गौतमबुद्ध नगर के ‘चाणक्य’ , अखिलेश यादव का ‘दिवाना’, और बहन जी की ‘पसंद’ | लोकसभा क्षेत्र की सियासी कुंडली एवं संभावना

टेन न्यूज नेटवर्क

गौतमबुद्ध नगर (26 मार्च 2024): लोकसभा चुनाव की रणभेरी बज गई है। सियासी पार्टियां पूरी दमखम के साथ मैदान में उतर चुकी है। राजनीतिक पार्टियों के द्वारा अलग अलग लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की जा रही है। राजनीतिक पार्टियों के शीर्ष आलाकमान सभी समीकरणों को ध्यान में रखते हुए अपने सबसे विश्वस्त और मजबूत नेता को मैदान में उतार रहे हैं। इसी कड़ी में राजधानी दिल्ली से सटे कई मायनों में खास गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर भी प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी गई है।

गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट कई मायनों में है खास

आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट जो राजधानी दिल्ली से सटे होने के साथ साथ और भी कई मायनों में काफी खास है। गौतमबुद्ध नगर को उत्तर प्रदेश का वित्तीय राजधानी भी कहा जाता है साथ ही इस लोकसभा सीट के अन्तर्गत ही उत्तर प्रदेश का ‘विंडो सिटी’ कहा जाने वाला शहर नोएडा और वैश्विक पटल पर अपनी खास पहचान बनाने वाला शहर ग्रेटर नोएडा भी आता है। गौतमबुद्ध नगर औद्योगिक विकास के दृष्टिकोण से भी काफी खास माना जाता है और सियासी तौर पर भी यह पश्चिमी उत्तर प्रदेश का सबसे अहम और महत्वपूर्ण लोकसभा सीट माना जाता है। ऐसे में लोकसभा चुनाव 2024 के सियासी संग्राम के लिए भाजपा ने मौजूदा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा को मैदान में उतारा है। वहीं समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने साझा उम्मीदवार के रूप में राहुल अवाना को उम्मीदवार बनाया है और बसपा प्रत्याशी के रूप में ठाकुर राजेंद्र सिंह सोलंकी मैदान में हैं।

 

राहुल अवाना: कहां है ठिकाना

गौतमबुद्ध नगर लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी के साझा उम्मीदवार के रूप में राहुल अवाना मैदान में हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल अवाना मूल रूप से गौतमबुद्ध नगर के नोएडा के निवासी हैं और एक मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनका पैतृक गांव सेक्टर -128 स्थित असगरपुर है। उनके दादाजी ओमप्रकाश अवाना तीन बार प्रधान रहे हैं और उनके पिताजी अजीत अवाना भी प्रधान रह चुके हैं। राहुल अवाना चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ से बीपीएड अर्थात् बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन की पढ़ाई की है। मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक राहुल अवाना को अखिलेश यादव अपना ‘दीवाना’ कहते हैं।

साथ ही एक बड़ा सवाल यह भी है कि क्या समाजवादी पार्टी गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर एकबार फिर अपना प्रत्याशी बदल सकती है? क्योंकि जिस तरह से पहले इस सीट पर डॉ महेंद्र नागर को उतारा गया और फिर कुछ ही दिनों के बाद उन्हें बदलकर राहुल अवाना को प्रत्याशी बनाया गया। इस घटनाक्रम के बाद राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा तेज हो गई कि क्या गौतमबुद्ध नगर में विपक्ष के पास कोई भी मजबूत उम्मीदवार नहीं है और साथ ही चर्चाएं ये भी हो रही है कि क्या एकबार फिर राहुल अवाना को बदलकर समाजवादी पार्टी किसी नए उम्मीदवार की घोषणा कर सकती है। ऐसे तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी के साझा उम्मीदवार हैं राहुल अवाना, जो एक ‘पैरासूट उम्मीदवार’ के रूप में मैदान में हैं। क्योंकि इससे पहले राहुल अवाना ना तो कभी राजनीतिक रूप से क्षेत्र में सक्रिय रहे हैं और ना ही कभी किसी सामाजिक कार्य में सक्रिय रहे हैं। साथ ही एक बड़ा सवाल यह भी है कि नोएडा के अलावा बाकी के चार विधानसभाओं (जेवर, दादरी,सिकंदराबाद और खुर्जा) में इनका कोई जनाधार नहीं है। लेकिन अवाना को गौतमबुद्ध नगर लोकसभा में गुर्जर, मुस्लिम और यादवों का वोट हासिल करने में सफलता प्राप्त हो सकती है। ऐसे में राहुल अवाना पर समाजवादी पार्टी का दांव लगाना एक बात स्पष्ट तौर पर जाहिर करता है कि समाजवादी पार्टी या कांग्रेस के पास पूरे गौतमबुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र में व्यापक जनाधार वाला कोई नेता नहीं है।

 

क्या गौतमबुद्ध नगर में एक ही शेष -डॉक्टर महेश ?

आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने यहां से मौजूदा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री और कद्दावर नेता डॉ महेश शर्मा को मैदान में उतारा है। डॉ महेश शर्मा भारतीय जनता पार्टी के प्रभावशाली और कद्दावर नेताओं की सूची में शुमार हैं। इतना ही नहीं गौतमबुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र में भी उनका एक व्यापक जनाधार है। शहरी क्षेत्रों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक मतदाताओं के साथ डॉ महेश शर्मा का सीधा जुड़ाव है। डॉ शर्मा की गिनती उन नेताओं में की जाती है जो सदैव जमीन पर अपने समर्थकों और क्षेत्र की मतदाताओं के बीच रहते हैं।डॉ महेश शर्मा साल 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में भारी मतों से गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट से जीत हासिल कर चुके हैं। गौतमबुद्ध नगर के मौजूदा सांसद डॉ महेश शर्मा की क्षेत्र में लोकप्रियता और पार्टी में उनके दबदबा का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि भाजपा द्वारा जारी प्रत्याशियों की पहली सूची में ही इनका नाम शामिल था।

 

कौन हैं राजेंद्र सिंह सोलंकी, बसपा ने जताया भरोसा

गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट से बसपा ने सिकंदरा बाद के पूर्व विधायक राजेंद्र सिंह सोलंकी को मैदान में उतारा है। सोलंकी मूल रूप से गौतमबुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र के खुर्जा विधानसभा के रहने वाले हैं। वह कांग्रेस के टिकट पर साल 1985 से 1989 तक सिकंदराबाद के विधायक भी रह चुके हैं। जिसके बाद अगले चुनाव में वह जनता दल के प्रत्याशी नरेंद्र सिंह भाटी से चुनाव हार गए थे।

कल्याण सिंह से करीबी होने के चलते वह बीच में भाजपा में भी चले गए थे। और फिर कुछ दिनों के बाद दोबारा कांग्रेस का दामन थाम लिया। राजेंद्र सिंह सोलंकी ने छात्र जीवन से राजनीति शुरू की और वह कांग्रेस पार्टी के विभिन्न पदों पर रहे। लोकसभा चुनाव 2024 में बहुजन समाज पार्टी ने उन्हें गौतमबुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनाया है। सियासी पंडितो और वरिष्ठ पत्रकारों ने टेन न्यूज नेटवर्क से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि राजेंद्र सोलंकी बसपा के ‘मजबूरी’ के प्रत्याशी हैं। क्योंकि राजेंद्र सोलंकी की राजनीतिक स्थिरता पर सदैव ही प्रश्न चिन्ह लगते रहे हैं। जिस तरह से उन्हें पहले कांग्रेस फिर भाजपा और फिर कांग्रेस और अब बसपा का दामन थामा है वह उनके राजनीतिक अस्थिरता को दर्शाता है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सिकंदराबाद के अलावा बाकी के चार विधानसभाओं में उनका कोई जनाधार नहीं है और सिकंदराबाद में भी अब उनका कोई खास प्रभाव नहीं बचा है। वहीं गौतमबुद्ध नगर के जातीय समीकरण को लेकर पिछड़ों और दलितों का वोट सोलंकी को मिल सकता है।

सियासी पंडितों का कहना है कि डॉ महेश शर्मा गौतमबुद्ध नगर से बंपर मतों से जीत हासिल करेंगे क्योंकि उनके सामने जो प्रत्याशी हैं उनका कोई मुकाबला ही नहीं है। इनके व्यापक जनाधार का सामना यह प्रत्याशी तो नहीं कर पायेंगे ।

आंकड़ों के मुताबिक गौतमबुद्ध नगर में कुल मतदाता लगभग 26 लाख हैं ऐसे में 60 फीसदी मतदान होने पर लगभग 15 लाख 60 हजार वोटिंग होने का अनुमान है। 33% -34% मतदान विरोधी प्रत्याशियों के पाले में जा सकता है। सियासी पंडितों की मानें तो डॉ महेश शर्मा यहां से 7 लाख से अधिक मतों से जीत हासिल कर सकते हैं। बहरहाल, परिणाम तो 04 जून को ही पता चलेगा लेकिन एक बात स्पष्ट है कि गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट से डॉ महेश शर्मा भारी मतों से ऐतिहासिक जीत हासिल कर सकते हैं।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल एवं विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share