आई0 टी0 एस0 डेंटल काॅलेज ग्रेटर नोएडा में ’’बेसिक लाइफ सपोर्ट’’ पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का हुआ आयोजन

आई0 टी0 एस0 डेंटल काॅलेज, ग्रेटर नोएडा में जीवन सुरक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण पहलुओं पर आधारित तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर ’’बेसिक लाइफ सपोर्ट’’ का आयोजन Learnet Skills Limited और American Heart Association के सहयोग से दिनांक 21, 22 और 23 फरवरी, 2023 को किया गया।

बीएलएस बुनियादी चिकित्सा सहायता है, जो लोगों का अस्पताल पहुंचने से पहले या उन परिस्थितियों में दी जाती है, जहां चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध नही होती है।

दैनिक जीवन में रोड पर चलते हुए, माॅल में घूमते हुए या फिर बाजार के भीड भाड वाले इलाके में हम देखते हैं कि कभी किसी प्रकार की दुर्घटना हो जाने पर ’’जीवन सुरक्षा’’ सम्बंधी शुरूवाती उपचार की तुरन्त जरूरत पडती है। तुरन्त उपचार न मिल पाने से कभी – कभी मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पडता है। जीवन सुरक्षा सम्बंधी जानकारी से कई मरीजों का तुरन्त ही प्राथमिक इलाज किया जा सकता है।

प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते हुए डाॅ0 भारत भूषण, मुख्य प्रशिक्षणकर्ता कहा कि हर चिकित्सक के लिए ’’जीवन सुरक्षा’’ से सम्बंधित अचानक प्रयोग में आने वाली मूलभूत जानकारी जरूर होनी चाहिए।

इस अवसर पर संस्थान के प्रधानाचार्य डा0ॅ सचित आनंद अरोरा ने बताया कि प्रायः आम जिंदगी में कभी – कभी अचानक आपदायें जैसे – सडक दुर्घटना, रेल दुर्घटना, आग लगना, भूकम्प आना आदि समस्याओं का सामना करना पडता है।
’’बेसिक लाइफ सपोर्ट’’ के अंतर्गत ऐसी परिस्थितियों से निपटने का चिकित्सकीय पद्धति पर आधारित तरीका सिखाया जाता है। दैनिक जीवन में हर कदम पर इन विद्याओं की जरूरत पडती है।

ऐसा होने पर मौके पर घायल को सीधा लिटा दें। उसकी नब्ज देखें, गर्दन की नाडी, नाक पर हाथ लगाकर देखें कि उसकी सांसे चल रही हैं। इसके बाद उसकी छाती खत्म होने व पेट शुरू होने वाली जगह पर अपने हाथ की हथेली पर दूसरे हाथ को रखकर उसे प्रेस करें। एक मिनट में 100 से 120 बार ऐसा करें। इसके बाद उसे अस्पताल पहुंचा दें।

मुख्य प्रशिक्षक के रूप में डाॅ0 भारत भूषण ने कुल 75 छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों को चलचित्र, थ्योरी एवं अन्य प्रायोगिक तरीकों के माध्यम से प्रशिक्षित किया गया।

सभी प्रशिक्षित लोगों की लिखित एवं मौखिक परीक्षा के उपरांत अमेरिकन हार्ट एसोशिएसन से मान्यता प्राप्त प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

Share