वोटर लिस्ट में अपना नाम, पोलिंग स्टेशन आदि चेक करने की प्रक्रिया है आसान, एक क्लिक में जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (19 अप्रैल 2024): देश के लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व लोकसभा चुनाव की पहले चरण की चुनाव प्रक्रिया आज शुक्रवार, 19 अप्रैल से शुरू हो गई है और वहीं गौतमबुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र में 26 अप्रैल को मतदान होना है। जनपद के मतदाता वोटर लिस्ट में कैसे अपना नाम, बूथ चेक करें एवं कैसे डिजिटल वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करें आदि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के संबंध में आज जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी गौतम बुद्ध नगर मनीष कुमार वर्मा ने कैंप कार्यालय सेक्टर 27 नोएडा के कार्यालय कक्ष में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा कर सकें इसके लिए संबंधित अधिकारियों द्वारा मतदाताओं को व्यापक स्तर पर जागरूक किया जाए कि मतदाता सूची में अपना नाम सुनिश्चित करने पर ही मतदाता पोलिंग स्टेशन पर मतदान के लिए घर से निकले। उन्होंने बताया कि वोटर लिस्ट में अपना नाम, पोलिंग स्टेशन आदि ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बहुत सरल किया गया है। मतदाता वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से भी डिजिटल वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी अतुल कुमार द्वारा बताया गया कि संबंधित अधिकारियों एवं स्वीप अधिकारियों द्वारा मतदाताओं को वोटर लिस्ट में अपना नाम, पोलिंग स्टेशन चेक करने एवं डिजिटल वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड के संबंध में व्यापक स्तर पर जागरूक किया जा रहा है। संबंधित अधिकारियों द्वारा जनपद में वृहद स्तर पर स्वीप कार्यक्रम संचालित करते हुए जनपद के मतदाताओं को बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वोटर लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया को आसान किया गया है, इसके लिए मतदाता आधिकारिक वेबसाइट https://electoralsearch.eci.gov.in पर जाए। यहां सर्च बाय ईपीआइसी (search by EPIC) के विकल्प पर क्लिक करें। क्लिक करने पर निचे एक पेज ओपन होगा, जहां पर भाषा सलेक्ट कर वोटर आईडी कार्ड पर मौजूद ईपीआइसी नंबर दर्ज करें और अपना राज्य सलेक्ट करें तथा कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करें। स्क्रीन पर वोटर लिस्ट में अपका नाम है या नहीं इसकी जानकारी मिल जाएगी।

पोलिंग स्टेशन सर्च करने के लिए मतदाता https://electoral search.eci.gov.in/pollingstation वेबसाइट पर ईपीआइसी नंबर दर्ज कर एवं कैप्चा भरने के उपरांत सर्च बटन पर क्लिक करें, इसके बाद मतदाताओं को स्क्रीन पर पोलिंग स्टेशन की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।

डिजिटल वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करने के लिए मतदाता सबसे पहले आधिकारिक मतदाता सेवा पोर्टल (https://voter.eci.gov.in) पर स्वयं को रजिस्टर्ड करें। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बाद लॉगइन करें। लॉगइन करने के उपरांत ई-ईपीआईसी डाउनलोड(E-EPIC download) के विकल्प पर क्लिक करने के बाद ईपीआइसी नंबर या फार्म रेफरेंस नंबर में से किसी एक को सलेक्ट करें। यदि ईपीआइसी नंबर को सलेक्ट करते हैं तो वह नंबर दर्ज करने के बाद अपना राज्य चुनें एवं सर्च बटन पर क्लिक करें। क्लिक करने को उपरांत वोटर आईडी की डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देगी। अब सेंड ओटीपी बटन पर टैप करें, इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करना होगा। यदि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो वेबसाइट पर फॉर्म 8 भरना होगा। ओटीपी वेरीफाई करने के बाद डाउनलोड ई-ईपीआइसी बटन पर क्लिक करके डिजिटल वोटर आईडी को डाउनलोड कर सकते हैं एवं मतदाता इसकी मदद से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं।

डिजिटल वोटर आईडी कार्ड को वोटर हेल्पलाइन ऐप से भी मतदाता डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप एंड्राइड और आईओएस डिवाइस के लिए उपलब्ध है। वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड करने के उपरांत मोबाइल पर ओपन करें एवं स्वयं को रजिस्टर्ड करते हुए लॉगइन करें तथा ई-ईपीआइसी डाउनलोड पर क्लिक करें। इसके बाद मतदाता को वोटर आईडी की डिटेल दिखाई देगी, जिसे ओटीपी के साथ वेरीफाई करना होगा। इस प्रक्रिया के बाद डाउनलोड ई-ईपीआइसी वाले विकल्प पर क्लिक करते ही मोबाइल पर डिजिटल वोटर आईडी डाउनलोड हो जाएगी।

आयोजित बैठक में नोडल अधिकारी स्वीप/मुख्य विकास अधिकारी जनार्दन सिंह, उप जिलाधिकारी सदर वेद प्रकाश पांडेय, उप जिलाधिकारी दादरी विवेकानंद मिश्र, उप जिलाधिकारी जेवर अभय सिंह, सहायक नोडल अधिकारी स्वीप/जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र बहादुर सिंह एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share