आपदाओं से बचाव को लेकर जनपद में दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन, जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (13 फरवरी 2024): उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंध प्राधिकरण के सहयोग से जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण गौतमबुद्धनगर द्वारा भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित विभिन्न आपदाओं के बचाव के उद्देश्य से जनपद के समस्त प्राथमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय व डिग्री कॉलेज के समस्त प्रधानाध्यापक/प्रधानाचार्य एवं अध्यापक तथा ग्राम पंचायत के समस्त ग्राम विकास अधिकारी, सचिव व पंचायत सहायक एवं संबंधित क्षेत्र के लेखपाल तथा गौतमबुद्ध बालक इंटर काॅलेज के शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं छात्र-छात्राओं को जागरुक किए जाने के लिए जिला स्तरीय प्रशिक्षकों के रूप में दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन जनपद के गौतमबुद्ध बालक इंटर काॅलेज गौतमबुद्धनगर में संचालित किया जा रहा है।

जिसके क्रम में दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत प्रथम दिन का प्रशिक्षण कार्यक्रम सोमवार को गौतमबुद्ध बालक इंटर काॅलेज सम्पन्न हुआ। प्रथम प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ डिप्टी कलेक्टर गौतमबुद्ध नगर चारूल यादव द्वारा किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के अवसर पर डिप्टी कलेक्टर द्वारा उपस्थित समस्त ग्राम प्रधानाध्यापक, पंचायत सहायकों, ग्राम विकास अधिकारी, लेखपाल, राजस्व निरीक्षक आदि को जनपद की विभिन्न आपदाओं पर प्रकाश डालते हुए जनपद की आपदा प्रबंधन नीति, निर्धारण व बेहतर क्रियान्वयन तथा शासन के इस बेहतर प्रयास को जनपद में सार्थक रूप प्रदान करने पर बल दिया। उन्होंने बताया कि आपके माध्यम से जनपद के प्रत्येक ग्रामवासी आम जनमानस को आपदाओं के प्रति जागरूक किए जाने व उसके प्रभाव को कम किया जाये।

इस अवसर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन कर रहे जिला आपदा विशेषज्ञ ओमकार चतुर्वेदी द्वारा कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद इसी तरह से प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन अपने-अपने स्कूल के बच्चों व आप-पास के लोगों तथा तहसीलों व ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित कर सभी वर्ग/समुदाय को प्रशिक्षित करते हुए आपदा की स्थिति में बचाव, सुरक्षा आदि उपायों की जानकारी देते हुए जागरूक किया जाये, जिससे की लोग आपदाओं के प्रभावों को समझे और उससे बचने के तरीकों को अपने जीवन में उतार सके और सरकार की योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा तक पहुँचें। प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिक्षक, शिक्षिकाओं, ग्राम प्रधानों, लेखपाल आदि उपस्थित प्रतिभागी को प्रशिक्षण प्राप्त करने पर बल दिया गया साथ ही साथ ही यह भी अवगत कराया कि जनपद की प्रमुख आपदा बाढ़, भूकंप, अग्निकांड, शीतलहर एवं अन्य आपदाओं में अब क्या करें क्या ना करें के विषय पर विस्तृत चर्चा कर उपस्थित समस्त प्रतिभागियों को अवगत कराते हुए जानकारी दी गई।

इस दौरान राष्ट्रीय आपदा मोचन बल आठवी बटालियन के इंस्पेक्टर राजेश सिंह द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम में एनडीआरएफ की भूमिका एवं कार्य के बारे में जानकारी उपलब्ध करायी गयी। उन्होंने आपदा जोखिम, जोखिम और आपदा के प्रकार (भूकंप, बाढ़ की आग, सड़क दुर्घटना), कोमल ऊतकों की चोटों का प्राथमिक उपचार/अस्पताल पूर्व उपचार, रक्त नियंत्रण, सीपीआर, एफबीएओ, रोगी को उठाना और हिलाना आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इसके अतिरिक्त स्थानीय संसाधनों से तात्कालिक स्ट्रेचर तैयार करना आदि के बारे में विस्तृत से चर्चा की गयी।

इस दौरान डॉ हरिओम गर्ग ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद इसी तरह से प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कर स्कूल के बच्चों व आस-पास के लोगों को प्रशिक्षित करते हुए आपदा की स्थिति में बचाव, सुरक्षा आदि उपायों एवं सी0पी0आर0 को सही तरिके से दिए जाने की जानकारी देते हुए जागरूक किया। उन्होंने बताया शिक्षक, शिक्षिकाओं से गहनता पूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने पर बल दिया।

फायर डिपार्टमैन्ट से आये हुए अधिकारियो ने प्रशिक्षित करते हुए बताया कि आग लगने पर सर्वप्रथम ईधन को आग के स्थान से दूर ले जाए एवं अपने बिजली के सभी उपकरणोें का तत्काल रूप से बन्द कर दे व जमीन के सहारे बाहर के रास्ते की ओर जाए एवं खिडकी दरवाजों को जल्द से जल्द खोल दे। इसके अतिरिक्त उन्होनें बताया कि प्रत्येक नागरिक ‘‘करें प्रशिक्षित, रहें सुरक्षित‘‘ के तर्ज पर हम सभी नागरिकों को अग्नि से बचाव के साथ-साथ बज्रपात, सर्पदंश, शीतलहर, लू, सुरक्षा से बचाव, आंधी-तूफान, भूकंप व बाढ़ जैसी विभिन्न आपदाओं से लोगों को बचाव के उपायों की भी जानकारी दी गई और आपदा के दौरान क्या करें, क्या न करें के प्रति जागरूक भी किया।

इस मौके पर मास्टर ट्रेनर अजय पंवार, धीरेन्द्र त्यागी, अमन वर्मा, हैप्पी चैहान, राहुल पांचाल एवं सैय्यद शाहबाज अख्तर हाशमी सहित अन्य प्रकाश तिवारी, मोहित कौर, डाॅ0 जवाहर सिंह, गरिमा गर्ग, नीरज सिंह भी उपस्थित रहें, जिन्होने भूकंप, बाढ़ और अग्नि, आपातकाल जैसी विभिन्न प्रकार की आपदाओं के दौरान क्या करें और क्या न करें पर विस्तृत जानकारी साझा की। प्रधानाध्यपक डाॅ0 राजीव कुमार गौतमबुद्ध बालक इंटर काॅलेज एवं काॅलेज समन्वयक प्रयांक अग्रवाल का प्रशिक्षण कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान रहा।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।

Share