सीता के वियोग में व्याकुल हुये श्री राम । साइट-4 श्री रामलीला, ग्रेटर नोएडा

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (09 अक्टूबर 2024)

श्री रामलीला कमेटी साइट-4 ग्रेटर नोएडा में बुधवार, 09 अक्टूबर की लीला मंचन गणेश वंदना से प्रारम्भ हुई। अध्यक्ष मनजीत सिंह ने बताया आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रोटरी डिस्ट्रिक 3012 के गवर्नर रोटेरियन प्रशांत राज शर्मा एवं इंडिया एक्सपो मार्ट के चैयरमैन डॉ राकेश कुमार और पूर्व चैयरमैंन जिलापंचायत गौतमबुद्धनगर वीरेन्द्र डाढ़ा जी ने दीप प्रज्जलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

संयुक्त महासचिव सौरभ बंसल ने बताया कि श्री राम वनवास जाते समय सीता जी और अनुज भ्राता लक्ष्मण संग चित्रकूट से आगे चलते हैं और मार्ग में ऋषि अगस्त से उनकी मुलाकात होती है ऋषि अगस्त उन्हें पंचवटी का मार्ग बताते हैं। तीनों पंचवटी में पहुँचते हैं पंचवटी में नारद सूपर्णखा सम्वाद होता है, तब सूपर्णखा श्री राम से विवाह करने का प्रस्ताव उनके समक्ष रखती है।

कोषाध्यक्ष मनोज गर्ग ने बताया‌ कि लक्ष्मण जी द्वारा सूपर्णखा की नाक काटी जाती है, वह खरदूषण के पास जाती है। खरदूषण सूपर्णखा के अपमान का बदला लेने आता है, श्री राम व लक्ष्मण से युद्ध होता है और वह मारा जाता है। फिर वह रावण के पास जाती है, तब रावण मारीच को मनाकर उसे स्वर्ण मृग के रूप में ले जाता है और स्वयम साधु के वेश में जाकर सीता का हरण कर लेता है। माता सीता की रक्षा को जटायु आता है रावण के हाथों जटायु घायल हो जाता है

महासचिव विजेन्द्र सिंह आर्य ने बताया कि श्री राम सीता के वियोग में रोते बिलखते हैं, वन वन सीता की खोज करते हैं कभी खग मृग से पूछते हैं तो कभी पेड़ पौधों से सीता के बारे में पूछते हैं।‌सीता को खोजते खोजते घायल जटायु से उनकी मुलाकात होती हैं जटायु उन्हें बताता हैं कि रावण सीता का हरण करके ले गया हैं और जटायु अपने प्राण त्याग देते हैं जटायु उद्धार होता हैं और आरती के साथ रामलीला का समापन होता हैं।

मीडिया प्रभारी विनोद कसाना ने बताया कि कल 10 अक्टूबर की लीला में शबरी उद्धार, राम – सुंग्रीव मित्रता, बाली वध, सीता की खोज, हनुमान रावन सवांद, लंका दहन आदि लीलाओ का मंचन होगा।


इस अवसर पर अध्यक्ष मनजीत सिंह, धर्मपाल भाटी, बिजेन्द्र सिंह आर्य, मनोज गर्ग, सौरभ बंसल, विनोद कसाना, ओमप्रकाश अग्रवाल, कुलदीप शर्मा, मुकेश शर्मा, के के शर्मा, हरेन्द्र भाटी, मुकुल गोयल, अमित गोयल, अतुल जिन्दल, गिरीश जिन्दल, श्यामवीर भाटी, श्री चन्द भाटी, मनोज यादव, सुभाष चन्देल, अनिल कसाना, सुनील प्रधान, अनुज उपाध्याय, विकास भाटी, दीपक भाटी, राहुल नम्बरदार, प्रभाकर देशमुख, अरुण गुप्ता, सुरेंद्र तायल, विकास आर्य, रिंकू आर्य, प्रमोश मास्टर आदि सदस्य उपस्थित रहे।।

Share