श्री अरण्यम परियोजना के तहत दादरी विधायक तेजपाल नागर ने किया वृक्षारोपण का शुभारंभ | Art of Living

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (10 अगस्त 2024): आर्ट ऑफ लिविंग (The Art of Living) और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) ने श्री अरण्यम परियोजना की शुरुआत की है। जिसमें उन्होंने मिलकर बायोडायवर्सिटी को बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। इस परियोजना के तहत पहले चरण में 5,000 से अधिक पेड़ लगाए जाएंगे और आगामी तीन वर्षों में 10,000 पौधों की देखभाल की जायेगी। जिसके तहत आज शनिवार को ग्रेटर नोएडा में आर्ट ऑफ लिविंग और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वाधान में सेक्टर पी-3 में वृक्षारोपण किया गया। इसमें IIMT, ग्रेटर नोएडा ने भी भाग लिया। कार्यक्रम का उद्घाटन दादरी विधायक तेजपाल नगर ने किया।

आर्ट ऑफ लिविंग से समाजसेवी सविता शर्मा ने बताया कि आर्ट ऑफ लिविंग ने ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सहयोग से P3 सेक्टर में एक मेगा प्लांटेशन ड्राइव श्री अरण्यम प्रोजेक्ट का आयोजन किया। इस कार्यक्रम के तहत न केवल पौधारोपण किया गया, बल्कि इन पौधों को तीन वर्षों तक गोद लेकर उनकी देखभाल का संकल्प भी लिया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और हरियाली बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाना था, जिससे आने वाली पीढ़ियों को एक स्वस्थ और समृद्ध पर्यावरण मिल सके। कार्यक्रम में IIMT ग्रुप ऑफ कॉलेज के डायरेक्टर उमेश कुमार ने फैकल्टी और स्टूडेंट्स के साथ भाग लिया और MD- IIMT मयंक अग्रवाल का सन्देश दिया। वरिष्ठ नेता दीपक भारद्वाज के साथ बीजेपी भारत विकास परिषद से अजय गुप्ता ओमप्रकाश अग्रवाल, अनुज सिंघल और आशुतोष गुप्ता ने भाग लिया। और साथ ही P3 सेक्टर के अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा, अमित भाटी,‌‌ आनंद आश्रया स्वाति पाराशर, और जलवायु विहार से ग्रुप कैप्टन शरद वर्मा, भागवत शर्मा और गजानन माली ने भी इस कार्यक्रम में आर्ट ऑफ लिविंग की टीम के साथ सक्रिय रूप से भाग लिया।

इस अवसर पर दादरी से बीजेपी विधायक तेजपाल नागर ने टेन न्यूज संवाददाता मेघा राजपूत से बातचीत में आर्ट ऑफ लिविंग की टीम और IIMT को वृक्षारोपण करने के लिए और आने वाले 3 सालों तक पौधों की देखभाल करने के लिए आभार प्रकट किया और बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह एक साहसिक कदम है और पेड़ों की देखभाल करने के लिए कभी कंजूसी ना करे क्योंकि वृक्षारोपण वातावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए किया जाता है। अतः पेड़ों के जीवन को बचाए उन्होंने कहा कि जैसे पानी के बिना मछली नहीं रह सकती इस प्रकार हम भी बिना वृक्षों के नहीं रह सकते इसीलिए उन्होंने आर्ट ऑफ लिविंग टीम में से आग्रह किया कि भविष्य में भी वे ऐसा ही कार्यकर्म करते रहें ताकि हम और हमारे आने वाली पीढियां का जीवन सुरक्षित रह सके उन्होंने इस आयोजन के बारे में लोगों तक बताने के लिए टेन न्यूज़ की टीम का भी आभार व्यक्त किया।

बता दें कि हम सब ने किताबों में पढ़ा है कि का हमारे जीवन में वृक्षों का कितना महत्व है। वृक्षों के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती क्योंकि सांस लेने के लिए ऑक्सीजन हमें वृक्षों से ही मिलती है, पेड़ों के इसी महत्व को समझते हुए हजारों साल पहले सम्राट अशोक ने भी सड़कों के दोनों ओर करोड़ों पेड़ लगवाए थे। आज 10 अगस्त 2024 को भी इसी महत्व को समझते हुए ग्रेटर नोएडा में वृक्षारोपण का आयोजन किया गया यह आयोजन आर्ट ऑफ लिविंग‌ और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के संयुक्त प्रयास से वृक्षारोपण किया गया। इसमें IIMT, ग्रेटर नोएडा ने भी भाग लिया।

हमारे वेदों में भी वर्णन है कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में 28 पेड़ लगाने चाहिए। यदि अगर आपको अच्छा जीवन जीना है। अच्छे हरे भरे वातावरण में रहना है तो पेड़ अवश्य लगे। टेन न्यूज़ की टीम और सबसे अपील करती है कि अपने जीवन में जितने अधिक से अधिक पौधे लगाइए।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share