिका , मैथिली ठाकुर समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

फैशन शो का आगाज लखनऊ की चिकनकारी वस्त्रों के साथ , बनारस की सिल्क , साथ ही कई हस्तशिल्प कारीगरी की कई वस्त्रों से महफिल में चार चांद लग रहे थे। वाकई में उतर प्रदेश के तत्वों का अस्तित्व देखने योग्य था जो हर किसी का ध्यान अपनी ओर केंद्रित कर रहा था।

इस कार्यक्रम में बिहार की लोकगायिका मैथिली ठाकुर ने भी अपने सुरो से कार्यक्रम की रौनक बढ़ाई भगवान शिव के भजन “डिमिक डिमिक डमरू कर बाजे, प्रेम मगन नाचे भोला ” के साथ शुरुआत किया जो हर किसी को मंत्रमुग्ध कर रही थी। इसके पश्चात भगवान श्री राम का भजन “ले चल अपनी नागरिया, अवध बिहारी साँवरियाँ ” से सबका ध्यान आकर्षित किया। साथ ही बांके बिहारी भगवान श्री कृष्ण के लिए अपनी मधुर वाणी से मैथिली ने ” श्याम चंदा है श्यामा चकोरी, बड़ी सुंदर है दोनो की जोडी ” भजन को अपनी आवाज से सबके मन को मोह लिया।

उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो में हस्तशिल्प, कला और व्यंजनों के साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्र के विकास और आईटी जगत के विकास की अनोखी झलक देखने को मिल रही हैं। उत्तर प्रदेश के उत्पादों की घरेलू एवं विदेशी व्यापार मैं माँग बढ़ाने में कारगर साबित होगा ।

Share