ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण एक लाख शहरवासियों को बांटेगा तिरंगा, 11 से 17 अगस्त तक चलेगा हर घर तिरंगा कार्यक्रम

ग्रेटर नोएडा। देशवासियों में राष्ट्रप्रेम की भावना जागृत करने के मकसद से 11 से 17 अगस्त तक चलने वाले हर घर तिरंगा कार्यक्रम में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण बड़ी भूमिका निभाएगा। प्राधिकरण ग्रेटर नोएडा में एक लाख तिरंगा वितरित करेगा और उसे फहराने के लिए ग्रेनोवासियों को प्रेरित करेगा।

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत केंद्र सरकार ने देशवासियों में राष्ट्रप्रेम की भावना जागृत करने के लिए 11 से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम शुरू किया है। इस बाबत मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से शासनादेश जारी किया गया है। गौतमबुद्ध नगर प्रशासन को तीन लाख झंडे वितरित करने व फहराने का लक्ष्य मिला है। ग्रेटर नोएडा में प्राधिकरण इस अभियान को सफल बनाने का जिम्मा अपने ऊपर लिया है। प्राधिकरण ने तय किया है कि एक लाख तिरंगा प्राधिकरण ग्रेटर नोएडावासियों में वितरित करेगा। उसे फहराने के लिए प्रेरित करेगा। प्राधिकरण के सीईओ व मेरठ मंडलायुक्त सुरेन्द्र सिंह के निर्देश पर सभी विभागों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है। झंडे तैयार कराने की जिम्मेदारी उद्योग विभाग को दी गई है। कार्पोरेट सोशल रेस्पोंसबिलिटी के जरिए ये झंडे छपवाए जाएंगे। इस काम में स्वयंसेवी समूहों व संस्थाओं की भी मदद ली जाएगी। अर्बन सर्विसेज विभाग को इसका नोडल विभाग बनाया गया है। इसके प्रचार -प्रसार की जिम्मेदारी मार्केटिंग विभाग के प्रभारी डीजीएम सलिल यादव को दी गई है। मार्केटिंग विभाग की तरफ से ही पंफलेट, फ्लैक्सी , होर्डिंग आदि के जरिए भी प्रचार-प्रसार कराया जाएगा। जनप्रतिनिधियों से संपर्क कर तिरंगा वितरित करने की जिम्मेदारी महाप्रबंधक परियोजना को दी गई है। सभी विभागों के बीच बेहतर तालमेल बनाने के लिए सभी एसीईओ व विभागाध्यक्षों की अनुश्रवण समिति बना दी गई है। तिरंगे को जनमानस के बीच बंटवाने का काम सभी वर्क सर्किल प्रभारी देखेंगे। सिस्टम विभाग एक लिंक तैयार करेगा, जिस पर क्लिक करते ही लोग हर घर तिरंगा अभियान से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के भूलेख विभाग के एसडीएम जिला प्रशासन की मदद से तिरंगा तैयार करने के लिए स्वयं सहायता समूहों, टेलर आदि से संपर्क करेंगे। रोडवेज बसों, सार्वजनिक स्थलों, शिक्षण संस्थानों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, गैर सरकारी संगठनों, रेस्टोरेंट, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, टोल प्लाजा, पुलिस चौकी आदि जगहों पर तिरंगा फहराया जाएगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ सुरेन्द्र सिंह ने सभी विभागों को इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए तत्परता से जुट जाने के निर्देश दिए हैं।

तिरंगा तैयार कराते समय इन बातों का रखें ख्याल

फ्लैग कोड ऑफ इंडिया और नेशनल ऑनर एक्ट 1971 में तिरंगा तैयार करने का ब्योरा दिया गया है, जो कि निम्नलिखित है–

1-झंडे का आकार आयताकार होना चाहिए।

2- इसकी लंबाई व चौड़ाई का आकार तीन अनुपात दो का होना चाहिए।

3-झंडा बनाने की सामग्री खादी अथवा हाथ से कता हुए कपड़ा, मशीन से बना हुआ कपड़ा, सूती, पॉलिस्टर, ऊनी, सिल्क आदि होना चाहिए।

4-झंडे तीन रंगों में सबसे ऊपर केसरिया, बीच में सफेद और नीचे हरे रंग का प्रयोग करें।

5-सफेद पट्टी में 24 तीलियों वाले अशोत चक्र को बंद में प्रिंट किया जाना चाहिए।

झंडा फहराने के नियम:

1-प्रत्येक नागरिक को अपने आवास, स्कूल तथा सरकारी कार्यालयों में सम्मान के साथ झंडा संहिता के पालन करते हुए फहराना है।

2-झंडा फहराते समय केसरिया रंग की पट्टी सदैव झंडे के ऊपर की तरफ होना चाहिए।

3-झंडे को यदि सरकारी दफ्तर में फहराया जाता है तो सूर्योदय होने पर इसे फहराया जाना चाहिए और सूर्यास्त होने पर उतार लेना चाहिए।

4-निजी आवासों पर 11 से 17 अगस्त तक तिरंगा फहराने के उपरांत उसे उतारकर सुरक्षित रखा जाना चाहिए।

5-झंडा उतारने के बाद किसी भी नागरिक द्वारा फेंका नहीं जाना चाहिए।

6-विशेष परिस्थिति में रात्रि में झंडा फहराया जा सकता है।

7-हर घर पर झंडा विधिवत तरीके से लगाया जाना चाहिए। आधा झुका, फटा या कटा तिरंगा लगाया जाना निषेध है।

Share