गलगोटियास कॉलेज में संचार, कंप्यूटिंग और ऊर्जा दक्षता प्रौद्योगिकियों पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का समापन

ग्रेटर नोएडा, 20-21 सितंबर 2024 – गलगोटियास कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी ने आईईईई यूपी सेक्शन के सहयोग से संचार, कंप्यूटिंग और ऊर्जा दक्षता प्रौद्योगिकियों (आई3सीइइटी) पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आज समापन हो गया।
इस आयोजन में विश्वभर के शोध संस्थानों और उद्योग विशेषज्ञों से लगभग 1200 शोध पत्र प्रस्तुतियाँ प्राप्त हुईं और अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए इसे हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित किया गया।

इस वर्ष, आई3सीइइटी को लगभग 1200 शोध पत्र प्राप्त हुए और एक गहन डबल-ब्लाइंड समीक्षा प्रक्रिया के बाद, 300 शोध पत्रों का चयन किया गया।” ये शोध पत्र संचार प्रौद्योगिकियों में प्रगति से लेकर ऊर्जा दक्ष समाधानों तक विभिन्न विषयों को कवर करते हैं।

डॉ. आर. एल. यादव ने सम्मेलन की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए 1200 शोध पत्र और 300 चयनित पत्रों का उल्लेख किया। उन्होंने आयोजन समिति, स्वयंसेवकों और प्रायोजकों के समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया।

सम्मेलन के महत्त्व पर चर्चा करते हुए, मैं यह कहना चाहूंगा कि ऐसे आयोजनों का बहुत बड़ा योगदान होता है हमारे ज्ञान, विचारों और अनुभवों के आदान-प्रदान में। यह मंच हमें विविध दृष्टिकोणों को समझने, नई चुनौतियों का समाधान खोजने और आपसी सहयोग को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करता है।

आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी टैक्निकल के प्रो० डा० प्रभाकर तिवारी ने कहा कि छात्रों को सम्मेलन में पेपर प्रस्तुत करने के लिए प्रोत्साहित करें और साथ ही सम्मेलनों के सामाजिक नेटवर्किंग के महत्व पर चर्चा भी बहुत ही ज़रूरी है।

आईआईटी वाराणसी के प्रोफेसर डॉ. मनोज कुमार मेहेशराम ने गुणवत्तापूर्ण शोध पत्रों के महत्व पर जोर दिया और इस प्रकार के सम्मेलन को लगातार आयोजित करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि ऐसे सम्मेलन न केवल शोधकर्ताओं को अपने विचार साझा करने का मंच प्रदान करते हैं, बल्कि अकादमिक जगत में गुणवत्तापूर्ण शोध कार्य को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

गलगोटियास विश्वविद्यालय के प्रो० वाइस चॉसलर डा० अवधेश कुमार ने कहा कि इस सम्मेलन के आयोजन के पीछे की पूरी समिति को मेरा हार्दिक धन्यवाद और सराहना है। उनके अथक परिश्रम, समर्पण और अनुशासन ने इस आयोजन को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई है। समिति ने जिस प्रकार से सारी व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से संपन्न किया, वह अत्यंत प्रशंसनीय है। आपकी मेहनत और प्रतिबद्धता ने इस सम्मेलन को एक उल्लेखनीय अनुभव बना दिया है।

विश्वविद्यालय के सीईओ डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने अपनी प्रसन्नता व्यक्त की कि गलगोटियास कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग विभाग ने 20-21 सितंबर 2024 को ‘कम्युनिकेशन, कम्प्यूटिंग, और एनर्जी एफिशिएंसी टेक्नोलॉजीज’ (आई3सीइइटी) अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया। उन्होंने इस कार्यक्रम के महत्व पर प्रकाश डाला, जो शिक्षाविदों और उद्योग के पेशेवरों के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करता है, जहाँ विचारों का आदान-प्रदान किया जा सकता है और अत्याधुनिक शोध प्रस्तुत किए जा सकते हैं। डॉ. गलगोटिया ने प्रतिभागियों को उनके योगदान के लिए बधाई दी और उम्मीद जताई कि यह सम्मेलन भविष्य की चुनौतियों के लिए नवीन समाधान प्रेरित करेगा।

समापन के अवसर पर, आयोजन अध्यक्ष डॉ. राहुल विवेक पुरोहित ने सभी प्रतिभागियों की समर्पित भागीदारी की सराहना की और संचार, कंप्यूटिंग, और ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में अनुसंधान को आगे बढ़ाने के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता को दोहराया।

Share