यमुना प्राधिकरण के साथ घर बनाना एवं व्यवसाय करना हुआ महंगा, भूमि आवंटन की दरों में 38 फीसदी की वृद्धि

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (01/06/2022): यमुना प्राधिकरण ने भूमि आवंटन दरों में 38 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सभी को चौका दिया। जहां एक ओर लोग यमुना क्षेत्र में भूमि खरीदने का सपना देख रहे हैं वहीं यमुना प्राधिकरण द्वारा भूमि आवंटन की दरों में 38 फीसदी वृद्धि करके कहीं अब लोगों का यमुना क्षेत्र में भूमि खरीदने का सपना एक ख्वाब ही ना रह जाए।

येइदा के अधिकारियों ने भूमि आवंटन की दरों में 38 फीसदी वृद्धि करने के पीछे की वजह बताते हुए कहा कि जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर काम तेज होने के कारण भूमि आवंटन दर में वृद्धि हुई है। जिससे क्षेत्र में जमीन की मांग में काफी वृद्धि हुई है। इसलिए उन्हें श्रेणियों में आवंटन दर में वृद्धि करनी पड़ी क्योंकि इन क्षेत्रों में मौजूदा बाजार दर पहले से ही अधिक है।

आगे अधिकारियों ने कहा कि यदि आप यमुना प्राधिकरण के साथ घर बनाना या व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं, तो अब आपको अधिक भुगतान करना होगा क्योंकि यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (येइदा) ने क्षेत्र में भूमि आवंटन दरों में 38% तक की बढ़ोतरी की है।

भूमि आवंटन दर एक आरक्षित मूल्य है जिस पर प्राधिकरण अपनी जमीन खरीदारों को आवंटित करता है। नई दरें 2022-23 के वित्तीय वर्ष के लिए अप्रैल से प्रभावी होंगी। अधिकारियों ने कहा कि बढ़ोतरी सभी क्षेत्रों में है, चाहे वह आवासीय, समूह आवास, संस्थागत और औद्योगिक हो, वाणिज्यिक भूमि को छोड़कर।

येइदा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण वीर सिंह ने कहा, “हमने शीर्ष अधिकारियों के साथ नियमों के अनुसार चर्चा के बाद बाजार की स्थितियों के अनुसार भूमि आवंटन दरों में बढ़ोतरी की है।”

आगे उन्होंने ने कहा कि “हमने आवासीय श्रेणी में भूमि आवंटन दरों में केवल 6% की वृद्धि की है ताकि घर बनाना महंगा न हो।”

यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार औद्योगिक श्रेणी में भूमि आवंटन दरों में 38% की वृद्धि हुई है, क्योंकि इसकी मांग सबसे अधिक है। येइदा ने समूह आवास श्रेणी में 27%, संस्थागत श्रेणी में 26% और में दर में वृद्धि की है। सूचना प्रौद्योगिकी प्लॉट श्रेणी में 37 प्रतिशत। हालांकि, आवासीय श्रेणी में दरों में केवल 6% की बढ़ोतरी की गई है।

Share