अमेरिका में आयोजित “विधायी शिखर सम्मेलन” में शामिल हुए जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (10 अगस्त 2024): अमेरिका के विधायिका की संस्था NCSL के तत्वाधान में 05 अगस्त से 07 अगस्त 2024 तक अमेरिका के केंटकी प्रांत के लुइसविले शहर में, दुनिया भर के लेजिस्लेटर का सम्मेलन आयोजित किया।

जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, परिवहन व्यवस्था, सार्वजनिक निजी हिस्सेदारी, चुनाव, शिक्षा आदि महत्वपूर्ण विषयों पर विशेष सत्रों के आयोजन किए गए। इस शिखर सम्मेलन में दुनिया के तकरीबन 20 देश के सांसदों, विधायी कार्यों से जुड़े कर्मचारियों, सार्वजनिक नीति बनाने वाले पेशेवरों सहित लगभग पैंतालीस सौ से भी अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। भारत के विभिन्न राज्यों के लगभग 37 विधायक भी इस सम्मेलन में शामिल रहे, जिसमें उत्तर प्रदेश से जेवर के विधायक धीरेन्द्र सिंह, जनपद बुलंदशहर की विधानसभा अनूपशहर से विधायक संजय शर्मा, जनपद फर्रुखाबाद के कायमगंज विधानसभा की विधायक डॉक्टर सुरभि भी उपस्थित रहीं।

लुइसविले में आयोजित “विधायी शिखर सम्मेलन” में कई सत्र आयोजित हुए, जिसमें शैक्षिक परिणामों को बढ़ाने और भविष्य की चुनौतियां के लिए छात्रों को तैयार करने की अभिनव रणनीतियों पर भी चर्चा हुई। साथ ही लोगों के जीवन स्तर की गुणवत्ता में सुधार करने और नए दृष्टिकोणों पर भी विचार किया गया।

इस मौके पर जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने कहा कि इन सत्रों में राज्यों के विधायकों के सामने आने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों पर, उनके समाधानों पर विशेषज्ञों से विस्तृत चर्चा करने का मौका प्राप्त हुआ। आगे जेवर विधायक ने कहा कि 2024 एनसीएलएस “विधायी शिखर सम्मेलन” में विधायी प्रक्रियाओं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के नैतिक और व्यवहारिक सुझावों पर भी ध्यान केंद्रित किया गया। सत्र में निष्पक्ष, पारदर्शी और जवाबदेही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) प्रणालियों को विकसित करने के महत्व पर भी जोर दिया गया। साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के उपयोग से, किसी के डेटा की गोपनीयता भंग न हो तथा समाज पर इसके नकारात्मक प्रभाव न पड़े, उन्हें रोके जाने के लिए भी विस्तृत चर्चा की गई।

इस शिखर सम्मेलन में इस बात पर भी चर्चा हुई कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से किस प्रकार बेहतर शासन व्यवस्था निर्धारित की जा सकती है तथा किस तरीके से विधायक अपने दैनिक कार्यों के निष्पादन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग कर सकते हैं तथा समाज को कैसे, इस नई तकनीक से लाभ पहुंचाया जा सकता है। इस बारे में भी व्यापक चर्चा और उसके समाधान के विषय में विचार किया गया।

साथ ही जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने बताया कि पूरी दुनिया में पर्यावरण, शिक्षा, नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराए जाना तथा लोकतंत्रीय संस्थाएं कैसे पारदर्शी तरीके से कार्य करें, इस विषय पर भी वृहद चर्चा हुई। निश्चिततौर से अमेरिका में हुआ यह सम्मेलन, चुने हुए जनप्रतिनिधियों को अपने चुनाव क्षेत्र, राज्यों और देश में बेहतर व्यवस्था के प्रबंधन और लोगों को आधुनिक परिपेक्ष में नई-नई तकनीक और सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में एक अनोखा प्रयोग था।

इस मौके पर अनूपशहर के विधायक संजय शर्मा ने बताया कि इस आयोजन में एनएलसी भारत, जिसका कार्यालय हिंदुस्तान के पुणे में स्थित है, के सहयोग से ही भारत के जनप्रतिनिधियों का उपरोक्त कार्यक्रम में हिस्सा लेना संभव हो पाया। मैं एनएलसी भारत को धन्यवाद ज्ञापित करता हूं।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share