आवागमन की सुविधा को सुलभ बनाने के लिए होगी पॉड टैक्सी सेवा की शुरूआत, जानें कहां से कहां तक चलेगी पॉड टैक्सी

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (31/08/2022): यमुना प्राधिकरण के क्षेत्र में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क और लाजिस्टिक हब आदि जैसे औद्योगिक भूखंड विकसित होने जा रहे हैं, इस कारण क्षेत्र की मांग कर बढ़ गई है। ऐसे में यहां लोग की आवाजाही भी बढ़ गई है। आवाजाही की व्यवस्था को सुलभ और आसान बनाने लिए यमुना प्राधिकरण यमुना क्षेत्र में पॉड टैक्सी परियोजना ला रहा है।

बता दें यमुना प्राधिकरण ने पॉड टैक्सी परियोजना की निवेदिता और कंसेशन एग्रीमेंट तैयार करने की जिम्मेदारी इंडियन पोर्ट रेल एडं रोप-वे कॉरपोरेशन लिमिटेड को सौंपी है। और लगभग 3 माह में विकासकर्ता कंपनी का चयन हो जाएगा। साथ ही 2024 तक प्राधिकरण क्षेत्र में पॉड टैक्सी का संचालन शुरू हो जाएगा। और पॉड टैक्सी परियोजना यमुना क्षेत्र में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक संचालित होगी।

यमुना प्राधिकरण सीईओ डॉ अरूण वीर सिंह ने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के बीच सार्वजनिक परिवहन की सुलभ व्यवस्था करने के उद्देश्य से पॉड टैक्सी परियोजन तैयार की गई। इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) इंडिया पोर्टल रेल एडं रोप-वे कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने तैयार की है।

आगे उन्होंने बताया कि प्राधिकरण की बीती 24 अगस्त को हुई बैठक में डीपीआर को मंजूरी मिल गई है। साथ ही परियोजना के अगले चरण की शुरूआत की जा चुकी है। जिसमें विकासकर्ता के चयन के लिए निविदा व कंसेशन एग्रीमेंट तैयार किया जा रहा है, जिसकी जिम्मेदारी भी इंडिया पोर्ट रेल एडं रोप-वे कॉर्पोरेशन लिमिटेड को सौंपी गई है।

साथ ही सीईओ डॉ अरूण वीर सिंह ने बताया कि यह परियोजना पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर विकसित होगी, जिसमें लगभग 641 करोड़ रुपए का खर्च आने का अनुमान है।

Share