आईटीएस डेन्टल काॅलेज मुरादनगर में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय ओरल सर्जन दिवस

 

आईटीएस डेन्टल कॉलेज , मुरादनगर में ओरल सर्जरी विभाग के द्वारा आज यानि 13 फरवरी, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय ओरल सर्जन दिवस मनाया गया। जिसका विषय चेंजिंग फेस चेंजस लाइफ था। आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन  अर्पित चड्ढा की प्रेरणा से इस कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया।
अंतर्राष्ट्रीय ओरल सर्जन दिवस के अवसर पर उन्होंने ओरल कैंसर के वैष्विक प्रभाव को कम करने के बारे में अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने बताया कि संस्थान का उद्देष्य मौखिक कैंसर से पीड़ित मरीजों का पता लगाना तथा उन्हें बेहतर उपचार प्रदान करना है जिसके लिए प्रत्येक व्यक्ति के समान योगदान की आवश्यकता होती है। इसी को ध्यान में रखकर संस्थान इस क्षेत्र मे हमेशा काम करता रहता है।

इस कार्यक्रम के प्रसिद्ध प्रवक्ता डाॅ अमित जैन, (एम0बी0बी0एस0, एम0डी0) विभाग रेडिएशन आन्कोलाॅजी, वैलेन्टिस कैंसर सेंटर, मेरठ तथा डाॅ0 संतोष सिंह प्रमुख थे। जिन्होंने आनकोसर्जरी के फैलोषिप कोर्स के साथ सर्जन के रूप में कार्य किया है। डाॅ अमित जैन तथा डाॅ0 संतोष सिंह ने सभी प्रतिभागियों के साथ अपने-अपने अनुभव को साझा किया तथा सभी को मौखिक कैंसर के विषय में सम्पूर्ण ज्ञान दिया।

कार्यक्रम का प्रारम्भ आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चेयरमैन अर्पित चड्ढा ने दीप प्रज्जवलन के साथ प्रारम्भ किया। जिन्होंने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में सहमति व्यक्त की। इस अवसर पर आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के सचिव बी0के0 अरोड़ा तथा डायरेक्टर-पी0जी0 स्टडीज, डाॅ0 विनोद सचदेव, प्रधानाचार्य डाॅ0 देवी चरण शेट्टी और डाॅ0 संजीव कुमार, एच0ओ0डी0 ओरल सर्जरी विभाग आदि मौजूद रहें। दीप प्रज्जवलन के पश्चात सरस्वती वन्दना से कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ।

अंतर्राष्ट्रीय ओरल सर्जन दिवस के अवसर पर आई0टी0एस0 के कल्पना चावला आडिटोरियम में प्रतिभागियों के लिए गेस्ट लेक्चर, मरीजों के लिए जागरूकता, नुक्कड़ नाटक आदि जैसे विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। तथा ओरल सर्जरी विभाग द्वारा पूरे दिन के लिए ओरल कैंसर स्क्रीनिंग की गई। इस कार्यक्रम में लगभग 50 से अधिक विद्यार्थियों तथा दंत चिकित्सकों ने भाग लिया। जिसमें उन्हें मौखिक कैंसर के बारे में बताया गया। अंत में सभी प्रतिभागियों ने संस्थान के ढेर सारे प्रयासों की सराहना की।

अंत में डाॅ0 गगन खरे, प्रोफेसर, ओरल सर्जरी विभाग नेे कार्यक्रम में आये सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया।

आई0टी0एस0 सेंटर फाॅर डेन्टल स्टडीज एण्ड रिसर्च, मुरादनगर, गाजियाबाद की स्थापना आई0टी0एस0 – द ऐजूकेषन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चढ्डा के द्वारा सन् 2000 में की गयी। यह देष के मुख्य संस्थानों मे से एक है अपनी स्थापना के बाद से ही यह संस्था अपने छात्रों और अपने मरीजों को उन्नत गुणवत्ता के उपचार के लिये एक स्वस्थ राष्ट्र के लिये सेवा मिशन के साथ उच्च गुणवत्ता की शिक्षा के लिये प्रतिबद्ध है।
आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलिज को नैक ए0 ग्रेड से मान्यता प्राप्त है और सभी 9 दंत विषिष्टताओं में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनो पाठ्यक्रम है। संस्थान में दिन प्रतिदिन ओ0पी0डी0 बढ़ रही है जिससे छात्रों को अधिक से अधिक एक्सपोजर मिलता हैं सभी विभाग बुनियादी और साथ ही साथ रोगियों की विषेष  उपचार आवष्यकताओं को पूरा करते है।
संस्थान बड़े पैमाने पर सामाजिक/सामुदायिक विकास के लिये लक्षित गातिविधियों मे शामिल है। जैसे की मुफ्त दंत चिकित्सा, स्वास्थ शिविरों का आयोजन, कई सैटेलाईट, गरीबी रेखा से नीचें के रोगियों बी0पी0एल0 के लिये मुफ्त ईलाज, दंत चिकित्सा प्रत्यारोपण, जिरकोनिया क्राउन आदि विषेष उपचार समाज में इस तरह योगदान के लिये संस्थान को अनेकों बार सम्मानित किया गया है।
दंत चिकित्सा मे तीव्र गति से क्रांति के साथ, वैष्विक मानकों के साथ तालमेल रखना संस्थान की सूची मं सबसे ऊपर है। काॅलिज में मरीजों के सर्वोत्तम ईलाज के लिये कैड-कैम, सी0बी0सी0टी0, लेजर आदि की आधुनिक सुविधायें भी उपलब्ध है। काॅलिज में अत्याधुनिक सेंटर फाॅर एडवांस रिसर्च भी है, जहाँ अनेको शोध हुये है। जिसके लिये संस्थान को अनेको बार आई0सी0एम0आर0 अनुदान से सम्मानित किया गया है।
इस सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिय सभी प्रतिभागियों ने आई0टी0एस0 – द ऐजूकेषन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन श्री अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।
Share