गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट का सियासी इतिहास: ठाकुर, गुर्जर और ब्राह्मण तय करते हैं यहां की किस्मत

रंजन अभिषेक
टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (15 सितंबर 2023): आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर देशभर में गहमागहमी तेज हो गई है। इसी राजनीतिक उतार -चढ़ाव के बीच गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट का पारा भी सातवें आसमान पर है। अलग-अलग सियासी दलों के नेता अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। बड़ा सवाल यह है कि क्या 2024 के सियासी संग्राम में गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी की हैट्रिक लगेगी या फिर विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A का कोई सिपाही इस सीट पर काबिज होगा?

जान लीजिए क्या है गौतमबुद्ध नगर का सियासी समीकरण

सबसे पहले हम यह जानते हैं कि आखिर गौतमबुद्ध नगर की सियासत में किस जातियों का वर्चस्व है। यहां के सियासतदानों की किस्मत कौन तय करते हैं। तो आपको बता दें कि इस लोकसभा सीट पर गुर्जर, ठाकुर, दलित, मुसलमान और ब्राह्मण मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक है और इन्हीं जातियों के मतदाता यहां की किस्मत तय करते हैं।

गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट का सियासी इतिहास

1952 में देश में पहला संसदीय चुनाव हुआ, उस समय गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट अस्तित्व में नहीं था। साल 1962 में तीसरे लोकसभा चुनाव के दौरान खुर्जा लोकसभा सीट का गठन हुआ और इसे खुर्जा लोकसभा में शामिल कर दिया गया। उन दिनों देशभर में कांग्रेस का सिक्का चल रहा था। अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित खुर्जा लोकसभा सीट पर साल 1962 में पहली बार के चुनाव में कन्हैया लाल बाल्मिकी को भारी जीत मिली।

साल 2009 में गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट का गठन किया गया। परिसीमन आयोग की सिफारिशों के बाद नोएडा, दादरी, जेवर, सिकंदराबाद और खुर्जा विधानसभा को इस लोकसभा सीट में शामिल किया गया। गौतमबुद्ध नगर की एक खास बात यह भी है कि यह जिला बसपा सुप्रीमो मायावती का गृह जनपद भी है।

गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर पहली बार साल 2009 में चुनाव हुआ, जिसमें बहुजन समाज पार्टी से सुरेंद्र सिंह नागर को जीत मिली और भाजपा प्रत्याशी डॉ महेश शर्मा दूसरे पायदान पर रहे थे।

2014 में लिया हार का बदला

साल 2014 में मोदी लहर में बीजेपी ने इस सीट पर अपनी मजबूत पकड़ बनाई। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के प्रत्याशी डॉ महेश शर्मा ने यहां भारी मतों से जीत दर्ज की। दूसरे और तीसरे पायदान पर क्रमश: सपा और बसपा रही।

ठाकुर, ब्राह्मण और गुर्जर तय करते हैं जीत

गौतमबुद्ध नगर लोकसभा में लगभग 84 फीसदी हिंदू आबादी है। 13 फ़ीसदी मुस्लिम आबादी है। वहीं हिंदू आबादी में ठाकुर, ब्राह्मण, गुर्जर और दलित इस लोकसभा सीट का सियासी किस्मत तय करते हैं।।

Share