ITS इंजीनियरिंग कॉलेज में राष्ट्रीय गणित दिवस पर एक प्रेरक विशेषज्ञ वार्ता का आयोजन

आई टी एस इंजीनियरिंग कॉलेज, ग्रेटर नोएडा के एप्लाइड साइंसेज और मानविकी विभाग ने 19 दिसंबर, 2023 को राष्ट्रीय गणित दिवस पर एक प्रेरक विशेषज्ञ वार्ता का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में अतिथि वक्ताओं – जमील अहमद और डॉ. मलिका नंदा के अलावा डॉ. मौजूद थे। डॉ. मयंक गर्ग – आई.टी.एस इंजीनियरिंग कॉलेज के निदेशक, डॉ. संजय यादव – डीन छात्र कल्याण और डॉ. ओ.पी. चौधरी – एप्लाइड साइंस और मानविकी विभाग के प्रमुख। अतिथियों का अभिनंदन डॉ. मयंक गर्ग एवं डॉ. संजय यादव ने किया।

भारत में राष्ट्रीय गणित दिवस अघुलनशील मानी जाने वाली गणितीय समस्याओं में श्रीनिवास रामानुजन के असाधारण योगदान को मान्यता देता है। यह दिन श्रीनिवास रामानुजन की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह दिन हमारे दैनिक जीवन में गणित के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

अपनी विशेषज्ञ वार्ता के एक भाग के रूप में, अहमद ने प्रथम वर्ष के छात्रों को एक प्रेरक भाषण दिया और उन्हें अपने जीवन में सकारात्मक कार्यों के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने एक अलग दृष्टिकोण अपनाकर चुनौतीपूर्ण कार्य को सरल बनाने के लिए भी उनका मार्गदर्शन किया। उनकी बातें युवा दर्शकों को खूब पसंद आईं।

डॉ. नंदा ने छात्रों के साथ बातचीत के माध्यम से उन्हें उनकी रुचि, कौशल और क्षमताओं के आधार पर उचित करियर चुनने की सलाह दी। उन्होंने छात्रों को उनकी क्षमताओं का विश्लेषण करने और बेहतर भविष्य के करियर के लिए उनका उपयोग करने में सावधानीपूर्वक मदद की। कहने की जरूरत नहीं है कि इन विशेषज्ञ विचार-विमर्श से दर्शकों को बहुत लाभ हुआ।

Share