गौतमबुद्ध नगर में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर क्या बोले जनपद के प्रबुद्ध नागरिक | टेन न्यूज की विशेष रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

गौतमबुद्ध नगर (23 अप्रैल 2024): गौतमबुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र कई मायनों में काफी महत्वपूर्ण क्षेत्र माना जाता है। यह लोकसभा क्षेत्र शैक्षिक, औद्योगिक एवं आर्थिक दृष्टिकोण से प्रदेश के अग्रणी क्षेत्रों की सूची में शामिल है। लेकिन गौतमबुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र में विशेष तौर पर शहरी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत कम होना एक गंभीर चिंता का विषय बना है। इस बाबत लोकसभा चुनाव 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर जिला प्रशासन के साथ साथ जनपद के तमाम सामाजिक कार्यकर्ता एवं संगठन पूरी दमखम के साथ प्रयास कर रहे हैं। जगह जगह पर जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं और साथ ही कई संवाद प्लेटफॉर्म के माध्यमों से भी मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।

लोकतंत्र के इस महापर्व में सबकी भागेदारी सुनिश्चित हो इसे ध्यान में रखते हुए टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने गौतमबुद्ध नगर में मतदान प्रतिशत बढ़ाने की दिशा में किए जा रहे कार्यों पर चर्चा करने के लिए एक सार्थक कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का संचालन टेन न्यूज नेटवर्क के दिल्ली कॉरेसपोंडेंट रंजन अभिषेक ने किया वहीं कार्यक्रम में अतिथि के रूप में जिला प्रशासन की तरफ से जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र बहादुर सिंह, समाजसेवी आलोक सिंह, नोवरा संस्था से रंजन तोमर, सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन, समाजसेविका राजेश्वरी त्यागराजन, समाजसेविका मीनाक्षी त्यागी, समाजसेविका पियाली रॉय एवं शोधकर्ता और व्याख्याता डॉ अंबिका प्रसाद पांडे समेत कई अन्य प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित रहे।

इस व्यापक चर्चा में बातचीत करते हुए समाजसेवी आलोक सिंह ने कहा कि, गौतमबुद्ध नगर में मतदान प्रतिशत बढ़ाना जरूरी है और इस दिशा में जिला प्रशासन कई प्रयास भी कर रहा है। लेकिन अभी और प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। वहीं रंजन तोमर ने मतदाताओं की समस्याओं को भी सबों के समक्ष रखा और साथ ही बताया कि शहरी हिस्से में किस तरह से लोग एक वोट की कीमत को नहीं समझते हैं हालाकि उन्होंने यह भी कहा कि नोएडा में अधिकांश बाहरी लोग निवास करते हैं और वो मतदान करने नहीं जाते हैं। इस बार काफी जागरूकता अभियान चलाए गए हैं तो आशा है कि मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी होगी।

इसी कड़ी में आगे सुशील कुमार जैन ने एक उदाहरण के समझाते हुए कहा कि जिला प्रशासन को भी देखना होगा क्योंकि कई ऐसे लोगों के नाम भी मतदाता सूची में जुड़ गए हैं जो वास्तव में यहां के मतदाता हैं ही नहीं तो इसलिए भी मतदान का आंकड़ा कम हो जाता है। समाजसेविका राजेश्वरी त्यागराजन ने कहा कि महिलाओं से भी खास अपील है कि आप भी मतदान करें, क्योंकि जब आप मतदान करेंगे तभी आपकी समस्याओं पर ध्यान दिया जाएगा और उसका समाधान तलाशा जाएगा।

इसी कड़ी में गौतमबुद्ध नगर जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र बहादुर सिंह ने अपनी बातों को रखते हुए कहा कि, हम ( गौतमबुद्ध नगर) कई मायनों में निश्चित रूप से काफी आगे बढ़ गए हैं लेकिन आजतक हम अपने लोगों को एक वोट की कीमत नहीं समझा पाए और मतदान प्रतिशत कम होने का मूल कारण यही है। आगे उन्होंने कहा कि,इस बार जिला प्रशासन लगभग पिछले 6 महीनों से इस दिशा में प्रयासरत है कि गौतमबुद्ध नगर में मतदान प्रतिशत बढ़ाया जाए। व्यापक स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, मतदाताओं को जो तकनीकी परेशानियों का सामना करना पड़ता था इस बार लगभग उन सभी समस्याओं का समाधान कर लिया गया है। इतना ही नहीं शहरी क्षेत्रों में मतदान बढ़ाने के लिए अलग अलग सोसाइटियों में भी कई जगहों पर मतदान केंद्र बनाए गए हैं ताकि बिना किसी परेशानी के लोग मतदान कर सकें।

आगे उन्होंने कहा कि इस चर्चा के माध्यम से सभी मतदाताओं से अपील है कि आप मतदान वाले दिन को अवकाश दिवस के रूप में ना मनाए बल्कि मतदान करें, यह आपका कर्तव्य है। जिस तरह एक नागरिक होने के नाते आपके कई अधिकार होते हैं ठीक उसी तरह बतौर नागरिक आपके कर्तव्य हैं कि आप मतदान केंद्रों पर जाकर मतदान करें।

आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र में द्वितीय चरण में 26 अप्रैल को मतदान होना है। इस आर्टिकल के जरिए टेन न्यूज नेटवर्क की टीम भी आप सभी मतदाताओं से अपील करती है कि “पहले मतदान करें फिर जलपान करें”, ये आपका कर्तव्य है।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share