UPITS में GIMS का शानदार प्रदर्शन, ड्रोन के माध्यम से जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाया जाएगा ब्लड | UPITS23

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (23 सितंबर 2023): ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में 21 से 25 सितंबर तक आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आज तीसरा दिन है। इस शानदार ट्रेड शो का उद्घाटन देश की महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू एवं प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने किया।

GIMS के डायरेक्टर डॉ राकेश कुमार गुप्ता ने टेन न्यूज से खास बातचीत में बताया कि , ” GIMS देश का पहला इनक्यूबेटर है जिसमें 11 स्टार्टअप शुरू किए गए हैं जिसमें से 8 स्टॉल हमने यहां लगाए है। आजकल सबसे ज्यादा एक्सीडेंट हो रहे हैं और उसमें सबसे ज्यादा जरूरत ब्लड की होती है अभी हमने एक ट्रायल किया है जिसमें मरीज को अगर ब्लड की जरूरत होगी तो उसे ड्रोन के जरिए अस्पताल तक पहुंचा सकते हैं। ICMR द्वारा एक ट्रायल किया गया था इसमें GIMS ग्रेटर नोएडा और लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज ने मिलकर एक ट्रायल किया है इसका ट्रायल पूरा हो चुका है इसका रिजल्ट काफी सराहनीय है। यह ड्रोन काफी अच्छा साबित होगा जिसके जरिए हम ब्लड को मरिज तक पहुंचा सकते हैं साथ ही दवाइयां भी पहुंचा सकते हैं।”

इसका ट्रायल वैक्सीन के लिए किया गया था जो काफी अच्छा साबित हुआ था। उत्तर प्रदेश अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले से यूपी को काफी फायदा होगा मुख्यमंत्री जी द्वारा चलाया गया मुहिम “One District One Product” के तहत सभी व्यापारियों को फायदा पहुंचेगा। इस इंटरनेशनल ट्रेड शो में दूसरे देशों से बहुत लोग आ रहे हैं। हमारे माननीय मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन में यह जो अभियान चल रहा है इसमें काफी सफलता मिलेगी। ”

GIMS के संयोजक डॉ राहुल ने बताया कि , ” हमारा पहला स्टार्टअप है जहां मेडिकल इनक्यूबेशन सेंटर है। इस एक्सपो में 100 में से 8 स्टॉल सिर्फ हमारे हैं। आईसीएमआर ने जब ब्लड बैंक भेजने की तैयारी की तो दो सबसे पुराने मेडिकल कॉलेज चुने गए एक GIMS और दूसरा लेडी हार्डिंग कॉलेज। हमने एक मात्र डिवाइस बनाया है जिसमें महिलाएं पीरियड्स के दौरान पहने तो उनका दर्द खत्म हो जाता है ।अगर आप मेडिकल क्षेत्र में है तो GIMS और उत्तर प्रदेश से बेहतर जगह कोई और नहीं है। GIMS में काफी सेक्टर्स में काम बेहतरीन काम हो रहे हैं। ”

उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो में हस्तशिल्प कला और व्यंजनों के साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्र के विकास और आईटी जगत के विकास की अनोखी झलक देखने को मिल रही है। वहीं सबों के कुशल प्रयास से यह पांच दिन ग्रेटर नोएडा के इतिहास में दर्ज होने वाला है।।

Share