क्लीनिंग टेक्नॉलॉजी एवं हाईज़ीन समाधानों पर क्लीन इंडिया शो का इंडिया एक्स्पो मार्ट में हुआ उद्घाटन

टेन न्यूज़ नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा, 13 जुलाई, 2022: क्लीनिंग टेक्नॉलॉजी पर एशिया के सबसे बड़े इंटीग्रेटेड एक्स्पोज़िशन क्लीन इंडिया शो के 18 वें संस्करण, वेस्ट टेक्नॉलॉजी इंडिया एक्सपो, लॉड्रेक्स इंडिया एक्सपो और ऑटो केयर एक्सपो का उद्घाटन आज ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड में हुआ I शो का उद्घाटन मुख्य अतिथि महेंद्र सिंह तंवर, मुनिसिपल कमिश्नर, गाज़ियाबाद मुनिसिपल कॉर्पोरेशन द्वारा किया गया। क्लीन इंडिया टेक्नॉलॉजी वीक उत्पादों, सिस्टम्स, समाधानों व सेवाओं को एक जगह लेकर आ रहा है, ताकि भारत में साफ-सफाई, कचरा प्रबंधन और कपड़ों की देखभाल से संबंधित सभी जरूरतें पूरी हो सकें।

क्लीन इंडिया शो के उद्घाटन के मौके पर महेंद्र सिंह तंवर, मुनिसिपल कमिश्नर, गाज़ियाबाद मुनिसिपल कॉर्पोरेशन ने कहा, ‘‘परिवारों में केवल 20 प्रतिशत मुनिसिपल जल का ही इस्तेमाल हो पाता है। शेष 80 प्रतिशत जल बेकार बह जाता है। भविष्य में शहरों को ऐसे तरीके तलाशने होंगे ताकि इस बहुमूल्य संसाधन को एकत्रित कर ट्रीट किया जा सके और इसका दोबारा इस्तेमाल हो सके। महेंद्र सिंह तंवर कहा, ‘‘बर्बाद होने वाले संसाधन का प्रबंधन करने के लिए मुनिसिपल कॉर्पोरेशंस को विशेषज्ञता की जरूरत है। इसके लिए हम खुद केपेक्स में निवेश करने की बजाय एक अनुभवी वेंडर के साथ ओपेक्स मॉडल को प्राथमिकता देंगे। आज उद्योग बेहतरीन समाधान लेकर आया है और क्लीन इंडिया शो एवं वेस्ट टेक्नॉलॉजी इंडिया एक्स्पो में इनके बारे में जानकर बहुत अच्छा लगा।’’

क्लीन इंडिया शो में अगली पीढ़ी के साफ-सफाई एवं स्वच्छता उत्पादों का प्रदर्शन एक ही छत के नीचे हो रहा है। भविष्य की रोबोटिक मशीनों से लेकर एंजाईम आधारित ईको-फ्रेंडली क्लीनिंग

 

कैमिकल्स, साफ-सफाई करने वाले उपकरण के महत्वपूर्ण पुर्जे और उद्यमियों को मेक इन इंडिया में मदद करने वाले उत्पादन के उपकरण, सतहों को साफ करना आसान बनाने वाली विशेष कोटिंग और साफ-सफाई के भरोसेमंद उपकरणों के नए व बेहतर मॉडल्स तक, आगंतुकों को साफ-सफाई करने वाले समाधानों की अतुलनीय श्रृंखला खोज व उनका इस्तेमाल करके देख सकते हैं।

हाईज़ीन के समाधानों की भी यहां पर कमी नहीं है। यहां पूर्णतः ऑटोमेटेड हैंड हाईज़ीन सिस्टम और ऑटोमेटेड टॉयलेट सीट कवर डिस्पेंसर से लेकन नए युग के एयर फिल्टर और ग्लव देखनें को मिलेंगे, जो हाउसकीपिंग स्टाफ की सेहत की रक्षा करेंगे। हॉस्पिटलिटी उद्योग के लिए यहां पर सिग्नेचर फ्रैंग्रेंस और उनके लिए डिस्पेंसर भी प्रदर्शन में हैं।

वेस्ट टेक्नॉलॉजी इंडिया एक्स्पो में शहर की सफाई के लिए लेटेस्ट इनोवेशन, रोबोटिक वेस्ट सॉर्टिंग, ऑर्गेनिक वेस्ट कन्वर्टर, और वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट हैं, जो बायोमेडिकल, कंस्ट्रक्शन एवं मलबे के लिए विशेष समाधान प्रदान करते हैं।

उद्घाटन के अवसर पर आर.ए. राजीव, फाउंडर डायरेक्टर, अर्बन वर्ल्ड कंसल्टिंग (ओपीसी) प्राईवेट लिमिटेड, डॉ. गोपाल कृष्णा बी, मुनिसिपल कमिश्नर, हुबली-धरवाड मेट्रोपोलिटन कॉर्पोरेशन, शालिनी गोयल भल्ला, मैनेजिंग डायरेक्टर, इंटरनेशनल काउंसिल फॉर सर्कुलर इकॉनॉमी कमिटी एवं सदस्य, ड्राई वेस्ट एवं सीएंडडी वेस्ट, नीति आयोग, उल्हास पार्लिकर, ग्लोबल कंसल्टैंट, वेस्ट मैनेजमेंट, सर्कुलर इकॉनॉमी, पालिसी एडवोकेसी, एएफआरएस एवं को-प्रोसेसिंग, पीटर हुग, एमडी-वीडीएमए, राल्फ सुनील, सीनियर वाईस प्रेसिडेंट एडमिनिस्ट्रेशन, जेएसडब्लू स्टील, विजयनगर वर्क्स, वैशाली सिन्हा, डायरेक्टर-हाउसकीपिंग, मेलुहा द फर्न, प्रशांत सिंह, एमडी-ब्लू प्लैनेट, जयराम नायर, चेयरमैन, वीआईएस ग्रुप, जेपी नायर, मैनेजिंग डायरेक्टर, वीआईएस ग्रुप, मंगला चंद्रन, एडिटर-इन-चीफ, क्लीन इंडिया ज़र्नल, मोहना एम., एडिटर, क्लीन इंडिया ज़र्नल और सुदीप सरकार, सीईओ, आईएमएल मौजूद थे I

स्पष्ट रूप से क्लीन इंडिया टेक्नॉलॉजी वीक साफ-सफाई से जुड़ी सभी जरूरतों के लिए वन-स्टॉप शॉप है।

प्रदर्शनी के अलावा छः ज्ञानवर्धक सत्रों और मुनिसिपल कॉर्पोरेशंस एवं भारतीय रेलवे की उच्च स्तरीय मीटिंग्स का आयोजन भी किया गया।

प्रदर्शनी के दौरान आयोजित कॉन्फ्रेंस एवं सेमिनार्स में निम्नलिखित कार्यक्रम शामिल हैं I

 

13 जुलाई, 2022:

वेस्ट मैनेजमेंट एवं टेक्नॉलॉजी कॉन्फ्रेंसः मुनिसिपल कॉर्पोरेशन, स्मार्ट सिटी के अधिकारी, सर्कुलर अर्थव्यवस्था के विशेषज्ञ और वेस्ट रिसाईक्लिंग प्रदाता, खासकर प्लास्टिक कचरे के लिए, यहां आएंगे और सूक्ष्म स्तर पर प्राप्त की गई सफलताओं के बारे में बताएंगे, जिन्हें अन्य जगहों पर भी दोहराया जा सकता है। वो नीतियों और इसके क्रियान्वयन पर बातचीत करेंगे और सतत विकल्प तलाशेंगे।

 

14 जुलाई, 2022:

भारतीय रेलवेज़ मीटः भारतीय रेलवे के अधिकारी और क्लीनिंग एवं लॉन्ड्री सेवा प्रदाता मुसाफिरों के लिए हाईज़ीन और स्वच्छ कपड़ों के लिए नए प्रोटोकॉल बनाए जाने पर ओपन हाउस मीटिंग करेंगे।

इंटीग्रेटेड फैसिलिटी मैनेजमेंट और डिजिटल फैसिलिटी मैनेजमेंट कॉन्फ्रेंसः सुविधाओं के अध्यक्ष और सेवा प्रदाता मुलाकात करेंगे और मैकेनाईज़ेशन 2.0, ऑटोमेशन एवं डिजिटलाईज़ेशन में एफएम तथा पहले हाफ में एफएम के नए कदमों और नए तरीकों पर वार्ता करेंगे। इसके बाद एफएम सस्टेनेबिलिटी अभियानों को सम्मानित किया जाएगा।

हॉस्पिटल हाईज़ीन एवं हाउसकीपिंग पर सेमिनारः सरकारी इकाईयों के उच्चाधिकारी, हैल्थकेयर सेक्टर में अस्पतालों के अध्यक्ष हॉस्पिटल सुरक्षा एवं सस्टेनेबिलिटी के लिए प्रभावशाली एवं किफायती हाईज़ीन टेक्नॉलॉजी पर बात करेंगे।

 

15 जुलाई, 2022:

लॉन्ड्रेक्सनेट: लाईनेन केयर बिज़नेस को डिकोड करने का सत्र मौजूदा मांग को पूरा करने, में चुनौतीपूर्ण मूल्य, जीएसटी की समस्याओं और सफल व्यवसाय को पुनः बहाल करने पर केंद्रित होगा।

एक्स्पो एवं ज्ञान वर्धन के सत्र स्वच्छ भारत, नेट जीरो, सस्टेनेबिलिटी एवं ग्रीन इंडिया के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए देश के उद्देश्य को सपोर्ट करेंगे।

Share