UPITS 2024 में उत्तर प्रदेश अपनी समृद्ध संस्कृति और परंपराओं का करेगा प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश, अपनी समृद्ध संस्कृति और परंपराओं के लिए देशभर में प्रसिद्ध है, और इस बार यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 (यूपीआईटीएस) इस धरोहर को एक नई ऊँचाई पर ले जाने के लिए तैयार है। 25 से 29 सितंबर 2024 तक ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में होने वाले इस द्वितीय संस्करण का उद्देश्य न केवल प्रदेश के व्यापारिक अवसरों को प्रदर्शित करना है, बल्कि इसकी सांस्कृतिक संपदा, शिल्प, व्यंजन, और मनोरंजन के रंगों को भी उजागर करना है।

1.1 लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में हो रहा यह आयोजन उत्तर प्रदेश को एक वैश्विक व्यापार केंद्र के रूप में स्थापित करने के साथ-साथ प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर को भी संजोएगा। यही नहीं, इस 5-दिवसीय कार्यक्रम में सम्मेलनों, विचार मंचों, लाइव उत्पाद प्रदर्शनों, फैशन शो, लेज़र शो और विविध सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के माध्यम से उत्तर प्रदेश के विभिन्न पहलुओं को दर्शाया जाएगा।

लेकिन यूपीआईटीएस 2024 केवल व्यापार और उद्योग तक सीमित नहीं है, बल्कि इसमें प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर की झलकियां भी सम्मिलित होंगी। उत्तर प्रदेश संस्कृति विभाग द्वारा प्रदेश की समृद्ध अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर को प्रस्तुत करने के लिए राज्य के विभिन्न क्षेत्रों जैसे ब्रज, पश्चिमांचल, अवध, रूहेलखंड, बुंदेलखंड और पूर्वांचल के कलाकार अपने विशेष नृत्य और संगीत प्रदर्शन करेंगे। साथ ही शिव तांडव, कथक नृत्य नाटिकाएं और अन्य संगीत एवं नृत्य प्रस्तुतियां भी की जाएंगी।

यूपी के संगीत को ऊँचाई देने वाले प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा सुगम संगीत और सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का आयोजन भी किया गया है। इन प्रस्तुतियों में अंकित तिवारी, कनिका कपूर और पलाश सेन के प्रसिद्ध यूफोरिया बैंड ग्रुप के दिलकश प्रदर्शन भी शामिल होंगे। इनके सुर और ताल दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देंगे और उत्तर प्रदेश के मनोरंजन का अनूठा अनुभव प्रदान करेंगे।

इसके साथ ही, इस वर्ष अतिथि देश वियतनाम के कलाकार भी अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से दर्शकों को रिझाएंगे। यह वियतनामी संस्कृति की अनोखी झलक उत्तर प्रदेश के सांस्कृतिक रंगों में और भी विविधता जोड़ेगी।

अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक समागम के अंतर्गत, आईसीसीआर (भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद) के सहयोग से बोलिविया, रूस, बांग्लादेश, कजाकिस्तान, ब्राजील, वेनेजुएला, और इजिप्ट के कलाकार भी अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। इन कलाकारों की प्रस्तुतियाँ इस आयोजन को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर एक विशेष पहचान दिलाएंगी, जो सांस्कृतिक विविधता और वैश्विक साझेदारी को प्रोत्साहित करती है।

यूपीआईटीएस 2024 न केवल व्यापार और निवेश के लिए एक मंच होगा, बल्कि यह उत्तर प्रदेश की कला, संस्कृति और मनोरंजन को भी वैश्विक स्तर पर प्रस्तुत करेगा। यह आयोजन उन सभी के लिए एक सुनहरा अवसर है जो उत्तर प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर और वैश्विक संभावनाओं से परिचित होना चाहते हैं।

Share