प्रदर्शनियों और सम्मेलनों के लिए जल्द खुलेगा इंडिया एक्सपो मार्ट, पढ़े पूरी खबर

पिछले 16 महीनों से चल रही महामारी से पूरी दुनिया प्रभावित हुई है। भारत भी इस अछूता नहीं रहा है, इस दौरान व्यापार मेलों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों से संबंधित भौतिक आर्थिक गतिविधियों को पूरी तरह से रुके हुए हैं। हालाँकि, अब दूसरी लहर को कम करने और देश भर में एक बहुत व्यापक टीकाकरण कार्यक्रम भी चल रहा है, ऐसी परिस्थिति में भारत दिल्ली एनसीआर में स्थित अत्याधुनिक प्रदर्शनी स्थल और कन्वेंशन सेंटर यानी इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट में दुनिया भर के आगंतुकों के लिए भौतिक प्रदर्शनियों और सम्मेलनों का आरंभ करने के लिए तैयार है।

भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने 17 जून, 2021 को अपने नवीनतम ट्वीट में इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट को एमआईसीई (माइस) आयोजनों के लिए अग्रणी स्थल के रूप में स्वीकार किया है। साथ ही इसी ट्वीट में प्रसिद्ध भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड शो को विश्व स्तरीय बुनियादी ढाँचा प्रदान करने वाले स्थल के रुप में भी इसे स्वीकार किया है। मंत्रालय ने ट्वीट में यह भी उल्लेख किया कि इसके विशाल स्थल का आकार 2,35,000 वर्ग मीटर से अधिक है। ग्रेटर नोएडा में, आईईएमएल ने विभिन्न उद्योग सेक्टर में भारत के 12 सबसे बड़े शो में से 9 की मेजबानी की है और उद्योग में उच्चतम गुणवत्ता मानक स्थापित किए हैं। मंत्रालय ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि आईईएमएल 128 कमरों वाले इन-हाउस होटल और आवासीय सुविधा ला रहा है जो क्षेत्र और आसपास के 15000 बजट कमरों और 5 सितारा होटलों की मौजूदा सूची को और सशक्त बनाएगा। इंडिया एक्सपो मार्ट जैसे उद्देश्य परक निर्मित स्थानों के साथ अब भारत प्रदर्शनियों के लिए तैयार है, साथ भारत व्यापारिक अवसरों की दुनिया का स्वागत भी करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

चेयरमैन इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट और हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद के महानिदेशक डॉ. राकेश कुमार ने इस ट्वीट, पहल और उससे जुड़ी भावना के लिए पर्यटन मंत्रालय का स्वागत और धन्यवाद किया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस तरह के सकारात्मक पहल से देश में प्रदर्शनियों और सम्मेलनों के आयोजन में जल्द ही सामान्य स्थिति वापस आ जाएगी। अपनी बात को विस्तार देते हुए उन्होंने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल के पालन के लिए निर्देशित सभी एसओपी के साथ स्थल एक बार फिर संचालन फिर से शुरू करने के लिए तैयार है।

डॉक्टर कुमार ने यह भी जानकारी दी कि देश में कोविड की दूसरी लहर आने से ठीक पहले सामान्य स्थिति की संक्षिप्त अवधि के दौरान, मार्च, 2021 के महीने में इंडस फूड और एसएटीटीई नाम के दो भौतिक शो सफलतापूर्वक आयोजित किए गए।

श्री कुमार ने कहा कि बार-बार इस प्रकार के आयोजन के लिए यह स्थल विश्व स्तरीय साबित हुआ है और इस स्थल पर भारत में आईएचजीएफ दिल्ली मेला, ऑटो एक्सपो-द मोटर शो, एलेक्रामा(ईएलईसीआरएएमए), एक्रेक्स (एसीआरईएक्स), इंडिया आईटीएमई, प्रिंट पैक, पेपरेक्स, इलेक्ट्रॉनिका और प्रोडक्टोनिका, एलईडी एक्सपो  जैसे 12 सबसे बड़े शो में से 9 की मेजबानी सफलता पूर्वक हुई है। श्री कुमार ने कहा कि एक बार यह स्थल खुलने के बाद उद्योग जगत इसका एक शानदार स्वागत करेगा और ऊंची छलांग भी लगा सकेगा।

Share