आॅनलाइन पीडीऐट्रिक एण्ड प्रिवेंटिव डेन्टिस्ट्री विभाग द्वारा वेबिनार का आयोजन

आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा एवं वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा के कुशल नेतृत्व मे डाॅ0 श्रीनिवास नेमनेनी ने दिनांक 27 जनवरी, 2021 को एक आॅनलाइन वेबिनार प्रस्तुत किया। जिसका विषय ओरल सेडेषन था। वर्तमान में डाॅ0 श्रीनिवास नेमनेनी रेनबो चिल्ड्रन हाॅस्पिटल, तेलंगाना के पीडीऐट्रिक एण्ड प्रिवेंटिव डेन्टिस्ट्री विभाग मे एच0ओ0डी0 के पद पर कार्यरत है। उन्हें भारत और विदेशों में नाइट्रस आॅक्साइड इनहेलेशन सेशन के प्रचार और प्रशिक्षण में अग्रणी माना जाता है। डाॅ0 श्रीनिवास को दंत चिकित्सा के क्षेत्र में 20 से अधिक वर्षो का अनुभव प्राप्त है, तथा वह वर्ष 2006 से 2016 तक पीडीऐट्रिक एण्ड प्रिवेंटिव डेन्टिस्ट्री विभाग, विकाराबाद, तेलंगाना के प्रोफेसर और प्रमुख के पद पर भी रहें है।

वेबिनार के दौरान डाॅ0 श्रीनिवास ने आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज के सभी छात्रों तथा दंत चिकित्सकों को दंत चिकित्सा में ओरल सेडेषन के महत्व के विषय मे नवीनतम जानकारी दी और इसके साथ ही उन्होंने पीडीऐट्रिक एनेस्थीसिया, पेषंट प्रिपरेषन, दिषानिर्देष, विवादों के बारे में गहन जानकारी दी। डाॅ0 श्रीनिवास ने ओरल सेडेषन करने की प्रक्रिया के बारे में भी सबको अवगत कराया, इसके साथ ही उन्होंने इसके इस्तेमाल की जाने वाली विभिन्न दवाओं पर भी चर्चा की। उन्होंने ओरल सेडेषन के दौरान दंत चिकित्सा पद्धति में बरती जाने वाली सावधानियों और निर्देशों के बारे में भी बताया। वेबिनार की शुरूआत में डाॅ0 श्रीनिवास ने सभी छात्रों का मनोबल बढ़ाया और बाल दंत चिकित्सा में सेडेषन के बारे में डर को कम किया।
वेबिनार में 50 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें डायरेक्टर-पी0जी स्टडीज, सभी दंत विभागों के एच0ओ0डी0, दंत चिकित्सक, बी0डी0एस0 और एम0डी0एस0 के छात्र शामिल थे। आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज इस महत्वपूर्ण समय में भी अपने छात्रों को सर्वोत्तम षिक्षण और नैदानिक अवसरों को प्रदान करते है।

आई0टी0एस0 सेंटर फाॅर डेन्टल स्टडीज एण्ड रिसर्च, मुरादनगर, गाजियाबाद की स्थापना आई0टी0एस0 – द ऐजूकेशन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा के द्वारा सन् 2000 में की गयी। यह देश के मुख्य संस्थानों मे से एक है अपनी स्थापना के बाद से ही यह संस्था अपने छात्रों और अपने मरीजों को उन्नत गुणवत्ता के उपचार के लिये एक स्वस्थ राष्ट्र के लिये सेवा मिशन के साथ उच्च गुणवत्ता की शिक्षा के लिये प्रतिबद्ध है।

संस्थान वर्तमान में हमारे माननीय वाईस चेयरमैन, आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप, श्री अर्पित चड्ढा के कुशल मार्गदर्शन और नेतृत्व में है। जिन्होंने संस्थान को न केवल नई दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि उन्होंने संस्थान को नई ऊँचाइयों पर भी पहुंचाया है। इसलिए उनकी योग्यता और कड़ी मेहनत के कारण आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज, गाज़ियाबाद को मोस्ट प्रिफर्ड यू0जी0/पी0जी0 इंस्टीट्यूट आॅफ द ईयर के रूप मे सम्मानित किया गया। जिसे भारत रत्न और पद्म विभूषण भारत के 13वें राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने हमारे माननीय वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा को प्रदान किया।

आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलिज को नैक ए0 ग्रेड से मान्यता प्राप्त है और सभी 9 दंत विषिष्टताओं में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनो पाठ्यक्रम है। संस्थान में छात्रों के लिए बहुत अच्छी शैक्षणिक और क्लिनिकल अभ्यास की सुविधाएं उपलब्ध है जिसके फलस्वरूप प्रत्येक वर्ष हमारे छात्र विश्वविद्यालय में नियमित रूप से टाॅप पोजिषन में रहते है। संस्थान को हाल में नाॅलेज रिव्यू मैगज़ीन 2019 द्वारा देष के शीर्ष दस सर्वश्रेष्ठ दंत चिकित्सा संस्थानों में से एक है।
काॅलिज में मरीजों के सर्वोत्तम ईलाज के लिये कैड-कैम, सी0बी0सी0टी0, इम्प्लांट सर्जरी, काॅन्सियस सेडेशन, पेन क्लिनिक, लेजर आदि की आधुनिक सुविधायें भी उपलब्ध है। काॅलिज में अत्याधुनिक सेंटर फाॅर एडवांस रिसर्च भी है, जहाँ अनेको शोध हुये है। जिसके लिये संस्थान को अनेको बार आई0सी0एम0आर0 अनुदान से सम्मानित किया गया है।
इस सफल आॅनलाइन वेबिनार के आयोजन के लिये सभी प्रतिभागियों ने आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन श्री अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।

Share