28 अप्रैल को ग्रेटर नोएडा के ओमेक्स पाम ग्रीन में “आपदा – हम तैयार हैं” नामक एक सामुदायिक सशक्तिकरण जागरूकता कार्यक्रम आयोजन किया जा रहा है

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (23 अप्रैल 2024): देश में आए दिन कोई न कोई आपदा देखने को मिल रही है। बदलती जलवायु ने इसकी आवृत्ति और तीव्रता को और भी बढ़ा दिया है। दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में अस्पताल, ऊंची इमारतों और कारखानों में आग की स्थिति का सामना कर रहा है। नुकसान की रोकथाम के लिए अग्नि सुरक्षा और आपदा प्रबंधन आवश्यक है। जब हम उच्च वृद्धि और जनसंख्या घनत्व वाले शहरी परिदृश्य का आकलन करते हैं, तो जटिलताएं बढ़ जाती हैं।

28 अप्रैल को ग्रेटर नोएडा के ओमेक्स पाम ग्रीन में “आपदा – हम तैयार हैं” नामक एक सामुदायिक सशक्तिकरण कार्यक्रम-प्रदर्शन-सह-कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस जागरूकता कार्यक्रम का उद्देश्य ऊंची इमारतों में आग और अन्य आपदा संबंधी घटनाओं से निपटने के लिए निवासियों को अंतर्दृष्टि प्रदान करना और तैयार करना है।

आईआईएसएसएम के कार्यकारी अध्यक्ष श्री आर. के. सिन्हा ने बताया कि आपदा कभी भी आ सकती है। उन्होंने कहा कि दुखद बात यह है कि अगर दिन के दौरान कोई आपदा आती है, तो बहुमंजिला इमारत में बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों के अलावा कोई नहीं होता है। इसलिए, आईआईएसएसएम इस राष्ट्रव्यापी जागरूकता और लोगों के सशक्तिकरण कार्यक्रम का आयोजन करेगा। इसकी शुरुआत इस आवासीय क्षेत्र से हो रही है, जहां 1000 से अधिक फ्लैट हैं। उन्होंने प्रत्येक प्रदेशवासी से इस आयोजन में भाग लेने का आह्वान किया।

इस जागरूकता कार्यक्रम में, IISSM ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण, जिला प्रशासन और अग्निशमन सेवाओं, स्थानीय अस्पतालों और हमारे उद्योग भागीदारों सहित प्राधिकरणों के साथ साझेदारी कर रहा है। कार्यक्रम का सोशल मीडिया और यूट्यूब पर लाइव प्रसारण किया जाएगा।

आईआईएसएसएम सुरक्षा, कौशल और सतत सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए प्रतिबद्ध है, जबकि यह हमारे नागरिकों को जागरूक करने और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए बड़ी सामाजिक जिम्मेदारियों को साझा करता है। आपदा बहुत अनिश्चित होती है और अचानक भड़क उठती है। जान-माल की हानि और क्षति को रोकने के लिए लोगों को रोकथाम के बारे में जानकारी और कौशल निर्माण करना होगा और तैयार रहना होगा।

Share