महिला शक्ति सामाजिक समिति ने 10 साल से कैद महिला को कराया मुक्त

महिला शक्ति सामाजिक समिति ने 10 साल से बंधक बनी झारखंड की एक लड़की रानी को पुलिस की मदद से एल्डिको ग्रीन मेडोज सोसाइटी ग्रेटर नोएडा से रेस्क्यू करवाया । पिछले 16.तारिख को अध्यक्ष साधना सिन्हा को किसी अज्ञात व्यक्ति ने फोन से इसकी जानकारी दी । अतः साधना सिन्हा ने अपनी टीम के साथ इसकी तहकीकात की और इसकी सत्यता के आधार पर डीसीपी (अपराध) वृंदा शुक्ला को इसकी जानकारी दी।

डीसीपी शुक्ला ने स्थानीय थाना को आदेशित करते हुए लड़की को मित्तल परिवार से रेस्क्यू कराया। फिर इसे नारी निकेतन मेरठ मे सुरषत रखा गया । इसी दौरान समिति ने पुलिस की मदद से पीडिता रानी के बताए अनुसार इसके परिवार की खोज करवाई और इसमें हमे जल्द ही सफलता मिली ।तत्पश्चात उसके भाई को झारखंड पुलिस के साथ यहां लाया गया ।उसने अपनी बहन की पहचान की । हमने उस परिवार से लड़की को पूरी धनराशि उसका वेतन एवं मुआवजा के रूप में उसे बैंक में अकाउंट खुलवा कर तत्काल दिलवाया एवं लड़की को एक स्मार्टफोन भी दिलवाया गया ताकि वह जहां भी जाए हमारी संपर्क में रह सके या ये अपनी परेशानी (अगर कोई हो )हमें या पुलिस को बता सके ।

दोनों भाई बहन काफी खुश हुए। साथ ही महिला शक्ति की पूरी टीम मे, एक पीड़ित लड़की को उसके परिवार से मिलवा कर खुशी की लहर दौड गई। हमें इस पूरी प्रक्रिया में डीसीपी श्रीमती वृंदा शुक्ला मैम एवं थाना प्रभारी एवं एस आई तोमर का पूरा सहयोग मिला। इस पूरी केस में हमने सिर्फ एक बात पर ही फोकस किया और वह था पीड़िता यानी रानी की इच्छा। वह सिर्फ अपने घर जाना चाहती थी और उसने अपनी कोई भी इच्छा जाहिर नहीं की ।अतः हमने भी कोई कार्यवाही की बात नहीं की। महिला शक्ति समाज में जागरूकता एवं असमानता को दूर करने के लिए हमेशा से काम करती आई है और करती रहेगी। अतः हमारा समाज के सभी वर्गों से ,विशेष तौर पर उन परिवारों , उन दंपतियों से यह अनुरोध है की अगर हम अपनी घरेलू कामों के लिए किसी भी सहायक या सहायिका को अपने घर रखते हैं तो कृपया उसे भी एक जीता जागता इंसान समझे ना की मशीन या बंधुआ मजदूर। साथ ही हम आप सभी से यह अनुरोध करते हैं कि अगर आप अपने आसपास कुछ भी ऐसा होते देखे जो आपको लगता है यह गलत है तो इसे रोकने की कोशिश करें। और अगर आप न कर सके तो हमें इसकी सूचना दे । महिला शक्ति सामाजिक समिति की टीम निरंतर निःस्वार्थ रूप से इसी सेवा में लगी हुई । आप गूगल पर जाकर हमें सर्च कर सकते हैं या हमारी वेबसाइट डब्लू डब्लू डब्लू डॉट महिला शक्ति संगठन डॉट ओआरजीwww.mahila shakti sangathan. Org पर संपर्क कर सकते है । महिला शक्ति सामाजिक समिति गौतम बुद्ध नगर के पुलिस आयुक्त श्री आलोक सिंह जी से यह मांग करती है कि जब यहां पुलिस कमिश्नरी बन गई है तो यहां एक नारी निकेतन या किसी भी तरह की पीड़ित महिला लड़की बालिग नाबालिग किसी को भी रखे जाने के लिए एक नारी निकेतन की अत्यंत आवश्यकता है और इसे अति आवश्यक समझते हुए तुरंत इसका प्रावधान गौतम बुध नगर के ग्रेटर नोएडा में की जाए क्योंकि इस प्रक्रिया के दौरान भी हमें एवं पुलिस विभाग को काफी परेशानी उठानी पड़ी रानी को कहां रखी जाए इस संबंध में ।हम इसके लिए जिला अधिकारी श्री सुभाष एल वाई सर से भी यह मांग आपके माध्यम से करना चाहते हैं।

Share