जेवर एयरपोर्ट के पास बनेगा यूपी का पहला सेमीकंडक्टर पार्क, यमुना प्राधिकरण ने की तैयारियां शुरू

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (21 सितंबर 2024): उत्तर प्रदेश के जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) क्षेत्र में राज्य का पहला सेमीकंडक्टर पार्क (Semiconductor Park) स्थापित होने जा रहा है, जिससे प्रदेश में तकनीकी विकास और रोजगार के नए अवसर खुलने की उम्मीद है। हाल ही में ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित सेमीकॉन इंडिया 2024 (Semicon India 2024) के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महत्वाकांक्षी परियोजना का उल्लेख किया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस परियोजना को लेकर पूरी तरह सक्रिय हैं और इसे प्रदेश के औद्योगिक विकास में मील का पत्थर मानते हैं।

यमुना प्राधिकरण के जेवर एयरपोर्ट से सटे सेक्टर 10 और सेक्टर 28 में सेमीकंडक्टर पार्क के निर्माण की योजना तैयार की जा चुकी है। इस पार्क को दो क्लस्टर्स में विकसित किया जाएगा, जिसके लिए क्रमशः 200 एकड़ और 125 एकड़ जमीन को चिह्नित किया गया है। पार्क के बेहतर कनेक्टिविटी के लिए इस क्षेत्र को रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) से भी जोड़ा जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा डीपीआर (डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) के अनुमोदन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

इस परियोजना से अमेरिका, जापान और कोरिया जैसी अंतरराष्ट्रीय कंपनियां निवेश करेंगी, जिससे प्रदेश में रोजगार के अनेकों नए अवसर उत्पन्न होंगे। इसके साथ ही, उत्तर प्रदेश तकनीकी क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत करेगा, जो युवाओं के लिए खासकर रोजगार और उन्नति के बेहतरीन अवसर प्रदान करेगा।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share