Greater Noida: शारदीय सांस्कृतिक समिति द्वारा दुर्गा पूजा का भव्य आयोजन, जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (07 अक्टूबर 2024): ग्रेटर नोएडा में शारदीय सांस्कृतिक समिति द्वारा आयोजित दुर्गा पूजा महोत्सव का 24वां वर्षगांठ धूमधाम से मनाया जा रहा है। यह आयोजन 8 अक्टूबर 2024 को महा पंचमी के दिन मां दुर्गा की प्रार्थना और “बोधन” के साथ शुरू होगा। प्रतिदिन इस महोत्सव में लगभग 10,000 लोग शामिल होंगे, जहां सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ एक उत्सव का माहौल रहेगा। इन सांस्कृतिक कार्यक्रमों में नृत्य, गीत, संगीत और नाट्य प्रस्तुतियां शामिल होंगी।

इस आयोजन में देशभर से प्रसिद्ध कलाकारों के साथ स्थानीय प्रतिभाएं भी हिस्सा लेंगी। पूजा कार्यक्रम सप्तमी से शुरू होकर 13 अक्टूबर को मां दुर्गा की प्रतिमा के विसर्जन के साथ संपन्न होगा। महा सप्तमी, अष्टमी और नवमी के दिनों में भोग और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में शारदीय सांस्कृतिक समिति के संस्थापक अध्यक्ष बी.पी. मुखर्जी ने बताया कि यह दुर्गा पूजा 2000 में शुरू की गई थी, इस बार 8 अक्टूबर की शाम 5:55 से पूजा शुरू होगी, 9 अक्टूबर को सुबह 7:00 बजे से क्लपरंभा पूजा आरंभ होगी। 10 अक्टूबर के दिन सुबह 8:30 बजे माहा सप्तमी पूजा और 11:00 बजे पुष्पांजलि का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। 11 अक्टूबर महा अष्टमी की सुबह 6:00 बजे से महाष्टमी पूजा का प्रारंभ होगा, 12 अक्टूबर महा नवमी की पूजा सुबह 6:00 से प्रारंभ होगी। 13 अक्टूबर विजयदशमी की पूजा सुबह 6:00 से होगी। प्रतिमा शाम 4:30 बजे विसर्जित की जाएगी, संध्या आरती शाम 7:00 बजे होगी। सप्तमी, अष्टमी, नवमी के दिन पूजा समारोह के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम और भंडारे का आयोजन किया गया है। उन्होंने पूजा के सभी प्रमुख कार्यक्रमों की जानकारी दी और बताया कि सुरक्षा के लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे और पुलिस अधिकारियों की तैनाती की जाएगी।

सिंदूर खेल का आयोजन विजय दशमी के दिन होगा, जिसमें सुहागन महिलाएं मां दुर्गा की प्रतिमा को सिंदूर अर्पित करेंगी और फिर एक-दूसरे के साथ सिंदूर खेलेंगी। इस अवसर पर 25 से अधिक फूड स्टॉल और बुजुर्गों के लिए विशेष इलेक्ट्रिक गाड़ियों की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। दुर्गा पूजा का यह महोत्सव धार्मिक, सांस्कृतिक और सामुदायिक एकता का प्रतीक होगा, जिसमें हर कोई मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त करेगा।।


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share