आईटीएस डेन्टल कॉलेज में मौखिक स्वच्छता सप्ताह मनाया गया

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (10 अगस्त 2024): आईटीएस डेन्टल कॉलेज, गाजियाबाद में पेरियोडॉन्टोलॉजी विभाग के द्वारा दिनांक 5 से 10 अगस्त, 2024 तक मौखिक स्वच्छता सप्ताह मनाया गया। कार्यक्रम के दौरान संस्थान की डेन्टल ओपीडी में आने वाले सभी मरीजों को मौखिक स्वच्छता के रखरखाव एवं मौखिक स्वच्छता न रखने के कारण होने वाली गंभीर बीमारियों के बारे में जागरूक किया गया। जिसमें सभी रोगियों को बताया गया कि मुंह और दांतो को साफ व सेहतमंद रखना ओरल हाइजीन कहलाता है, जो मौखिक और शारीरिक रोगों को दूर रखता है। रोजना दांतो की सफाई से प्लाक, कैविटी और अन्य मौखिक बीमारियों को रोका जा सकता है। इसके लिए नियमित रूप से ब्रश व कुल्ला करने के साथ जीभ की सफाई भी जरूरी है। इसके साथ ही मरीजों को बताया गया कि प्लाक हमारे दांतो और मसूढ़ों के बीच एक चिपचिपी परत की तरह जमता रहता है, कुछ भी खाने के बाद ठीक तरह से मुंह की सफाई न करने से ऐसा होता है। अतः इसके रोकथाम के लिये नियमित रूप से सुबह और शाम ब्रश करना चाहिए। इसके साथ ही सभी मरीजों को टूथपेस्ट और माउथवॉश के निशुल्क सैम्पल बांटे गये।

इस अवसर पर आईटीएस डेन्टल कॉलेज में बीडीएस एवं एमडीएस के छात्रों के लिये ‘‘महिलाओं के मसूड़ो का स्वास्थ्य‘‘ विषय पर एक पोस्टर प्रतियोगिता, ‘‘स्वस्थ मसूड़े मजबूत दांत‘‘ विषय पर फेस पेन्टिंग तथा ‘‘मुस्कान जो चमकती है‘‘ विषय पर वीडियों रील प्रतियोगिता जैसे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये, जिसमें संस्थान के सभी बीडीएस एवं एमडीएस के विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। इसके साथ ही संस्थान की ओर से नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया जो मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने पर केंद्रित था। अंत मे विजेताओं को प्रमाण-पत्र के साथ सम्मानित किया गया।

इस सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिये सभी प्रतिभागीयों ने आईटीएस – द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डॉ आर पी चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share