1510 करोड़ की लागत से बनेगी International Film City, Boney Kapoor और YEIDA के बीच हुआ समझौता

टेन न्यूज नेटवर्क

गौतमबुद्ध नगर (27 जून 2024): उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) क्षेत्र में (International Film City) अंर्तराष्ट्रीय फिल्म सिटी के निर्माण का प्रोजेक्ट आधिकारिक रूप से शुरू हो चुका है। इस बड़े प्रोजेक्ट के लिए फिल्म निर्माता बोनी कपूर (Boney Kapoor) की कंपनी Bayview Projects LLP और YEIDA के बीच कंसेशन एग्रीमेंट (concession agreement) पर साइन किया गया है।

International Film City का निर्माण 1510 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा। इसमें फिल्म फैसिलिटीज, फिल्म इंस्टीट्यूट, सर्विस एकमोडेशन, और कमर्शियल कंपोनेंट्स शामिल होंगे। प्रोजेक्ट 8 वर्षों में पूरा हो जाएगा, जिसमें पहले तीन वर्षों में फिल्म निर्माण संबंधित फैसिलिटीज और इंस्टीट्यूट तैयार होंगे। फिल्म सिटी के 230 एकड़ में क्षेत्र में सम्मिलित कुल 157 एकड़ में फिल्मिंग कंपोनेंट्स का विकास किया जाएगा, जिसमें 135 एकड़ में फिल्म निर्माण फैसिलिटीज और 21 एकड़ में फिल्म इंस्टीट्यूट शामिल हैं। साथ ही 75 एकड़ में सर्विस एकमोडेशन, हॉस्पिटैलिटी, और कॉमर्शियल ऑफिस जैसे कंपोनेंट्स भी विकसित किए जाएंगे।

यमुना अथॉरिटी ने फिल्म सिटी के एक्सेस को बढ़ाने के लिए 75 मीटर का इंटरलिंक लेन का निर्माण करने का निर्णय लिया है। इसे व्यवस्थित करने के लिए प्राधिकरण ने विशेष बजट आवंटित किया है। बोनी कपूर ने इस मौके पर कहा, “यह फिल्म सिटी वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ बनाई जा रही है। हम नए टेक्नोलॉजी और उच्च स्तरीय स्टूडियोज के उपयोग के लिए तैयार हैं।”

YEIDA के CEO अरुणवीर सिंह ने बताया कि इस प्रोजेक्ट से उत्तर प्रदेश में फिल्म उद्योग को मजबूती मिलेगी और रोजगार के नए अवसर भी उत्पन्न होंगे।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share