गलगोटिया यूनिवर्सिटी में स्नातक के दौरान बहुत अच्छे अध्यापक मिले : पूर्व छात्र अरीबा सग़ीर

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (15 जून 2024): गलगोटिया कॉलेज की पूर्व छात्र अरीबा सग़ीर ने यूपीएससी 2023 में AIR 253 हासिल किया है। ‌अरीबा सग़ीर ने 2015 में गलगोटिया यूनिवर्सिटी से BTech CSE में स्नातक किया।

यूपीएससी में सफलता पाने के बाद अरीबा सग़ीर ने गलगोटिया यूनिवर्सिटी में अपने अनुभवों को बताते हुए कहा कि, मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि, मुझे मेरे गलगोटिया यूनिवर्सिटी में स्नातक के दौरान बहुत अच्छे अध्यापक मिले। अध्यापकों का पढ़ने तरीका बहुत ही रोचक था। उन्होंने मुझे PHP और C++, Java सिखाया। ये सब मेरे बहुत काम आया, जब मैं 7वें सेमेस्टर में थी। उस समय इंफोसिस कम्पनी हमारे कॉलेज में आई थी। उन्होंने मुझे SQL क्वेरीज़ और बाकी सब के बारे में लिखने को कहा, क्योंकि SQL पर मेरी बहुत अच्छी पकड़ है। इसलिए मैं जवाब देने में सक्षम थी। मुझे इंफोसिस में कैंपस प्लेसमेंट मिला। अपने स्नातक के दौरान सीखी गई शिक्षा का लाभ मुझे अपने यूपीएससी में इंटरव्यू के दौरान भी हुआ। मैंने अपने प्रोग्रामिंग और कोडिंग कौशल को अपने शौक के रूप में लिखा था। इंटरव्यू के दौरान बोर्ड मेंबर्स द्वारा मुझसे इससे संबंधित सवाल भी पूछे गए, इसलिए मुझे लगता है, कि कॉलेज में अपने 4 वर्षों में मुझे जिस तरह का अनुभव मिला उसने यूपीएससी की इस यात्रा में भी मेरी बहुत मदद की है।

मैंने यूपीएससी से पहले पीसीएस भी दिया। पीसीएस में मुझे पहले प्रयास में ही सफलता मिल गई थी। पीसीएस में अपनी जोइनिंग के बाद नौकरी में रहने के बाद भी मैं मैंने यूपीएससी की तैयारी अपने नौकरी के दौरान की इसमें आने-जाने में जो समय मिलता था मैं उसकी पढ़ाई के लिए उपयोग करती थी।

अरीबा सग़ीर के पिता मोहम्मद सग़ीर हुसैन, इन्होंने गलगोटिया यूनिवर्सिटी के बारे में बताया कि, जब मैं अपनी बेटी के लिए यूनिवर्सिटी देख रहा था। उस समय मैंने गलगोटिया यूनिवर्सिटी को देखा संस्थान में मैंने पुरी यूनिवर्सिटी के पूरे परीक्षण के बाद और यूनिवर्सिटी में लोगों से बात करने के बाद मैं इस बात से पूरी तरह संतुष्ट हो गया कि यहां मेरे मेरी यह स्थान मेरी बच्ची के भविष्य के लिए बहुत बेहतर है। यूपीएससी की तैयारी के दौरान, अरीबा सग़ीर कभी-कभी बहुत मायूस हो जाती है। उस समय मैं इसका हौसला बनता था। जिस दिन रिजल्ट आया, उस दिन मेरी बेटी रोते हुए आई और मेरे गले लग गई। वह बोली पापा आज मैं सफल हो गई।

आज मैं गलगोटिया यूनिवर्सिटी के सभी बच्चों से कहना चाहता हूं, कि यह आपका सौभाग्य है जो आपको एक ऐसा संस्थान मिला है जहां पर उत्तम शिक्षा, व्यवहार कुशल अध्यापकों और वातावरण यह सभी उच्च कोटि के हैं। यहां आपको अपनी तरक्की के सभी मौके दिए जाएंगे।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share