शिक्षक दिवस विशेष: DWPS की प्राचार्या हिमा शर्मा ने साझा किए अपने अनुभव, बच्चों को दिया ये संदेश

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (06/09/2023): संपूर्ण भारत में हर साल 5 सितंबर को भारत के पहले उपराष्ट्रपति एवं पूर्व राष्ट्रपति, विद्वान, शिक्षाविद् और भारत रत्न से सम्मानित डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। वहीं मंगलवार, 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा की प्रिंसिपल हिमा शर्मा के साथ खास बातचीत की जिसमें उन्होंने शिक्षकों और छात्रों से जुड़ी कई अहम बातें बताई। हिमा शर्मा एक ऊर्जस्वित एवं सफल शिक्षक हैं, उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने का 35 वर्षों का बेमिसाल अनुभव है।

टेन न्यूज नेटवर्क की संवाददाता ने प्रिंसिपल हिमा शर्मा से पूछा कि शिक्षक को भविष्य निर्माता कहा जाता है, आप एक शिक्षक हैं क्या कहना चाहेंगी?

जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर शिक्षक दिवस के रूप को मनाते हैं। लेकिन शिक्षक दिवस हर रोज होता है। क्योंकि शिक्षा एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम शिक्षक रोज छात्रों से जुड़ते हैं। और हर रोज एक नई जिंदगी को समझते हैं। मुझे बहुत अच्छा लगता है, कि जिन स्टूडेंट्स को हमने 1988 में पढ़ाया था आज भी वे मेरे साथ हैं। हमने उनको बड़े होते और लाइफ़ में आगे बढ़ते देखा है। जब वो स्टूडेंट्स पलटकर हमें बोलते हैं थैंक यू मैम आप हमेशा हमारे साथ खड़ी थी, तो वो ही हमारी असली कमाई होती है।

टेन न्यूज की संवाददाता ने जब प्रिंसिपल हिमा शर्मा से पूछा कि जब वह स्टूडेंट थी तो तब उनके मन में शिक्षकों को लेकर क्या विचार थे और अब आप स्वयं एक शिक्षक हैं तो छात्रों से आपकी क्या अपेक्षा है?

जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि जब मैं स्टूडेंट थी और आज जब मैं एक टीचर हुं दोनों बातों में कोई अंतर नहीं है। क्योंकि हमने देखा कि बचपन में हमारी टीचर मां की तरह हाथ पकड़ कर हमको समझाती थी। हमें प्यार करती थी। आज हम भी वही सब कर रहे हैं, जो हमारे टीचर हमें प्यार देती थी, समझती थी। हमें भी टीचर्स डे का इंतजार होता था कब हमें हमारे टीचर का रोल करने का मौका मिलेगा। आज भी जब हम उन बच्चों को देखते हैं वो एक टीचर्स का रोल करते हैं तो वो पूरे साल टीचर्स डे आने का इंतजार करते हैं। आगे उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी बहुत स्मार्ट है। इसलिए हमारी शिक्षकों की ज़िम्मेदारी बनती है कि हम उनको एक सही दिशा दें और स्टूडेंट्स भी शिक्षकों के अनुभवों से सीख लेकर जीवन में आगे बढ़े।

भारत सरकार द्वारा लाई गई नई शिक्षा नीति में शिक्षकों की क्या भूमिका है उसपर प्रिंसिपल हिमा शर्मा ने कहा कि
नई नेशनल एजुकेशन पालिसी (एनईपी) आया, नई शिक्षा नीति आई। लेकिन जो एक शिक्षक क्लास रूम में खड़ा होकर बच्चों से कनेक्ट करता है दिल से, दिमाग़ से वो कोई रिप्लेस नहीं कर सकता। नई शिक्षा नीति बहुत अच्छी आई है। क्योंकि नई शिक्षा नीति आने के बाद बच्चे पसंदीदा विषय से पढ़ाई कर सकते हैं और स्किल एजुकेशन आने के बाद बच्चों को भविष्य में डाक्टर और इंजीनियर से आगे आकर अपनी स्किल में भविष्य बनाने का मौका मिला है।

प्रिंसिपल हिमा शर्मा ने जब पूछा गया कि शिक्षक दिवस को लेकर छात्रों में काफी उत्साह होता है, बतौर शिक्षक आपके मन में कितना उत्साह है? तो इसका उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि आज हमारे दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल में बहुत अच्छे से टीचर्स डे मनाया गया है। सभी टीचर के लिए खाने की व्यवस्था की गई है। साथ ही बच्चों ने मुझे अपने हाथों से बनाए बहुत ही सुन्दर सुन्दर कार्ड्स भी गिफ्ट के रूप में दिए। बच्चों के द्वारा लिखें कार्ड्स पर लिखे गए शब्द हमारे लिए बहुत अमूल्य तोहफा होता है। आज हम सब टीचर ने बच्चों के साथ मिलकर टीचर्स डे मनाया।

अंत में प्रिंसिपल हिमा शर्मा ने शिक्षक दिवस के अवसर पर देश के युवाओं एवं छात्रों और शिक्षकों को संदेश देते हुए कहा कि बच्चों के लिए जितना सपोर्टिंग और फ्रेंडली माता-पिता हो सकते हैं उतना कोई ओर नहीं हो सकता। इसलिए जो बच्चे घर जाकर अपने माता-पिता के साथ समय नहीं बिताते उनसे कनेक्ट नहीं होते हैं, तो प्लीज़ वो अपने माता-पिता के साथ समय बिताएं और दिल खोल के बताएं की स्कूल में आप का दिन कैसा रहा। टीचर को अपने पर हमेशा गर्व होना चाहिए कि वो एक टीचर हैं। हमारी पेशंस लेवल और हमारा लेवल आफ ट्रस्ट
सब चेक होता है क्लास के अंदर। इसलिए ज़िन्दगी की जो भी चिंताएं और चुनौतियां हैं वो टीचर क्लास रुम के बाहर छोड आएं और क्लास में ये सोच कर जाइए आज हमें स्टूडेंट्स को कुछ सीखाना है और खुद भी कुछ सीखना है। हम सीख भी रहे हैं और सीखा भी रहे हैं।

टेन न्यूज नेटवर्क की टीम आशा करती है कि शिक्षा के क्षेत्र में 35 वर्षों की अनुभवी प्रिंसिपल हिमा शर्मा की शिक्षक दिवस से संबंधित बातें शिक्षकों और छात्रों के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करेगा। अगर आप भी शिक्षक दिवस के अवसर पर अपने विचार व्यक्त करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।।

Share