फायर एक्सपो में मेक इन इंडिया हाई स्पीड रेस्क्यू बोट बनी आकर्षण का केंद्र | एक्सपो मार्ट

ग्रेटर नोएडा :- इंडिया एक्सपो मार्ट में प्रधानमंत्री के मेक इंडिया के अभियान को बढ़ावा देने के सपने को भारतीय कंपनियां साकार करती नजर आ रही है। जहां पर सालों पहले भारतीय कंपनियों को अग्निशमन यंत्रों के लिए अन्य देशों पर निर्भर रहना पड़ता था, वहीं अब भारतीय कंपनियों को अग्निशमन यंत्रों के लिए किसी अन्य देश पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा, क्योंकि अब भारतीय कंपनियां इस क्षेत्र में आगे आ रहीं हैं। जिसका प्रत्यक्ष प्रमाण इंडिया एक्सपो मार्ट में लगे इंटरनेशनल फायर एक्सपो में मेक इन इंडिया अग्निशमन यंत्रों के रूप में दिखाई दे रहा है।

एक्सपो मार्ट में श्योर सेफ्टी इंडिया लिमिटेड कंपनी द्वारा
देश की पहली मेक इन इंडिया हाई स्पीड रेस्क्यू बोट और सेफ्टी रेस्क्यू व्हीकल को लांच किया गया है। जिसके बारे में बताते हुए कंपनी ने दावा किया कि ये देश की पहली मेक इन इंडिया हाई स्पीड रेस्क्यू बोट होगी, जिसमें सेफ्टी रेस्क्यू व्हीकल में पांच राज्यों के अग्निशमन विभाग और तेल व गैस कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है। और साथ ही कंपनी ने बताया कि उसको एक साल पहले ही बनाया गया है और यह पहली हाई स्पीड मेक इंडिया बोट है । इससे पहले हवा भरने वाली बोट होती थी और इनको भी हम विदेशों से आयात करते थे। मेक इंडिया बोट की खासियत है कि इसमें पंजर होने का खतरा नहीं है और यह बेहतर क्वालिटी की पालीमर से बनी है । साथ ही यह मेनटेनेंस फ्री होने के साथ साथ बीस वर्षों तक चल सकती है | इस हाई स्पीड रेस्क्यू बोट की कीमत साढ़े चार लाख रूपये है।

इंटरनेशनल फायर एक्सपो में पहली मेक इन इंडिया हाई स्पीड रेस्क्यू बोट के बारे में बताते हुए श्योर सेफ्टी इंडिया कंपनी के नेशनल सेल्स मैनेजर रणबीर सिंह ने कहा कि सेफ्टी रेस्क्यू व्हीकल को एक महीने पहले ही विशेष रूप से डिजाइन करके बनवाया गया है। और यह यंत्र हर तरीके और प्रकार के आपदा प्रबंधन यंत्रों से युक्त है। और इस हाई स्पीड रेस्क्यू बोट को एक्सपो मार्ट में लांच करने के बाद उत्तर प्रदेश , राजस्थान , हरियाणा , कर्नाटक और गोवा आदि के अग्निशमन विभाग और तेल व गैस कंपनियों द्वारा डेमो के लिए बुलाया गया है।

श्योर सेफ्टी कंपनी के बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर कृष्ण कुमार ने बताया कि यह उपकरण अत्यधिक यंत्रों से युक्त है । यह मैनहोल, बहुमंजिला इमारतों आदि सहित हर एक तरीके की आपदा से बचाव के अत्यधिक यंत्रों से युक्त है। और जिन जगहों में (जैसे कि होल और सकरी जगह ) पर आसानी से अंदर जाकर बचाव करना संभव ना हो, उसके लिए इसमें डेविट सिस्टम भी दिया गया है, जो होल के बाहर रखकर उसमें लगे हुक को पकड़कर बचाव करने वाला व्यक्ति होल के अंदर जाकर फंसे हुए व्यक्ति को आसानी से बिना किसी जोखिम से बचा सकता है। और इसकी एयरलाइन ट्राली होल के अंदर रेस्क्यू करने ग‌ई टीम को हवा भी प्रदान करेगी। और साथ ही इसमें बहुमंजिला इमारतों से बचाव करने के लिए हाईराइज एस्केप सिस्टम, धुआं निकलने वाले यंत्र, रिमोट एरिया लाइटिंग सिस्टम, केमिकल सूट और बिजली से बचाव की कीट से युक्त है।

Share