जीएल बजाज ने लांच किया ईवी पर अनुसंधान और विकास के लिए ईवीएम सेंटर ऑफ एक्सिलेंस

ग्रेटर नोएडा, 13 जुलाई 2023: उत्तर भारत के एक प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान जीएल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट (जीएल बजाज) ने अपने ग्रेटर नोएडा परिसर में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में अपने “ईवीएम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस: द वर्ल्ड ऑफ ईवी” का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री सहित कई उल्लेखनीय गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

नया लॉन्च किया गया यह “ईवीएम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस: द वर्ल्ड ऑफ ईवी” इलेक्ट्रिक वेहिकल (ईवी) क्षेत्र में रिसर्च, डेवलपमेंट और इनोवेशन के लिए एक अग्रणी मंच बनने के लिए तैयार है। उद्योग जगत के प्रोफेशनल्स, रिसर्चर्स और नीति निर्माताओं के बीच सहयोग और नॉलेज शेयरिंग को बढ़ावा देकर, इस केंद्र का लक्ष्य सस्टेनेबल परिवहन समाधानों को अपनाने में तेजी लाना है।

व्यावहारिक प्रशिक्षण के महत्व को समझते हुए जीएल बजाज ने अपने पूर्व छात्र आलोक त्रिपाठी के सहयोग से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की है। यह केंद्र छात्रों को पारंपरिक वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने की प्रक्रिया सीखने में सक्षम बनाने के लिए समर्पित है। संस्थान द्वारा उपलब्ध कराए गए 3000 वर्गफुट से भी अधिक क्षेत्र में फैले इस केंद्र में एक कार्यशाला और एक बैटरी असेंबली इकाई शामिल है। यह अनूठी पहल छात्रों को इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने और उद्योग विशेषज्ञों से सीखने का अवसर प्रदान करेगा।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए, सड़कपरिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री, जनरल वीके सिंह ने कहा, “मैं ईवीएम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस: द वर्ल्ड ऑफ ईवी की स्थापना के लिए जीएल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट की सराहना करता हूं। यह पहल भारत में सस्टेनेबल परिवहन समाधान को चलाने के लिए उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। विश्व स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहनों की तीव्र वृद्धि के साथ, शैक्षणिक संस्थानों के लिए इस क्षेत्र में अनुसंधान, विकास और इनोवेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना आवश्यक है। मुझे विश्वास है कि यह केंद्र हमारे देश में इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते प्रगति का मार्ग प्रशस्त करेग।”

इस अवसर पर बोलते हुए पंकज अग्रवाल, वाइस चेयरमैन, जीएल बजाज एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस ने कहा, “सर्वप्रथम मैं सभी सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करता हूं। हमें अपने पूर्व छात्रों पर गर्व है जिन्होंने उद्यमिता की दुनिया में अपने सफल उपक्रमों के माध्यम से हमारी संस्था को गौरवान्वित किया है। जैसा कि हम इलेक्ट्रिक वेहिकल उद्योग में एक सस्टेनेबल और ग्रीनर फ्यूचर की ओर बढ़ रहे हैं, हमें यकीन है कि ‘ईवीएम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस: द वर्ल्ड ऑफ ईवी’ इनोवेशन एवं सहयोग का एक केंद्र बनेगा। यह मंच न केवल हमारे छात्रों को आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस करेगा, बल्कि स्थायी परिवहन समाधानों के विकास को गति देने के लिए उद्योग के पेशेवरों, शोधकर्ताओं और नीति निर्माताओं के साथ साझेदारी को भी बढ़ावा देगा।”

इस कार्यक्रम में विधायकों और मंत्रियों, जीकेएम के निदेशक और विभिन्न स्किल काउंशिल्स के सदस्यों सहित 1000 से अधिक लोग शामिल हुए। जीएल बजाज को अपने पूर्व छात्रों के मजबूत नेटवर्क पर गर्व है, जिसने संस्थान और सफल उद्यमियों के बीच सार्थक संबंधों को संभव बनाया है। संस्थान के प्रोफेशनल्स की समर्पित टीम और मजबूत उद्यमशीलता के समर्थन के साथ, जीएल बजाज ने युवा उद्यमियों के रूप में अपने छात्रों की सफलता में योगदान दिया है।

इसके अलावा, जीएल बजाज का इनक्यूबेशन सेंटर, जीएल बजाज सेंटर फॉर रिसर्च एंड इनक्यूबेशन (जीएलबीसीआरआई), वर्तमान में 33 स्टार्टअप्स को इनक्यूबेट कर रहा है, जो उत्तर प्रदेश के निजी कॉलेजों में सबसे अधिक संख्या है। अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और संसाधनों से सुसज्जित, केंद्र छात्रों को अपने विचारों को विकसित करने और उन्हें तेजी से बढ़ने वाले व्यवसायों में बदलने के काबिल बनाता है। इसके अतिरिक्त, जीएल बजाज अपने एंट्रेप्रेन्योरशिप सेल के माध्यम से मेंटरशिप और नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करते हुए छात्रों को उद्योग विशेषज्ञों और निवेशकों से जोड़ता है।

Share