गौतमबुद्ध नगर के हस्तशिल्प कारीगरों के लिए बड़ी खुशखबरी, विश्वकर्मा योजना का उठा सकते हैं लाभ, जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (05 दिसंबर 2023): गौतमबुद्ध नगर जनपद के परंपरागत हस्तशिल्प कारीगरों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। जिले के हस्तशिल्प कारीगर पीएम विश्वकर्मा योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केंद्र गौतमबुद्ध नगर ने आवेदन से संबंधी जानकारी दी है

उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केंद्र गौतमबुद्ध नगर ने जनपद के परंपरागत हस्तशिल्प एवं कारीगरों को जानकारी दी है कि जनपद के परंपरागत हस्तशिल्पियों एवं कारीगरों को विश्वकर्मा के रूप में विशिष्ट पहचान दिलाते हुए उनकी कौशल वृद्धि, उन्नतशील टूल्स, कोलेट्रल फ्री लोन, डिजिटल भुगतान एवं ब्रांडिंग सपोर्ट करने के उद्देश्य से पीएम विश्वकर्मा योजना संचालित है।

उन्होंने पीएम विश्वकर्मा योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के अंतर्गत 18 ट्रेडों को सम्मिलित किया गया है। जिसमें बढ़ई, लोहार, कुम्हार, सुनार मोची, राजमिस्त्री, डलिया बुनकर, दर्जी, नाव निर्माता, अस्त्रकार, हथौडा और टूलकिट निर्माता, मरम्मत करने वाला, मूर्तिकार, टोकरी, चटाई, झाडू एवं कॉयर बुनकर, गुड़िया और खिलौना बनाने वाला, मछली का जाल बुनने वाला इत्यादि शामिल है।

उन्होंने योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि योजना में न्यूनतम आयु की पात्रता 18 वर्ष है। लाभार्थी को जन सेवा केन्द्र (सी0एस0सी) के माध्यम से अपने को किसी एक ट्रेड में पंजीकृत कराना है। संबधित ट्रेड में लाभार्थी को 05 दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान कराया जायेगा, जिसके उपरान्त लाभार्थी को 15000 रूपये का r-RUPI/ e-vouchers दिया जाएगा, जिससे लाभार्थी अपने ट्रेड से संबधित टूलकिट को खरीद सकेगा। टूलकिट प्राप्त कर रोजगार प्रारम्भ करने वाले लाभार्थी को इच्छुक होने पर 1.00 लाख रुपये ऋण 5 प्रतिशत के सामान्य ब्याज पर बगैर किसी गारण्टी के उपलब्ध कराया जायेगा।

उन्होंने यह भी बताया कि फेस-1 में लिये गये ऋण को चुका देने पर लाभार्थी को Advance skill Training के लिए 15 दिन का प्रशिक्षण दिलाया जायेगा और पुनः इच्छुक होने पर 2.00 लाख रुपये का ऋण 5 प्रतिशत सामान्य ब्याज पर बगैर किसी गारण्टी के उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि योजना के पात्र एवं इच्छुक लाभार्थी अपना पंजीकरण ऑनलाइन जन सेवा केंद्रों के माध्यम से कर योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Share