“शक्तिबाण लागल लक्ष्मण के, रोवेले रघुराई” | श्री रामलीला समिति, ग्रेटर नोएडा

 

टेन न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (11 अक्टूबर 2024)

श्री रामलीला समिति साइट 4, ग्रेटर नोएडा में आज की रामलीला में विभीषण रावण को समझाने का प्रयत्न करता है, इस लीला से मंचन प्रारम्भ हुआ। अध्यक्ष मनजीत सिंह ने बताया कि आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह सुधीर भाटी सपा जिलाध्यक्ष गौतमबुद्धनगर संजय चैयरमैंन बिलासपुर ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

मनोज गर्ग ने बताया कि विभीषण रावण को समझाने का प्रयत्न करता है, तो रावण उसे लात मारकर लंका से भगा देता है। विभीषण श्री राम की शरण में जाता है और फिर श्री राम समुद्र देव से राह मांगने की प्रार्थना करते है। श्री राम के क्रोधित होने पर समुद्र देव उन्हें समुद्र पर सेतु बांधने का उपाय बताते हैं तब नल नील की सहायता से सभी वानर सेतु बनाते हैं।

संयुक्त महासचिव सौरभ बंसल ने बताया कि रामेश्वरम में शिव स्थापना करते हैं और एक बार फिर अंगद को भेजकर रावण को समझाने का प्रयत्न करते हैं। जब रावण नहीं मानता तो अंगद युद्ध की घोषणा करके लौट आते हैं फिर मेघनाद लड़ने आता है। और लक्ष्मण को शक्ति बाण लगती है और हनुमान जी संजीवनी लेकर आते हैं और फिर रावण कुंभकरण को जगाकर युद्ध में भेजता है कुंभकरण भी मारा जाता है और आरती के साथ रामलीला का समापन होता है ।

महासचिव विजेन्द्र सिंह आर्य ने बताया 12 अक्टूबर को लीला मंचन में मेघनाथ वध , अहिरावण वध व लंका के राजा रावण का वध इसी के साथ कुंभकरण, मेघनाथ , रावण के पुतलो का दहन होगा। मीडिया प्रभारी विनोद कसाना ने बताया कि कमेटी द्वारा इस बार नगरवासियों के मनोरंजन के लिए बहुत सुन्दर मेला लगाया हुआ है। मेले में खाने पीने की बहुत अच्छी अच्छी स्टाल लगी हुई है व झूले , सर्कस ,जादू व घरेलू फर्नीचर , क्रॉकरी , सजावट व खेल खिलौने की अनेकों दुकान लगी हुई है नगरवासियों की सुरक्षा व्यवस्था की पूरी जिम्मेदारी पुलिस प्रशासन ने संभाली हुई है इस बार मेला व मंचन गतवर्षो से बहुत ही अच्छा है।

इस अवसर पर अध्यक्ष मनजीत सिंह, धर्मपाल भाटी, बिजेंद्र सिंह आर्य, मनोज गर्ग, सौरभ बंसल, विनोद कसाना, ओमप्रकाश अग्रवाल, कुलदीप शर्मा, मुकेश शर्मा, केके शर्मा, हरेन्द्र भाटी आदि सदस्य उपस्थित रहे।।

Share