भारत सर्वधर्म समभाव का देश है: सर्वधर्म संसद के राष्ट्रीय संयोजक गोस्वामी सुशील जी महाराज से खास बातचीत

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (09 सितंबर 2024): श्री गुरु गजानन के एकनिष्ठ उपासक एवं भारतीय सर्वधर्म संसद के राष्ट्रीय संयोजक गोस्वामी सुशील जी महाराज (Goswami Sushil Ji Maharaj) श्री गुरु गजानन भगवान के पावन पर्व “गणेश चतुर्थी” (Ganesh Chaturthi) के वार्षिक पूजन एवं भंडारा समारोह में श्री शंभू पंचायती अटल अखाड़ा, कंनखल, हरिद्वार में पधारे। जहाँ श्री पंच अटल एवं श्री पंच महानिर्वाणी एवं अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष सचिव रवींद्र पुरी जी ने गोस्वामी सुशील जी महाराज को चादर ओढ़ा कर सम्मानित किया एवं अध्यक्ष ने कहा कि आगामी नोएडा रामलीला समारोह में पूरे विधि विधान के साथ गोस्वामी सुशील जी महाराज को पीठाधीश्वर पद पर अभिषिक्त किया जाएगा। टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने गोस्वामी सुशील जी महाराज से भारतीय सर्वधर्म संसद द्वारा किए जाने वाले आगामी कार्यक्रमों को लेकर एक खास बातचीत की।

टेन न्यूज नेटवर्क के साथ बातचीत में गोस्वामी सुशील जी महाराज ने कहा कि मैं भारतीय सर्वधर्म संसद का राष्ट्रीय संयोजक हूं। यह एक कल्पना थी 2006 में और उस कल्पना में एक नया इतिहास आज बना कर खड़ा कर दिया है।‌ भारत एक ऐसा देश है जिसमें विभिन्न धर्मों के धर्मगुरु रहते हैं, संस्कृतियां बहुत सारी आई और गई और इस माटी में मिल गई। ऐसा पवित्र भारत देश इसको हिंदुस्तान के नाम से भी जानते हैं। हम विश्व गुरु की बात करते हैं और प्राचीन काल से हैं, भारतीय सर्वधर्म संसद का जन्म इसलिए हुआ कि आदरणीय दलाई लामा जी ने अपना जन्मदिन मनाया और भारत के संतों को बुलाया (2006 में ) और वहाँ उन्होंने प्रस्ताव रख दिया कि आपका देश ऐसा देश है जो पूरी दुनिया को एक साथ ले जा सकता है क्योंकि आपके धर्म गुरु जो कहते हैं वह उनका अपने-अपने धर्म पर भारी प्रभाव पड़ता है। यह आपकी संस्कृति है, यह बात उन्होंने कही और उन्होंने सुझाव दिया। कहा कि आप ऐसा प्लेटफॉर्म खड़ा करिए भारत में और भारत से दुनिया में जाना चाहिए। विवेकानंद जी भारत से गए और उन्होंने दुनिया का परिचय कराया भारत से, तो यह बात आई और हमने इसका भारतीय सर्वधर्म संसद का गठन किया, हम यह दिखाना चाहते थे कि हम सब धर्म को मानने वाले एक प्लेटफार्म पर है और हमारे श्री श्री रविशंकर जी उस वक्त बहुत युवा थे और पॉपुलर थे उन्होंने उद्घाटन किया। एक दलित महिला रूट मनोरमा ने उसकी अध्यक्षता की, वयोदीन खान साहब थे। उसमें हमारे जैन मुनि थे विवेक पुणे जी फाउंडर मेंबर्स थे उसमें विवेक पुणे जी थे। मैं भी उसमें था इस तरह से सभी धर्मो का रिप्रेजेंटेशन था उसका इतना प्रभाव पड़ा कि भारत में वह बहुत जल्दी पॉप्युलर होगी और आज यह स्थिति है क्योंकि मैं इसको आगे ले जाने का कार्य कर रहा हूं।

साथ ही गोस्वामी सुशील जी महाराज ने बताया कि यह जानकर आपको खुशी होगी इस वर्ष हमने जो तैयारी की। पहले वर्ष में भी टेन न्यूज ने कवरेज की और अच्छा हमारा सहयोग दिया। अब फरवरी माह में अगले वर्ष हम पूरी दुनिया के लोगों को दिल्ली में बुला रहे हैं और भारत मंडपम में वह कार्यक्रम होगा। भारत में जी-20 हुआ सरकार ने हमको उपलब्ध कराया। जहां विभिन्न देशों के डेलिगेट्स जो इंटरफेस की बात करते हैं, जो मित्रता की, सद्भाव की बात करते हैं वह लोग यहां आ रहे हैं और बहुत सारी ऐसी डिग्निटीरीश यहां आ रही है। जो कभी बड़े-बड़े अपने देश के राष्ट्रपति रहे हैं, प्रधानमंत्री रहे और ऐसी लिस्ट है और इतना बड़ा कार्यक्रम हो रहा है। वह हमारी बैनर को दिया गया है और हमारी प्रपोजल को सरकार ने स्वीकार किया है। प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने हमें प्रोत्साहित किया है इस कार्य को आप करें और उससे पूर्व जितना समय है उसमें यूनिवर्सिटी में जाकर खासतौर से युवाओं को मोटिवेट करना है कि ज्यादा से ज्यादा युवा उसमें पार्टिसिपेट करें। उसकी तुलना में अभी हम मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी अभी राजस्थान में होकर आए हैं और हमने वह कार्य प्रारंभ कर दिया है सभी यूनिवर्सिटीज में जा रहे हैं। विशेष कर जो सरकार द्वारा स्थापित है जिनके अपने लंबे इतिहास यूनिवर्सिटी के पहले प्राइवेट यूनिवर्सिटी है। वहां पढ़ने वाला छात्र भी वसुदेव कुटुंबकम जो हमारे बैनर का नाम है इसी सब्जेक्ट पर हम काम कर रहे हैं मुझे लगता है की पूरी दुनिया के देश से भारत में आएंगे। किस तरह से G20 में हमें मान सम्मान विश्व में मिला और जब धर्म गुरु पीछे खड़े होंगे तो उनकी पूरी कंमुनिटी खड़ी होती है और ऐसा समय आ गया है कि हम वापस पहले थे कि नहीं थे हमने देखा नहीं है मगर जब से हमने जन्म लिया है हमने विश्व गुरु के रूप में भारत को देखा है मुझे लगता है इस कार्यक्रम से दुनिया में विवेकानंद जी का स्थापित किया हुआ भाई और बहनों संबोधन से जो उन्होंने दिशा दी आज फिर नई दिशा देकर हम दुनिया का नेतृत्व करेंगे।

अंत में गोस्वामी सुशील जी महाराज ने टेन न्यूज नेटवर्क का धन्यवाद किया। उम्मीद करते हैं यह खबर आपको जरूर पसंद आई होगी। इस खबर पर आपकी क्या राय है हमारे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share