मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम की बारात में प्रफुल्लित हुए श्रद्धालु तो वहीं वनवास में हुए भावुक | श्री धार्मिक रामलीला

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (20 अक्टूबर 2023): श्री धार्मिक रामलीला कमेटी के तत्वाधान में गोस्वामी सुशील जी महाराज के निर्देशन में रामलीला का मंचन राजस्थान के सर्वश्रेष्ठ कलाकारों के द्वारा किया जा रहा है। गुरुवार को राम की लीला के मंचन की शुरूआत गणेश पूजन के साथ हुई। तत्पश्चात भगवान श्री राम की बारात में श्रद्धालुओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और नृत्य किया। बराती में शामिल सभी भक्त प्रफुल्लित एवं अभिभूत दिखे। माता सीता की जनकपुर से विदाई के दृश्य ने सबों की आंखें नम कर दी। भगवान श्री राम के अयोध्या पहुंचने पर जब महाराज दशरथ जी ने भगवान श्री राम को राजा बनाने की इच्छा व्यक्त की तो इसके विरोध में कैकई और मंथरा के बीच के संवाद से दर्शकों ने सीखा कि जो दूसरों की बातों से प्रभावित हो धर्म के विरुद्ध और परिवार के विरुद्ध फैसला लेते हैं वो जीवन भर पश्चाताप का भागी बनते हैं। भगवान श्री राम के वनवास का दृश्य देख सभी दर्शकों की आंखों से अश्रु की धारा बह निकली। तत्पश्चात् भगवान श्री राम का चित्रकूट पहुंचना और ऋषियों के साथ मिलन के दृश्य ने यह शिक्षा देने का काम किया कि आप विपरीत परिस्थितियों में भी परमार्थ और लोगों का कल्याण करने में समर्थ बन सकते हैं।

इस अवसर पर संस्था के संस्थापक गोश्वामी सुशील जी महाराज, राजकुमार नागर, शेर सिंह भाटी, संरक्षक हरवीर मावी, प्रदीप शर्मा, बालकिशन सफ़ीपुर, सुशील नागर सहित कई भक्त मौजूद रहे।।

Share